प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

NRC का FULL FORM क्या है

NRC का FULL FORM क्या है

NRC (NATIONAL REGISTER OF CITIZENS BILL) जिसको हिंदी में भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के नाम से भी जानते है NRC अब एक भारत का कानून बन गया है यह कानून भारत में बैठे घुसपैठियो को भारत से बहार निकलने के लिए ये कानून लागु किया गया है.

NRC सिर्फ कुछ राज्यों के लिए ही लागु हुआ है जिस राज्य का सीमा बांग्लादेश के साथ जुदा हुआ है या फिर किसी दुसरे देश के साथ जुदा हुआ है 

NRC IN HINDI अभी केवल असम राज्य में हे शुरू हुआ है. लेकिन हमारे देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वो इसे पुरे देश में शुरू करेंगे.

भारत सरकार का कहना है कि NRC से भारत के किसी धर्मं के नागरिको से कोई लेना देना नहीं है इसका मकसद केवल भारत में बिना परमिशन से रह रहे लोगो को बहार निकलना है.

भारत का असम एक मात्र एक ऐसा पहला राज्य है जहा NRC पहले लागु हुआ था.

एनआरसी क मतलब क्या है 


नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन बिल (NRC Bill Meaning) एक ऑनलाइन रजिस्टर है जहा भारत में रह रहे सभी लीगल नागरिको का रिकॉर्ड रखा जायेगा.

NRC कि पहली शुरुवात 2013 सुप्रीम कोर्ट कि देख रेख पे हुआ था इसपे रुपये 3,941 करोर का खर्च आया था. असम में TOTAL 80 लाख लोगो के नाम रजिस्टर हुए थे. बाद में इसको लेकर लोगो में बहुत आक्रोश हुआ और लोगो में डर का माहोल तैयार हो गया कि अगर उनका नाम NRC पे नहीं आया तो उन्हें इंडिया से भगा दिया जायेगा.


NRC के लिए रिक्वायर्ड DOCUMENTS


NRC के रजिस्टर पे आपका नाम रजिस्टर करने के लिए आपको 24 मार्च 1971 के किसी भी कागज जमा करना होगा जिससे पता चल जायेगा कि कि आप भारत ने निवासी है जिससे आप भारत के नागरिक हो जायेंगे.

इसके साथ ही आपका रेफूजी रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड, जन्म का प्रमाणपत्र, LIC पालिसी, सिटीजनशिप सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे सर्टिफिकेट आपके पास होना ज़रुरी है.

अगर आपका नाम NRC के लिए योग्य नहीं है तो सरकार ऐसे में आपको डिटेंशन सेन्टर भेज देगा जहा आपको अलग से एक जेल जैसी जगह पे रखा जायेगा और फिर आपको दुसरे देश भेजने में वो लोग लग जायेंगे.
तब से लेकर आज तक लोग NRC का विरोध कर रहे है. मगर क्या आप जानते है कि भारत क संविधान क्या कहता है भारत के नागरिकता के बारे में ?

8-003a के तहत अगर आप भारत में 12 साल से रह रहे है तो आप भारत के नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते है.

यह आर्टिकल हम विभिन्न वेबसाइट के माध्यम से कलेक्शन किये है ताकि आपको एनआरसी के बारे में पूरी जानकारी मिल सकते आशा करते है हम की आपको ये आर्टिकल पसंद आएगा 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ