PayPal Account Kaise Banaye 2020 पूरी जानकारी हिंदी में

PayPal Main Verified Account Kaise Banaye Hindi Mein

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आप एक एफिलिएट मर्केटर, या एक freelancer है तो आपको बहुत से समय आपको payment received करने के लिए आपको paypal account की जरुरत पड़ती है. लेकिन बहुत से ऐसे यूजर है जिन्हें नहीं पता है की paypal account kaise banaye 2020 में पहले paypal register करना और उस paypal के जरिये विदेशो से पैसे recevied करना बहुत आसन था लेकिन paypal ne भारत के यूजर के लिए paypal sign up के थोडा सा बदलाव किया है और ये बदलाव क्या है इसके बारे में हम आपको इस लेख के जरिये बताने वाले है. जिससे आप अपना खुद का या किसी दोस्तों का paypal account sign up बड़ी ही आसानी से कर सकेंगे.


paypal क्या है 
paypal एक ऑनलाइन पैसे भेजने का और received करने का platfrom है जिसके ज़रिये आप किसी भी देश से पैसे भेज और ले सकते है PayPal को सन 1998 में बनाया गया था. Paypal के ceo Daniel Schulman है और इसके founder Elon Musk, Peter Thiel, Max Levchin, Ken Howery, Luke Nosek, Yu Pan है. भारत समित पुरे देश में paypal money भेजने के लिए बहुत पोपुलर है और इसका प्रयोग आज आप ऑनलाइन सभी जगहों में देख सकते है 






PayPal का प्रयोग 200 से भी ज्यादा देशो में 325000000 से भी ज्यादा यूजर है जो paypal के जरिये अपना payment करते है. PayPal सभी तरह के ऑनलाइन payment received करने के सक्षम है. आप चाहे तो paypal app का इस्तेमाल कर के भी इसका प्रयोग अपने मोबाइल पे कर सकते है. 


Read More 


paypal में पहले आप Individual Account  के जरिये हे पैसे भेज और received कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है अब आपको किसी भी देश से पैसे भेजने और लेने के लिए आपके पास paypal business account का होना जरुरी है. तो चलिए जानते है की कैसे आप 4 steps के जरिये paypal account kaise बना सकते है 

आप अपने मोबाइल browser से या फिर अपने कंप्यूटर से paypal india के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये और singup paypal  account पे क्लिक करे जहा आपके सामने 2 विकल्प आ जायेगा 

  1. Individual Account
  2. Business Account

इस प्रोसेस में हम Individual Account अकाउंट बना कर उसे Business Account में बदल देंगे. 



अब आपको Individual Account पे क्लिक कर next कर देना होगा अब आपको अपना ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और पासवर्ड डाल कर अब फिर next पे क्लिक करे. 



अब आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को verify कर ले साथ ही अपना KYC (know your customer) को अपने PAN CARD और बैंक अकाउंट नंबर डाल कर verify कर ले.

PayPal Main Verified Account Kaise Banaye?

paypal में आपका अकाउंट को verify करने के लिए आपको हमारे स्टेप 2 को ध्यान से पढना और विडियो को देखना होगा. 

  • Step-2 अब Upgrade your account पे क्लिक करे 
अब आपको अपने डैशबोर्ड पे जा कर अपने अकाउंट को Upgrade your account पे क्लिक कर आपके paypal individual अकाउंट को paypal business पे बदलना होगा. जहा आपसे कुछ KYC इनफार्मेशन ये आपसे लेते है. उसके बाद 2-4 दिन में आपका paypal business account payment received करने के लिए तैयार हो जाता है

  • Step-3 अब आपका paypal use के लिए तैयार है 

paypal में जैसे ही आपका बैंक अकाउंट जिसपे paypal कुछ रुपये डाल कर उसे verify कर लेता है आपका अकाउंट रेडी हो जाता है.

है ना how to create paypal account बहुत ही आसन आप चाहे तो paypal के बिज़नस अकाउंट को marchent अकाउंट में बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको paypal में API Key generate कर के उसे अपने किसी भी ecommerce वेबसाइट पे paypal payment gateway के रूप में यूजर के लिए एक्टिव कर सकते है. लेकिन इसके लिए आपके पास GST का होना जरुरी है .वैसे भारत में paypal vs paytm में paytm का प्रयोग ज्यादा होता है. क्युकी paypal में आपको किसी भी तरह का paypal balance wallet पे नहीं मिलता है बल्कि आपको अपने बैंक या एटीएम card के जरिये पैसे add करने पड़ते है.


is PayPal safe (क्या पेपल safe है)


अगर आप नये ब्लॉगर है और आपको paypal के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते है और आपको लगता है की paypal safe नहीं है तो दोस्त आप गलत सोच रहे है paypal 100% safe और secure है. भारत ही नहीं बहुत से देश में आप इसके प्रयोग को देख सकते है. आप अगर किसी भी विदेशी वेबसाइट पे जायेंगे तो आपको वाला payment through PayPal जरुर दिखाई देगा.






Paypal Fees 


अगर हम paypal के फीस और paypal charges की बार करे तो कुछ इस तरह से है. आपको paypal अकाउंट बनाने के लिए कोई भी setup, monthly नहीं देना होता है आप 24x7 जब चाहे transaction कर सकते है paypal के जरिये आपके लोकल में पैसे लें देन के लिए आपको 2.5% फीस के साथ ३ रुपये ज्यादा देने होंगे और अगर आप विदेशो में payment देते या लेते है तो आपको 3.4% के साथ fixed करेंसी फीस भी देना होगा.


PayPal customer care India


अगर paypal अकाउंट पे आपका trasaction में कुछ प्रॉब्लम आ रहा है तो आप paypal customer care number पे phone कर या फिर आप अपने paypal अकाउंट पे लॉग इन कर उनसे संपर्क कर सकते है अगर आप paypal में fraud के शिकार भी होते है तो paypal आपकी मदद करता है और आपके debit हुआ पैसे आपको वापस दिलवाने में मदद करता है.हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की आप अपने प्रॉब्लम को paypal लॉग इन कर ही इनको आसानी से समाधान कर सकते है हमें इसका customer care नंबर कही भी दिखाई नहीं दिया लेकिन हाँ आप paypal के team से live chat के जरिये बात कर सकते है.




आखरी शब्द


जब भी आप अपना paypal business account sign up करे अपना पासवर्ड हमेशा strong डाले ताकि आपका अकाउंट कोई चोरी ना कर सके. paypal official india site के जरिये आप भारत में बहुत से ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट जैसे myntra या अमेज़न के paypal gift card, recharge offers के फायदे ले सकते है.




आप अपने किसी भी तरह के वेबसाइट पे paypal integration in php कर इंटरनेशनल देशो से पैसे ले सकते है जिससे आपका बिज़नस ज्यादा बढ़ने के चांसेस रहते है हमें उम्मीद है की हमारे इस लेख paypal पे अकाउंट कैसे बनाये से आपको paypal india के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा अगर आपको कुछ समझने में कठिनाइय आ रही है तो आप हमारे इस पोस्ट पे डाले गए विडियो के जरिये भी देख सकते है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां