Bing Webmaster पे ब्लॉग कैसे add करे

bing एक विश्व प्रसिद्ध सर्च इंजन है अगर आपने कभी bing का नाम नहीं सुना है तो गूगल पे जाइये और थोडा सा इसके बारे में भी जान लीजिये हमारे भारत में ज्यादा लोग google सर्च इंजन को ही प्रयोग करते है लेकिन दुसरे देशो में ऐसा बिकुल नहीं है गूगल के अलावा भी और दुसरे सर्च इंजन जैसे bing, Yahoo, Baidu, Yandex, DuckDuckGo जैसे सर्च इंजन भी लोग यूज़ करते है .




bing सर्च इंजन को माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी चलती है ये गूगल के तरह हे पोपुलर है और इस सर्च इंजन का प्रयोग आप फोटो, विडियो, मैप्स, खोजने के लिए कर सकते है यही नहीं अगर आप एक वेबमास्टर है तो इस सर्च इंजन पे आप अपने ब्लॉग को add कर अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को भी बढ़ा सकते है. यहा से मिलने वाला ट्रैफिक ज़्यादातर usa के होते है 

और आप सब ब्लोग्गेर्स को पता ही होगा कि USA से आने वाले ट्रैफिक से आप बहुत तेज़ी से पैसे कम सकते है क्युकी यहा ये CPC कि कीमत ज्यादा होती है भारत के मुकाबले. 

आज हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिये Bing Webmaster पे कैसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग को add करते है इसके बारे में बताने वाले है होप आपको अच्छा लगेगा.




bing अपने यूजर के लिए bing webmaster tools है इसके उसे आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन पे डालने के लिए किया जाता है. यहा अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डालते है तो जब भी कोई यूजर कोई कीवर्ड bing search Engine पे टाइप करता है तो उसे अगर आपके वेबसाइट पे कोई same keyword का article मिलता है तो वो अपने user को वो आर्टिकल दिखता है जिससे user उस article पे जा कर आपके ब्लॉग को पढता है.

इससे आपको दुसरे देशो से भी ट्रैफिक मिलता रहता है अगर आप भी अपना ब्लॉग bing search engine पे डालना चाहते है तो आपके पास bing webmaster login account होना ज़रुरी है तभी आप अपने ब्लॉग को यहा submit कर सकते है.

bing webmaster tools submit url करना बहुत हे आसन काम है इसके लिए आपको कोई टेक्निकल नॉलेज कि ज़रूरत नहीं है हमारे niche दिए गए स्टेप्स को आप follow कर सकते है.





    Bing webmaster पे ब्लॉग कैसे jode


    Bing Webmaster पे ब्लॉग कैसे add करे

    • सबसे पहले आप www.bing.com/webmaster/ पे जाये 
    • अब microsoft के अकाउंट id और password डाल कर लॉग इन कर ले
    • अब आप २ तरीके से अपने ब्लॉग को add कर सकते है 

    आप बिंग पे अपने  blog को 2 तरीके से ऐड कर  sakte hai 

    • Manually
    • Sign in with Google
    1. Manually इस प्रोसेस पे आपको अपना ब्लॉग url (यूआरएल) दाल कर add button पे क्लिक कर देना होगा उसके बाद एक कोड को अपने वेबसाइट के head सेक्शन पे जा कर उस कोड को डाल कर वेरीफाई करता होगा.
    2. Sign in with Google – अगर आपने पहले ही अपने ब्लॉग को गूगल पे add कर लिया है तो इस option के ज़रिये आप बस import button पे क्लिक कर फिर अपने Gmail account को login कर आप अपने ब्लॉग को बिना वेरिफिकेशन के add कर सकते है .

    Bing Webmaster पे ब्लॉग कैसे add करे

    How to use bing webmaster tools


    bing webmaster ठीक google search consol कि तरह है यहा आपको गूगल कि तरह ही जैसा डाटा देखने को मिलेगा कि आपका कौन सा पोस्ट्स और कौन से keyword ज्यादा सर्च हो रहे है. इसे देखने के लिए आपको अपने bing webmaster पे login कर Dashboard पे जाना होगा वही से आप इसका सारा डाटा देख सकते है .
    bing webmaster ने हाल हे मे कुछ new features लंच किये है जो है 

    • Backlinks – यहा से आपके ब्लॉग पे किये गए inbound लिनक्स के रिपोर्ट्स देख सकते है और अपने अनुसार links को disavow links tool के ज़रिये new backlinks देख सकते है .
    • search performance – यहा आप page traffic और search keywords को integrated किया गया है जिसका रिपोर्ट new search performance के ज़रिये देख सकते है.
    • Sitemap: The sitemap का look नया किया गया है 
    Image source: Bing Blog

    नया डिजाईन और look को देखने लिए आपको अपने Bing Webmaster Tool पे singin करना पड़ेगा और फिर navigate to Sitemaps, Inbound Links, Page Traffic or Search Keywords reports पे जा कर देख सकते है.

    image source: Bing Blog

    या फिर आप bing के new url aka.ms/newbwt पे कर कर भी नए UI look का मज़ा उठा सकते है मगर आपको यहा Bing Webmaster APIs बिकुल भी नहीं मिलेगा इसके लिए आपको इनके पुराने वाले वर्शन पे जा कर ही प्रयोग कर सकते है.

    bing का ये अपडेट बहुत दिनों के बाद आया है bing ने अपने ब्लॉग पे कहा है कि वो अपने bing webmaster tool को और भी improvements करने कि कोशिस करेगा ताकि webmaster अपने SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) को और भी अच्छा कर सके ताकि यूजर को भी bing सर्च इंजन यूज़ करने में आसानी ही जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा bing का यूज़ करेंगे.