Header Ads Widget

PDF का full form क्या है

PDF (पीडीऍफ़) अगर आप कंप्यूटर या ,मोबाइल का प्रयोग करते है तो बहुत से समय आपको ऐसा फाइल डाउनलोड करना पड़ता है जिसका फॉर्मेट PDF क होता है. जिसे खोलने के लिए आपको कुछ डिवाइस पे अलग से सॉफ्टवेर डाउनलोड करना पड़ता है लेकिन क्या आप जानते है इस पीडीऍफ़ का full form भी है अगर नहीं पता है तो आज आप जान जायेंगे.



    PDF क्या है


    PDF एक फाइल का फॉर्मेट है जिसका प्रयोग फाइल्स को सिक्योर करने के लिए प्रयोग किया जाता है PDF full form Portable Document Format होता है.

    Read More



    PDF का  इतिहास


    PDF को 1990 में फोटो डाक्यूमेंट्स को देखने के लिए डेवलपमेंट (अविष्कार) किया गया था. जिसे एडोबी (ADOBE SYSTEM) ने बनाया था.


    PDF फाइल के BENEFITS


    PDF फाइल किसी भी डिवाइस पे बहुत आसानी से और खुल जाता है आप किसी भी PDF फाइल को खोलने के लिए एडोबी रीडर जैसे फ्री tool का यूज़ कर खोल कर पढ़ सकते है.

    अगर आपको कोई visual effect जैसा कोई डाक्यूमेंट्स बनाना है तो PDF कि मदद से आप आसानी से कर सकते है.

    PDF फाइल SAFE और SECURE होता है अगर आप अपने किसी काम से किसी को ईमेल करते है और उस डॉक्यूमेंट पे आपको कोई फाइल भेजना हो तो आपको उस फाइल को PDF FORMAT पे कर भेजना आपके लिए बहुत अच्छा होगा.

    PDF आपके बड़े बड़े इमेजेज या किसी फाइल को कंप्रेस्ड कर साइज़ छोटा है देता है जिसे आप बहुत तेज़ी से किसी को ट्रान्सफर या शेयर कर सकते है.


    How do you use a PDF


    अगर आप PDF का प्रयोग करना चाहते है तो आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल पे एडोबी रीडर डाउनलोड करना पड़ेगा जिसके ज़रिये आप किसी भी डाक्यूमेंट्स हो या इमेजेज को PDF फाइल पे कन्वर्ट कर सकते है.
    किसी भी फाइल को PDF बनाने के लिए आपके एडोबी पे एक account बनाने कि ज़रूरत पड़ेगी जिसके ज़रिये आप किसी भी फाइल को PDF पे बदल सकते है.


    How do I convert to PDF


    किसी भी डॉक्यूमेंट को कन्वर्ट करने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी तरीके से कर सकते है. अगर आपके कंप्यूटर पे स्पेस कम है और कोई सॉफ्टवेर डाउनलोड नहीं करना चाहते है तो आप ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट के ज़रिये किसी भी फाइल को PDF पे बदल सकते है.

    हमने कुछ best pdf converter websites आपके लिए लिस्ट किया है


    • https://www.freepdfconvert.com/
    • https://smallpdf.com/pdf-converter
    • https://online2pdf.com/
    • https://topdf.com/
    • https://www.ilovepdf.com/word_to_pdf


    इन् वेबसाइट के ज़रिये आप online jpg to pdf converter बड़ी हे आसानी से कर सकते है. और इसे डाउनलोड कर आप किसी के भी साथ साझा कर सकते है.

    आशा करता हूँ आपको इस लेख के जरिये पीडीऍफ़ फाइल पे बारे में जनकरी मिल गया होगा अगर आपको लेख पसंद आये तो शेयर ज़रूर करे हमें ख़ुशी होगी.


    और नया पुराने