प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

RIP का full form क्या है

RIP का full form क्या है

RIP : इसका प्रयोग तब हम social मीडिया पे देखते है जब किसी क देहांत हो जाता है यानी जब कोई मर जाता है तब हम उसकी आत्मा कि शांति कि लिए इस शब्द का प्रयोग करते है. 

RIP तीन शब्दों की मेल से बना है जिसका full form होता है REST IN PEACE अगर आप social मीडिया चलते है तो बहुत से लोगो को ये शब्द प्रयोग करते वक़्त ज़ुर देखा होगा और आपके मन में ये सवाल आता है कि लोग किसी के मरने पे RIP वर्ड क प्रयोग क्यों करते है.

RIP शब्द क प्रयोग आप कैथोलिक कब्रों पे लिखा देख सकते है जिसमे किसी व्यक्ति के मर जाने पर शांति कि आराम कि कामना करते है. जिसे रेस्ट इन पीस कहा जाता है

क्युकी हम सब जानते है कि जब लोग मरते है तो यह उनके आराम करने के जैसा होता है जहा उनके कोई चाहे तो भी disturb नहीं कर सकते है 

RIP एक 18वि शताब्दी से christain लोग प्रयोग करते आ रहे है और आज इसे सभी धर्मो के लोग प्रयोग करते है.

Read More



RIP FULL FORM IN HINDI


जैसा कि हमने पहले ही इस शब्द के बारे में बताया है कि RIP का full form REST IN PEACE (रेस्ट इन पीस) होता है जो कि एक इंग्लिश वर्ड (शब्द) है .

RIP शब्द का प्रोयोग आज पुरे दुनिया के लोग प्रयोग करते है यह इसाई लोग ज्यादा प्रयोग करते है लेकिन आज पूरी दुनिया प्रयोग करती है.


RIP का full form क्या है

जैसा कि आप दिए गए स्क्रीन शॉट पे देख सकते है कि एक फेसबुक यूजर कैसे अपने फेसबुक पे पोस्ट कर किसी व्यक्ति के मरने पर RIP शब्द का प्रयोग करता है.

RIP का full form क्या है


जैसा कि हम सभी जानते है कि इसाई धर्म के लोग किसी के मरने पर उसने जलाते नहीं है बल्कि उन्हें दफना देते है और उनके कब्र के सामने एक क्रॉस लगा कर उसपे उस मरने वाले व्यक्ति का जन्म तारिक और मरने कि तारिक लिख देते है.

सच में कहे तो RIP शब्द आजकल ट्रेंड पे चल रहा है जरुरी नहीं कि किसी के मरने पे लोग इस RIP शब्द का प्रयोग करे आज कल social मीडिया पे लोग किसी कंपनी हो या किसी का सर्विस सही तरीके से काम नहीं करने के लिए भी RIP शब्द का प्रयोग करते है.

RIP जिसका full form REST IN PEACE होता है इसका प्रयोग लोग शोर्ट कट पे RIP से लिखते है कुछ लोग तो इस शब्द के पुरे शब्द को हे लिखना पसंद करते है 

गूगल ने अपने google Plus सर्विस को लोगो के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया था तब भी कुछ ब्लोग्गेर्स ने अपने आर्टिकल पे गूगल के इस सर्विस को बंद होने के लिए RIP Google Plus नाम से प्रकाशित किया था.

हाल ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज7 के support पूरी तरह से बंद कर दिया था तब कुछ न्यूज़ पे माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम को RIP शब्द के नाम से बहुत सारे आर्टिकल published (प्रकाशित) हुआ था.


Final Word:


आशा करता हूँ आप सबको RIP यानी कि REST IN PEACE शब्द के full form के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गया होगा अब आप भी अपने social मीडिया पे किसी वक्ति के मुत्यु पर RIP शब्द का प्रयोग को उनके लिए शोक ज़ाहिर कर सकते है.

यही नहीं आप किसी बड़ी कंपनी के सर्विसेज पे भी rip शब्द का प्रयोग कर सकते है. इस आर्टिकल (लेख) का मकसद था कि आप सभी हिंदी भाषी लोगो तक full form of rip in hindi के बारे में बताना और हमने पूरी कोशिस कि है कि आपको इस लेख के ज़रिये पूरी जानकारी देने कि.

अगर आपको ये लेख पसंद आये तो शेयर जरुर करे हमने अच्छा लगेगा और हम इससे और प्रेरित हो कर आपके लिए और new शब्द के के कर आयेंगे जो आपके लिए लाभदायक हो.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ