Meta Tag (मेटा टैग) Kya Hai - Full Guide Hindi Main


Meta tags क्या है इसकी परिभाषा ? 


Meta tag एक प्रकार का HTML टैग है जिसे सर्च इंजन प्रयोग करते है HTML पे तरह तरह के मेटा टैग्स होते है कुछ सर्च इंजन इसे यूज़ करते है और कुछ नहीं करते है. मेटा टैग को आप अपने किसी भी वेबसाइट पे या ब्लॉग पे प्रयोग कर सकते है. और करना भी चाहिए ये आपके ब्लॉग के रैंकिंग में मदद करता है.

Meta tags का प्रयोग आपके HTML code के head section पे प्रयोग किया जाता है जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में सर्च इंजन को जनकरी मिलती है कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट किस विषय के ऊपर लिखा गया है.

क्या Meta Tags SEO में मदद करता है


हाँ! मेटा tags आपके सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने में आपकी मदद करता है अगर आप जानना चाहेते है कैसे तो आप किसी भी वेबसाइट पे जाये और right क्लिक कर “view page source” पे क्लिक करे ये फिर आप CTRL+U का प्रयोग कर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का source code देख सकते है.





    इस फोटो पे आप देख सकते है है कि हमने अपने ब्लॉग पे Facebook Open Graph का टैग प्रयोग किया है जिससे फेसबुक पे हम जब भी किसी आर्टिकल को शेयर करे तो फेसबुक को पता चल जय कि ये आर्टिकल किस टॉपिक पे है और किस लिए लिखा गया है इसके लिए हमने कुछ tags प्रयोग किये है  जो है :-



    • Property- आर्टिकल के type को define करता है 
    • Property- दूसरा वेबसाइट नाम को define करता है 
    • og:title – पोस्ट के टाइटल को define करता है 
    • og:image – पोस्ट पे किये गए फोटो को define करता है.
    • og:description – ब्लॉग के description टैग को define करता है.
    • og:locale – ब्लॉग के लोकेशन जैसे india, usa जैसे देश को define करता है.
    • og:url – आपके ब्लॉग पोस्ट्स के यूआरएल को define करता है

     
    नोट: येह OG का मतलब open ग्राफ होता है. जो कि फेसबुक ने यूजर के लिए develop किया है.

    HTML Meta Tag


    अपने ब्लॉग पे कौन सा HTML मेटा टैग प्रयोग करे जो कि Google, bing प्रयोग करता है. हम भारत के लोग गूगल और bing सर्च इंजन का प्रयोग ज्यादा करते है इसीलिए हमें उन सर्च इंजन के मेटा tags को ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे प्रयोग करना चाहिए. जिससे हमें अच्छी organic traffic मिले.


    <head>
      <meta charset="UTF-8">
      <meta name="description" content="Devanagaritech a Top 10 Hindi Tech Blog.">
      <meta name="keywords" content="HTML,CSS,XML,JavaScript">
      <meta name="author" content="John Doe">
      <meta name="viewport" content="width=device-width, initial-scale=1.0">
    </head>   

    इस मेटा टैग का प्रयोग आप अपने ब्लॉग पे वेबसाइट पे जरुर करे इस मेटा टैग को किस लिए सर्च इंजन प्रयोग करते है चलिए जानते है.

    • meta charset="UTF-8" – इसका प्रयोग आपके webpage पे फॉर्मेट को define करता है कि आप किस फॉर्मेट पे अपने वेबसाइट या ब्लॉग बना रहे है. ज़्यादातर वेबसाइट इसी यूनिकोड का प्रयोग करते है और सर्च इंजन भी developers को recommend करता है कि वो अपना वेबसाइट इसी यूनिकोड पे डिजाईन करे.

    • meta name="description – इसका प्रयोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट पे किसी गए पोस्ट्स पे करना होता है जिससे सर्च इंजन को पता चले कि आपका वेबसाइट किस टॉपिक के ऊपर है.

    • meta name="keywords" – इस मेटा टैग का प्रयोग ब्लोग्गेर्स अपने पोस्ट्स को किसी particular keyword को टारगेट करने के लिए प्रयोग करता है.
    लेकिन हम आपसे ये कहेंगे कि आप इस keyword का प्रयोग ना करे क्युकी गूगल ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट्स पे कहा है कि वो keyword टैग का यूज़ अपने सर्च रिजल्ट को दिखने में प्रयोग नहीं करता है.

    • meta name="author"- इसका प्रयोग ब्लॉग owner इसीलिए करते है ताकि सर्च इंजन को पता चल सके कि इस ब्लॉग को चलने वाला मालिक कौन है.

    • meta name="viewport" – इस टैग का प्रयोग आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे जरुर करे. ये टैग सर्च इंजन को ये बताने में मदद करता है कि ब्लॉग या वेबसाइट का कोई मोबाइल वर्शन मौजूद है या नहीं.

    इस टैग के प्रयोग के लिए आपको अपने किसी developer से मदद लेना पड़ेगा क्युकी वही आपके ब्लॉग या वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते है.
    ब्लॉगर पे हलाकि ये option सभी template में मौजूद रहता है.

    अगर आपको ये tags बनाने में problem आ रही है तो आप meta tag generator का सहारा ले सकते है जिसपे आपको कुछ इनफार्मेशन देना होगा और वो आपको आपके इनफार्मेशन के हिसाब से code बना कर दे देंगे जिसे आप अपने ब्लॉग पे प्रयोग कर सकते है.

    हमने आपके लिए और मेटा टैग जनरेटर वेबसाइट के लिस्ट दाल दिए है जिसका प्रयोग आप कर सकते है.

    1. https://metatags.io/
    2. http://tools.seobook.com/meta-medic/
    3. https://www.seoptimer.com/meta-tag-generator
    4. https://www.freemetataggenerator.com/
    5. https://www.metatags.org/seo-tips/why-use-meta-tags/metatags-generator/


    ROBOTS META TAG


    रोबोट मेटा टैग वो मेटा टैग होते है जो किसी भी वेबसाइट को गूगल या फिर किसी दुसरे सर्च इंजन पे INDEX या फिर NOINDEX करने के लिए प्रयोग किये जाता है.

    उदहारण 

    • INDEX मेटा टैग

    <meta name="robots" content="index">

    इस टैग पे हम सर्च इंजन को ये इंगित करते है कि सर्च इंजन के bot आये और ब्लॉग के सारे पोस्ट्स को crowl कर चला जाये. 

    • Noindex मेटा टैग

    <meta name="robots" content="noindex">

    इस मेटा टैग के ज़रिये हम सर्च इंजन bot को ये बताने है कि वो हमारे ब्लॉग पे आये लेकिन हमारे पोस्ट्स या ब्लॉग को सर्च इंजन पे ना दिखाए. 


     

    आखरी शब्द


    जब भी हम meta tags लिखते है तो हम इंग्लिश पे लिखते है लेकिन अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आप हिंदी में ही अपना मेटा टैग डाले जिससे आपका ब्लॉग अच्छा रहेगा. अगर आपका ब्लॉग हिंगलिश पे है तो आप tags को हिंगलिश पे हे डाले अगर हिंगलिश या हिंदी शब्द ना मिले तो आप इंग्लिश का प्रयोग कर सकते है.