Header Ads Widget

OK का full form क्या है

Ok एक इंग्लिश शब्द है जिसका मतलब होता है ALL CORRECT यह शब्द आम तौर पे बोलचाल करते वक़्त प्रयोग किया जाता है ok दुनिया में बोले जाने वाले सबसे ज्यादा शब्द है इस बात को BBC और बहुत से popular वेबसाइट में भी बोला गया है.

वही उसके ही तरह और एक शब्द है hello इसे भी लोग अक्सर बोलते है ये भी एक इंग्लिश वर्ड है आम बोलचाल के अलावा टीवी सीरियल हो या मूवी या फिर कोई समाचार सभी पे आप ok शब्द को बोलते या देखते है. आमतौर पे लोग इसका मतलब स्किकृति देने के लिए करते है अभी से नहीं ok एक बहुत पुराना शब्द है और इसका इतिहास भी बहुत पुराना है 

ओके (जिसे okay, ok, or O.K. भी कहा जाता है) एक शब्द है जिसका इस्तेमाल स्वीकृति, समझौते, अनुमोदन या पावती को दर्शाने के लिए किया जाता है। ओला कल्ला के रूप में ठीक है। यह एक ग्रीक शब्द है जिसका अर्थ है ऑल करेक्ट। यह एक बहुत ही सामान्य शब्द है जिसका उपयोग बातचीत में किया जाता है जब हम दूसरे के साथ सहमत होते हैं। इसका उपयोग चैटिंग में भी किया जाता है।

चलिए हम ok शब्द का प्रयोग कैसे करते है आगे देखेंगे 

Person 1: Hi
Person 2: Hi
Person 1: How are you?
Person 2: ok
.
.
.
.
Chat goes on..
Person 1: I am going to market.
Person 2: ok
Chat end.


आपने इस छोटे से chating पे देखा है एक आदमी सुरे आदमी से कैसे बात करता है और किस तरह से उन्होंने अपने बात/चैटिंग पे ok शब्द का प्रयोग किया है

ok शब्द कि अब हम इतिहास कि बात करते है यह एक 180 बर्ष पुराना शब्द है. इसकी उत्पति 19वी शताब्दी में अमेरिका देश में हुआ था. आज बहुत से लोगो क यह मानना है कि ok कि उत्पति गलत उच्चारण के कारन हुई थी. इसका उत्पति वयंग यानी कि मजाक के तौर पे हुआ था.

1839 पे charles gordon greene ने सबसे पहले अपने ऑफिस में मजाक में किया था और इसक यूज़ उन्होंने २३ मार्च 1839 में एक आर्टिकल (लेख) editing करते वक़्त प्रयोग किया था


OK का पूर्ण रूप क्या है? यह सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी आया ही होगा। ज्यादातर लोग मानते हैं कि ओके शब्द का संक्षिप्त रूप ओके है, जिसका हिंदी में कहा जाए तो 'ओके' का अर्थ है, लेकिन वास्तव में ऐसी कोई बात नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि Ok शब्द बहुत पुराना है।

आज इस लेख के माध्यम से, ओके का पूर्ण रूप क्या है, हम आपको बताएंगे कि ओके का पूर्ण रूप हिंदी में है, साथ ही हम आपको बताएंगे कि ओके शब्द की उत्पत्ति हुई है, और जो पूर्ण रूप है शब्द ठीक है। यह माना जाता है कि ओके शब्द का उपयोग कैसे किया जाता है, और हिंदी में ओके फुल फॉर्म का उपयोग कहां होता है, आदि तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं।


OK का पूर्ण रूप "ऑल करेक्ट" है। ओके एक शब्द है जो आम बोलचाल में बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। Ok शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है, इस बात का जिक्र बीबीसी और कई अन्य वेबसाइटों ने भी किया है। कुछ वेबसाइटों के अनुसार, हैलो के बाद ओके शब्द सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है। ओके शब्द एक अंग्रेजी शब्द है, लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी बोलने वाले देशों के साथ-साथ अन्य देशों में विभिन्न भाषाओं में किया जाता है।


पुस्तकों, कार्यों, समाचार पत्रों, पुस्तकों आदि में इस शब्द के सामान्य बोलचाल के उपयोग के अलावा ऐसा लगता है कि यह एक सामान्य शब्द नहीं है बल्कि एक मान्यता प्राप्त शब्द है जिसका कोई ठोस अर्थ नहीं है। Ok शब्द का उपयोग किसी विशेष क्रिया के बजाय विभिन्न तरीकों से किया जाता है।






आमतौर पर, ज्यादातर लोग इसे मंजूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अभी नहीं, ओके शब्द का इतिहास बहुत पुराना है। आज भी, इस बात ने कई लोगों के बीच बहस का रूप ले लिया है और बहुत से लोग अभी भी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि ओके शब्द के पीछे असली रहस्य क्या है।

क्या ओके के पास वास्तव में पूर्ण रूप है?


जी हाँ, Ok शब्द का एक पूर्ण रूप है और 1 नहीं, बल्कि Ok शब्द के कई पूर्ण रूप माने जाते हैं। इसका कारण यह है कि ओके शब्द का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है ताकि ओके शब्द का कोई विशेष अर्थ न निकले।

इस कारण से ओके शब्द के कई पूर्ण रूप विशेषज्ञों द्वारा बताए गए हैं। फिलहाल, हम आपको बताते हैं कि ओके शब्द का पूर्ण रूप इतिहास से क्या निकला है, इसके बाद, हम आपको अन्य पूर्ण रूपों के बारे में अवगत कराएंगे।

हिंदी में ओके का फुल फॉर्म


OK को हिंदी में "ऑल राइट" कहा जाता है। अधिकांश लोगों और स्कूलों में बताया जाता है कि ओके शब्द ओके का संक्षिप्त रूप है। लेकिन वहां के इतिहास को देखते हुए, Ok शब्द किसी शब्द का संक्षिप्त रूप नहीं है, बल्कि Ok शब्द का पूर्ण रूप सामने आता है।

मूल रूप से, ओके शब्द के विभिन्न पूर्ण रूपों को विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है, लेकिन इसके पीछे के इतिहास को देखते हुए, ओके शब्द का पूर्ण रूप 'ऑल करेक्ट' है।

Ok full form in hindi - oll सही है


अब आप सोच रहे होंगे कि ऑल करेक्ट का शॉर्ट फॉर्म AC होना चाहिए लेकिन ओके क्यों है। तो, हम आपको बता दें, एक तरफ यह माना जाता है कि यह गलती से उत्पन्न हुआ था, दूसरी ओर यह माना जाता है कि यह गलती से नहीं बल्कि एक व्यंग्य या मजाक के रूप में पैदा हुआ था और ये शब्द दुनिया भर में धीरे-धीरे फैल रहे हैं। क्रियाशील हो गया है।


हालाँकि यह दो राय का विषय नहीं है कि अंग्रेजी भाषा दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है और Ok एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है, फिर यह स्वाभाविक है कि Ok दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इससे पहले कि हम ओके शब्द के अन्य पूर्ण रूपों से अवगत हों, हम आपको ओके के मुख्य पूर्ण रूप 'ऑल करेक्ट' के इतिहास से अवगत कराएंगे।


ओके शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?


Ok शब्द का इतिहास लगभग 180 वर्ष पुराना है। सार्वभौमिकता के अनुसार, Ok शब्द की उत्पत्ति 19 वीं शताब्दी में अमेरिका देश से हुई थी। बहुत से लोग मानते हैं कि ओके की उत्पत्ति गलत उच्चारण के कारण हुई। लेकिन ओके शब्द की उत्पत्ति एक व्यंग्य या मजाक के रूप में हुई। 19 वीं शताब्दी में किसी भी शब्द को व्यंग्य के रूप में इस्तेमाल करना लोकप्रिय था और लोग जानबूझकर शब्दों का उच्चारण मजाकिया अंदाज में करते थे।


इसी तरह, ऑक्स शब्द का प्रयोग पहली बार 1839 में चार्ल्स गॉर्डन ग्रीन के कार्यालय में एक मजाकिया तरीके से किया गया था, और उन्होंने 23 मार्च 1839 को बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में एक लेख को संपादित करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था जिसमें ओएल कोरेक्ट शब्द का इस्तेमाल किया गया था।


ऑल कोरट शब्द ऑल करेक्ट का एक गलत अर्थ है जो जानबूझकर एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी के रूप में इस्तेमाल किया गया था। सभी Correct का हिंदी में मतलब है 'ऑल इज वेल'। इसके बाद, Oll Korrect का Short Form Ok इस्तेमाल होने लगा और Ok शब्द पूरे अमेरिका में लोकप्रिय हो गया। यह शब्द इतना लोकप्रिय हो गया कि आज पूरे विश्व में आज इस ok शब्द का उपयोग किया जाता है।


विकिपीडिया के अनुसार, ओके शब्द ओले कुर्रेक का संक्षिप्त रूप है जो अमेरिकी अंग्रेजी से लिया गया है। अब, कई स्थानों जैसे कि सोशल मीडिया चैटिंग आदि में, ओके के संक्षिप्त रूप का भी उपयोग किया जा रहा है।

आपने कई उत्पादों में बड़े अक्षरों में ओके शब्द लिखा हुआ देखा होगा। जब किसी उत्पाद में ओके का उपयोग किया जाता है, तो उसका पूर्ण रूप 'ऑब्जेक्शन किल्ड' होता है, इसका हिंदी में अर्थ होता है 'नो ऑब्जेक्शन शेष'।
और नया पुराने