Header Ads Widget

Wazirx क्या है और P2P के जरिये कैसे बिटकॉइन ख़रीदे

Wazirx अगर भारत में आप क्रिप्टो की ट्रेडिंग करते है तो आपके wazirx का नाम कभी ना कभी जरुर सुना होगा. Wazirx भारत का एक क्रिप्टो exchange है जो की बाकी exchange से मुकाबले बहुत ही एडवांस्ड exchange है. वैसे देखते तो आज भारत में क्रिप्टो एक्सचेंज की संख्या दिन ओ दिन बढती जा रही है. आज हम इस लेख में आप सब को भारत का सबसे तेजो से grow करने वाला exchange wazirx के बारे में आप सबको बताने वाले है साथ में ये भी बताने वाले है की क्यों आपको wazirx का प्रयोग करना चाहिए और क्यों नहीं करना चाहिए. 


भारत में बिटकॉइन और एथेरिएम के बढ़ते कीमत ने भारत के लोगो इनपे ट्रेडिंग करने के लिए ज्यादा प्रेरित किया और आज भारत के बहुत से लोग ट्रेडिंग करना शुरू कर दिए. आज दिन ओ दिन बहुत से नए लोगो क्रिप्टो में join कर ट्रेडिंग करना शुरू कर रहे है जो की क्रिप्टो समुदाय के लिए बहुत ही अच्छी बात है. चलिए आगे जानते है की wazirx क्या है और इसके जरिये आप कैसे P2P के ज़रिये ट्रेडिंग कर सकते है. 


Wazirx क्या है ?


WazirX एक भारतीय क्रिप्टो exchange है जिसके जरिये आप रुपये से किसी भी क्रिप्टो को खरीद और बेच सकते है. WazirX को ज्यादा पोपुलर WazirX के feature ने किया है यहा आप P2P के जरिये क्रिप्टो का लेन देन कर सकते है. WazirX को 2017 में लंच किया गया था और इसे Zanmai Labs Pvt Ltd बनाया था. लेकिन हाल ही में विश्व की सबसे बड़ी क्रिप्टो exchange कंपनी बिनांस (Binance) ने खरीद लिया है. इनका office address मुंबई में है जहा से ये आज ऑपरेट करते है 


P2P क्या है 


P2P जिसे हम peer to peer के नाम से जानते है. यह एक ऐसा feature है जहा आप किसी एक देश से किसी एक यूजर से जिसे आप नहीं जानते है उनके जरिये ऑनलाइन पैसे दे कर क्रिप्टो खरीदते है. P2P बहुत ही safe और secure है. जहा किसी third person को नहीं पता होता है की आप किस व्यक्ति से किस चीज के बदले क्रिप्टो की लेन देन करते है. लेकिन भारत के लोग UPI के जरिये ही पैसे deposit करना ज्यादा पसंद करते है.


WazirX Exchage भी P2P के कारण ज्यादा पोपुलर हो गया है लेकिन हमने जब WazirX में P2P का प्रयोग किया तो हमें यह उतना ज्यादा अच्छा नहीं लगा जितना हमें Binance exchange पे लगा था. लेकिन WazirX में ट्रेडिंग करने का मज़ा ज्यादा है जो की बाकी भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज में आपको देखने को नहीं मिलेगा.


Wazirx p2p क्या safe है 


जी हाँ wazirx p2p बिलकुल safe और secure है. अगर आप seller है और wazirx p2p पे अपना USDT बेचना चाहते है तो जब तक buyer के पैसे आप अपने बैंक में received नहीं कर लेते है तब तक आप अपना USDT कॉइन रिलीज़ ना करे. अगर आप एक buyer है और आपने wazirx p2p के जरिये seller को पैसे भेज दिए है और वो आपको USDT नहीं दे रहा है तो ऐसे में आप उस यूजर के विरुद्ध रिपोर्ट कर सकते है जिससे उसका usdt exchange के पास ही जमा हो जायेगा जब तक आपका प्रॉब्लम रेसोल्वे नहीं होता उसे उसका usdt exchange वापिस नहीं करता है.



WazirX Exchage के Founder कौन है 


WazirX Exchage के Founder कौन है


WazirX Exchage चुकी एक भारतीये exchange है और इसे पूरी तरह से भारत में ही बनाया गया है. WazirX Exchage के founder Nischal Shetty है जिनकी उम्र 30 वर्ष के करीब है. जब भारत में क्रिप्टो की वापसी हुयी तब इन्होने india wants crypto नाम से ट्विटर पे एक अभियान चलाया था. जिस अभियान में भारत में जितने भी लोग थे जो क्रिप्टो में ट्रेडिंग करते थे और exchange जो भारत में काम करते है सभी लोगो इस अभियान का हिस्सा बने. ये Nischal Shetty का ये अभियान भारत में क्रिप्टो को रेगुलेट भारत सरकार करे इसीलिए बनाया है और ये अभियान तब तक चलता रहेगा जब तक भारत सरकार क्रिप्टो को पूरी तरह से रेगुलेट न करे.
आप भी इस अभियान का हिस्सा बन सकते है बस आपको ट्विटर पे जाना है और #indiawantscrypto डाल कर search करना होगा.


WazirX भारत में legal है ?


2018 में भारत सरकार ने बिना सोच विचार कर क्रिप्टो को भारत में बैन कर दिया था लेकिन बाद में क्रिप्टो से जुड़े लोगो ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और वह क्रिप्टो के लोगो लोगो को जीत मिला है फिर देश के सर्वोच्चाय न्यालय ने क्रिप्टो से बैन हटाने का आदेश दिया. तो सही अगर कहे तो दोस्तों Cryptocurrency पर रोक विल्कुल नहीं है. आप चाहे तो क्रिप्टो खरीद सकते है. क्रिप्टो भारत में बैन नहीं है.


WazirX Exchange के कुछ Features



  • WazirX पे आप रुपये से रुपये में ट्रेडिंग कर पैसे डाल और निकल सकते है.
  • आप P2P के जरिये क्रिप्टो buy और sell कर सकते है लेकिन मैं आपको P2P प्रयोग करने की सलाह बिलकुल नहीं दूंगा.
  • इनका सर्वर काफी अच्छा है मार्किट रेड या ग्रीन होने पर भी आपका order execute हो जाता है.
  • low transaction फीस से आप ट्रेडिंग के मजे ले सकते है.
  • आप कई सारे पेयर्स पर ट्रेडिंग कर सकते है. USDT pair आपके लिए सबसे अच्छा होता है.
  • WazirX पे ट्रेडिंग आप अपने मोबाइल कंप्यूटर या ios phone के जरिये भी कर सकते है.
  • इनका KYC प्रोसेस system काफी फ़ास्ट है 
  • WazirX आपको API भी प्रदान करता है 
  • इन्होने अपना खुद का token भी लंच किया है जिसे WRX के नाम से हम सब जानते है आप buy कर सकते है.
  • आप WRX pair में भी ट्रेडिंग कर सकते है.
  • इनका खुद का whitepaper भी मौजूद है जो की हर exchange के पास होना जरुरी है जिनका खुद का token होता है.


Wazirx पर Signing Up और KYC Verification कैसे करे?


इस पर  Signing Up की प्रक्रिया बहुत ही आसन है. बस आपको इनका app अपने phone पे डाउनलोड कर installed कर लेना होगा. आप चाहे तो अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से भी wazirx पर Signing Up कर सकते है 


Wazirx पर Signing Up के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट


wazirx पर Signing Up के लिए आपके पास ये डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है तभी आप इसपे अपना अकाउंट खोल सकते है 



  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड 
  3. ईमेल आईडी
  4. मोबाइल नंबर 


Wazirx पर अकाउंट कैसे बनाये 


इसपे आप मोबाइल एप्प के जरिये या वेबसाइट के जरिये अपना अकाउंट बना सकते है. wazirx पर अकाउंट बनाने के लिए इन प्रोसेस को फॉलो करे 


  • Step:-1 सबसे पहले wazirx की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये और फिर singup लिखे menu पे क्लिक करे 
  • Step:-2 अब अपना ईमेल आईडी पासवर्ड डाले और term and condition accept कर के next पे क्लिक करे.
  • Step:-3 यहा आपको अपना डॉक्यूमेंट नंबर डाल कर आधार कार्ड और पैन कार्ड का फोटो कॉपी upload कर अपना मोबाइल नंबर verify कर singup पे क्लिक कर देना होगा. 


इस प्रोसेस से आपका wazirx अकाउंट तैयार हो जायेगा अब आप अपने wazirx अकाउंट पे UPI या direct बैंक deposit कर पैसे upload कर ट्रेडिंग कर सकते है. आप wazirx join करते वक़्त हमारा Referral code RFG9Z4QN डालना मत भूले. इससे आपके wazirx पे किये गए ट्रेडिंग के फीस का 50% commison हमें मिलेगा.


Wazirx का Trading, Deposit & Withdrawal Fees कितना है 

wazirx आपसे ट्रेडिंग के लिए 0.2% चार्ज करता है और Deposit & Withdrawal के लिए अलग अलग कॉइन के लिए अलग अलग price है जिसे आप इस लिंक के ज़रिये देख सकते है https://wazirx.com/fees अगर आप wazirx से Deposit & Withdrawal करते है तो हमेशा XRP या TRX कॉइन का प्रयोग करे क्युकी इसपे आपको बहुत ही कम चार्ज देना पड़ता है. 



WazirX Coin Price


WazirX एक भारतीय एक्सचेंज है इसीलिए यहा आपको बाकी एक्सचेंज के मुकाबले कॉइन की कीमत में काफी अंतर दिखाई देता है. वही अगर Zebpay की कॉइन की किमत देखे तो WazirX उनसे better है.

Post a Comment

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल

और नया पुराने