Coronavirus क्या है

Coronavirus जिसे (CoV)  ya Novel COVID 19 शोर्ट form पे हम सब जानते है जो वायरस का एक बहुत बड़ा परिवार है. आज पूरी दुनिया इस वायरस से डर रहा है और अब तक चीन में ३००० लोगो को मौत हो गयी है ये वारस सबसे पहले चीन में आया फिर धीरे धीरे पुरे दुनिया को अपने चपेट में लेना शुरू कर दिया है. corona disease से वही लोग मरे है जिसके फेफरे में ये वायरस चला गया था. अगर आपको भी ये वायरस है और आप सोच रहे है कि अब आप मरने वाले है तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है. 

कोरोना वायरस के कारण सारे देशो की अर्थव्यवस्था डगमगा गया है। सभी देशों का ध्यान दूसरे काम से हट कर कोरोना को दूर करने में लगा दिया है। कोलकाता जो इस वायरस की चपेट से दूर था वह भी एक नया पॉजिटिव  case  सामने आने से लोगो  का माहौल बना हुआ है 

लोग Coronavirus के डर  से घरो से निकलना तक बंद कर  रहे है शॉपिंग मोल , दूकान, सभी जगहों की बिक्री बिकुल काम हो गयी है जो लोग मास्क ५०-60  रुपया पे खरीदते थे अब वो १२० रुपये हो गए है 


Surgery Mask जिसका कीमत ₹10 - ₹20 तक थी वो अब बढ़ कर Rs80 से Rs 100 तक हो चुका है बाजार में।


Who (World Heath Organization) and दूसरे देशों के गवर्मेन्ट एजेंसी और नॉन गवर्नमेंट एजेंसी भी लोगो को कोरोना वायरस के बारे में लोगो को जागरूक करने की कोशिस कर रहे है।


CORONAVIRUS LIVE UPDATE FROM INDIA

 
Coronavirus क्या है Aur Isse Kaise Bachne Ke Upaay
Image Source: MyGov.in


INDIA COVID-19 TRACKER 

last Update on 9:15 AM 5/4/2020

Confirmed COVID 19 Cases – 42546
Active Cases - 29376
Discharge Cases – 11775
Death Cases - 1391

भारत सरकार ने इमरजेंसी के लिए हेल्प लाइन नंबर भी चालू कर दिया है अगर आपके घर के आस पास ऐसे कोई व्यक्ति है जो कोरोना वायरस से पडित है तो आप दिए गए नंबर पे कॉल कर सूचित कर सकते है.

The Helpline Number for corona-virus : +91-11-23978046 or 1075

भारत सरकार ने 22 मार्च को कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जनता कर्फ़्यू का लोगो से आह्वान किया है ताकि लोग अपने घरों से ना निकले और नही किसी भी रिस्तेदारों के घर जाए।
जैसा कि हम सभी जानते है कि यह वायरस एक स्थान से दूसरे स्थान में बड़ी ही तेज़ी से फैलता है ये लोगो तक और ज़्यादा न फैले इसके लिए ये फैसला लिया गया है।

यह वायरस अभी 2nd स्टेज पे है यानी ये रोग अभी उन्ही लोगो पे दिखाई दे रहा है जो विदेशो से भारत लौट है अब हमे ये देखना है कि 3rd स्टेज पर ये वायरस कितना फैलता है। 

कोरोना वायरस मो भारत और बहुत सारे देश में महामारी घोषित कर दिया गया है क्योंकि हर एक दिन इस वायरस के कारण सैकड़ो लोगो की मुत्यु हो रही है।

West Bengal में भी अब इस वायरस के 4 मामले सामने आ गया है और कुछ सप्ताहों में शायद  इसके बढ़ने की और संभावना हो सकती है।

कोरोना के बढते असर को देखते हुए बहुत से राज्य सरकार ने लॉकडाउन कर लिया है। अगर आपको लॉकडाउन का मतलब नही पता है तो हम आपको बताने वाले है लॉकडाउन का मतलब वो होता है जब किसी भी राज्यों को और वहा के लोग को दूसरी जगह जाने और आने में पाबंदी लगा देता है।
ऐसा सरकार इसलिए करती है ताकि ऐसे माहवारी जैसे वाइरस और किसी लोगो को ना हो।

Different Stages of Corona Virus 


Corona Virus के कुल 4 स्टेज होते है। 

  • 1st stage इस स्टेज पे वायरस उन लोगो से फैलता है जो विदेशो से वाइरस जो ले कर आते है।
  • 2 stage इस स्टेज पे वो लोग कोरोना वाइरस की चपेट में आते है जो अपने किसी रिश्तेदार या किसी दोस्त जो विदेश से इस संक्रमण के कारण उनको भी यह वायरस अपने चपेट में ले लेता है।
  • 3rd Stage: इस स्टेज पे वो लोग जो इस वायरस उन लोगो तक ट्रांसफॉर्म करते है जैसे किसी संक्रमण हुआ व्यक्ति जब किसी भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाते है और दूसरों को जान बूझ कर संक्रमण का शिकार बनते है।
  • 4th Stage: इसपे हालात चीन और इटली की तरह हो जाएगा जहा संक्रमण एक से दूसरे में फैलता जाता है यानी ये एक चैन की कड़ी बना लेता है और लोगो को अपनी चपेट में ले लेता है।

बच्चे और बूढ़े लोगो इस वायरस से ज़्यादातर लोग मर रहे हैं क्योंकि उनमें इम्मयून सिस्टम काफी कमजोर होता है। तो आपको इस चीज़ का खयाल रखना पड़ेगा।





    अगर आप समय रहते ही अपना इलाज़ करते है तो आप इस वायरस से बच सकते है. इस वायरस कि खोज सबसे पहले 1960 पे हुई थी.

    Coronavirus से मरने कि पहली खबर चीन ने वुहान में 9 जनवरी 2020 को हुआ था. आज हम इस आर्टिकल के ज़रिये Coronavirus से जुड़े सभी जानकारी आप सबके साथ साझा करने वाले है जिससे आप खुद को थोडा अपडेट कर ले कि Coronavirus क्या है ? और कैसे फैलता है?

    कोरोना वायरस को कोविड 19 नाम किसने दिया है

    Central For Dises Control and Prevention ने इसका नाम COVID-19 रखा था. ये एक शोर्ट form है जो कि Coronavirus diseases से सम्बंधित है और 19 इसीलिए रखा गया क्युकी ये वायरस सबसे पहले 2019 को प्रकाश में आया था.

    कोरोना वायरस क्या है


     कोरोना वायरस एक zoonotic है जिसका मतलब होता है ये वायरस जानवरों से लोगो के बीच संचारित (फैलता) होता है. पहले ये वायरस जानवरों में पाया जाता था और उसका सिकार सबसे पहले बिल्लियों से मनुष्य और MERS-CoV  ऊठो से मनुष्यों में फैला. ये वायरस अब COVID-19 मनुष्य से मनुष्य के बीच फैलता जा रहा है.

    Coronavirus से संक्रमित व्यक्ति के आस पास के 6 फीट के भीतर जितने लोग रहेंगे उनके बीच ये फ़ैल जाता है.


    कोरोना वायरस कैसे फैलता है 

    Coronavirus क्या है Aur Isse Kaise Bachne Ke Upaay
    Image Source: MyGov.in


    कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति अगर किसी से हाथ मिलता है या फिर किसी के सामने खस्ता या छींकता है तो ये वायरस उस आदमी के आस पास के लोगो को अपना शिकार बना लेता है


    कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus symptoms)


    Coronavirus क्या है Aur Isse Kaise Bachne Ke Upaay
    image Source: MyGov.in


    अगर आप इस वायरस क शिकार हुए है तो आपको ये तीन चीज़े महसूस होगी


    • बुखार आना
    • खांसी होना
    • सांसो की कमी होना
    • सिरदर्द
    • नाक बहना 
    • निमोनिया


    अगर आपको ये चीजे खुद में महसूस कर रहे है तो आपको तुरंत अपने जिला अस्पताल में जा कर डॉक्टर को दिखाना चाहिए.




    कोरोना वायरस के रोकथाम और उपचार


    Coronavirus disease का वर्तन में कोई भी टीका नहीं है इसीलिए इस बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है आप इस वायरस के संपर्क में आने से बचे और भीड़ भार वाले जगह पे जाने से बचे.

    ये वायरस बड़े शहरो में बड़ी तेज़ी से फ़ैल रहा है इसका कारन भी है बड़े शहरो में दुसरे देशो से लोग आते है और यहा रहते है. उनपे कोई वायरस होता है तो उनके पास आने वाले लोगो के बीच ये वायरस फ़ैल जाता है.


    कोरोना वायरस से बचने के उपाय

    Coronavirus क्या है Aur Isse Kaise Bachne Ke Upaay
    Image Source: MyGov.in


    इस वायरस क आकर 400 से 500 माइक्रोन होता है तो आप कोई भी मास्क लगा कर इस वायरस के संक्रमण से बाख सकते है 

    आप N95 मास्क ही ख़रीदे क्युकी ये सबसे अच्छा मास्क होता है. मास्क आप अमेज़न से खरीद सकते है इस लिंक से आप N95 मास्क देख सकते है Buy N95 मास्क 

    यह वायरस हवा में नहीं रहता है. यह किसी वास्तु पर या किसी जीव पर हे रह सकता है. तो सही होगा आप जब भी किसी से मिले तो हाथ बिकुल ना मिलाये बल्कि नस्मस्कर करे. इससे ये वायरस आप तक नहीं पहुच सकेगा.

    यह वायरस किसी धातु पे 12 घंटे से ज्यादा जीवित नहीं रह सकता है इसीलिए आप जब भी किसी चीज़ जो छुए तो घर आने के बाद 60% अल्कोहल युक्त handwash से अपना हाथ 5-10 मिनट तक घस घस कर धोये

    कपड़ो पर ये वायरस 10मिनट से ज्यदा देर तक जिंदा नहीं रह सकता है तो आप जब भी बहार से घर पे आते है तो अल्कोहल Strilizer का इस्तेमाल अपने कपड़ो पर जरुर करे. और अपने हाथ को जेब पे रखने कि आदत दाल ले.

    यह वायरस 26 से 27 डिग्री तापमान पर आने पर मर जाता है. इसीलिए आप गर्म पानी पिए और सूरज कि धुप ले आइसक्रीम और ठन्डे ड्रिंक्स खाने से परहेज करे.

    गर्म पानी कर गरारे ले जिससे ये वायरस आपके फेफरे तक ना पहुच पाए
    अगर आप Coronavirus infection के  शिकार हो चुके है तो आप इन चीजों से अपना और अपने परिवार क बचाव कर सकते है.


    चिकित्सा देखभाल से अलवा आप घर पे अलग कमरे में रहे



    यदि आप COVID-19 से ग्रस्त है और आप नहीं चाहते है कि आपके परिवार के लोग भी इस वायरस का शिकार हो तो आप खुद को अपने परिवार से अलग कर ले ताकि किसी और को ये वायरस ना हो.
    अपने घर के लोगो से और जानवरों से दूरी बनाये रखे.

    COVID-19 को आप हलके में ना ले अपनी बीमारी के दौरान आप घर पर अलग थलग पड़ सकते है. आप अपने डॉक्टर कि सलाह ले और बाकी आपके जितने भी काम है जैसे स्कूल जाना या फिर ऑफिस जाने से परहेज करे क्युकी उन सार्वजनिक जगह पे जाने ये वायरस किसी और को भी होने का संभावना होता है.

    अपने डॉक्टर से मिलने से पहले उन्हें फ़ोन करे 


    अगर आप डॉक्टर को फ़ोन कर गए तो एक तो आपका काम हो जायेगा और डॉक्टर आपको ऐसे टाइम पे बुलाएगा जिस टाइम पे वो कोई मरीज ना देख रहा हो. जिससे कोई दूसरा व्यक्ति संक्रमित होने से बच जायेगा.
    अपने खासी और छिक को कवर कर रखे ताकि किसी और तक वो ना पहुंचे

    इसके लिए आप N95 या उससे ज्यादा नंबर का ही मास्क पहने. क्युकी ये वायरस आकार में बहुत छोटा है तो अगर आप ये मास्क पहनते है तो आप खुद को और किसी दुसरे व्यक्ति को इस वायरस के संक्रमण होने से बचा सकते है.

    अपने कमरे को अक्सर साफ़ रखे


    अपने कमरे के कपडे को हमेशा साफ़ करे और कपड़ो को धुप में सुखाये जिससे आपके कपडे के वायरस धुप के संपर्क में आते है मर जायेगा. और खुद भी धुप में बैठे ताकि आपका शारीर धुप में गर्म हो जायेगा.
    अपने हाथो को किसी भी चीज़ छूने के बाद ठीक से धोये

    अगर आप बहार जाते है और किसी भी चीज़ को छुते ज़रूर है तो आप घर आ कर अपने हाँथ को 20 सेकंड तक घस घस कर धोये. हाथ धोने के लिए आप हमेश साबुन का प्रयोग करे. हो सके तो आप अल्कोहल आधारित हैण्ड वास का इस्तेमाल करे.

    आपके घरेलु सामानों को किसी को प्रयोग करने ना दे.


    अपने प्रयोग करने वाले सामान जैसे खाने का बर्तन, गिलास, कप, बिस्तर, कपडे किसी को भी प्रयोग करने ना दे.


    अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 


    • एक स्टेट से दूसरे स्टेट में जाने के लिए क्या साधन है?

    अगर आप इस कोरोना महामारी बीमारी के समय किसी दुसरे स्टेट में जाते है तो वह जाते ही आपको qurantine कर दिया जायेगा अगर आप कही बहार काम करते है और अपने घर जो कि  दुसरे स्टेट पे वह जाना चाहते है तो जा सकते है क्युकी बहुत सी राज्य सरकार बहार फसे नागरिको को घर वापिस लाने के लिए बसों का इन्तेजाम किया है. 

    • क्या कोरोना वायरस 30 40 तापमान पर समाप्त हो जाता है?


    हाँ Coronavirus को समाप्त करने के लिए 26 से 27 तापमान ही काफी है. इतने तापमान में ये वायरस समाप्त हो जाता है.

    • क्या अल्कोहल के संपर्क में आने से कोरोना वायरस मर जाता है?

    हाँ ये अल्कोहल के संपर्क में आने पे मर जाता है लेकिन आप इसका मतलब ये मत समझिये कि आपको अल्कोहल खाने या पीने से ये मर जायेगा तो बिलकुल गलत सोच रहे है. 

    • क्या शराब पीने से कोरोना वायरस का खात्मा हो सकता है?


    नहीं ये बिकुल गलत बात है कि शराब पीने से वायरस ख़तम हो जाता है बल्कि आप अगर ऐसे handwash का प्रयोग करते है जिसपे शराब कि मात्रा 60% हो उससे Coronavirus मर जाता है. 

    • कोरोना वायरस को जानने के लिए कौन में क्या जांच करें?


    Coronavirus कि जाँच करने के लिए हमें MERS-CoV करना जरुरी है ये जाँच आपके नजदीकी अस्पताल में होता है.

    • कोराना वायरस के कारण सिक्किम घूमना सुरक्षित है कि नहीं


    अगर आप कही भारत में घुमने का प्लान बना रहे है तो घुमने जाइये मगर आप थोडा सावधानी जरुर बरते. हमेशा N95 मास्क का प्रयोग करे.

    • कोरोना वायरस सावन में खत्म हो जाएगा क्या?
    कोरोना वायरस का किसी भी प्रकार के मौसम से कोई लेना देना नहीं है और इसका कोई प्रमाणिक साबुत भी नहीं है अगर आप social डिस्टेंस का प्रयोग करते है तभी इस वायरस से हमने मुक्ति मिल पायेगा.


    • कोरोना कटेँमेट का मतलब क्या होता है?

    कटेँमेट जोन वो जोन है कहा कोरोना की मरीजो कि संख्या ज्यादा है या ज्यादा निकल कर आ रहा है ऐसे एरिया को सरकार ने पूरी तरह से सील करने के निर्देश राज्य सरकारों को दिए है

    Coronavirus पर Amitabh Bachchan Ka Video




    • कोरोना वायरस कोन कोन से पशुओं से फेल रहा है


    कोरोना वायरस पहले पशुओ से फ़ैल रहा था लेकिन अब ये पशु से नहीं फ़ैल रहा है बल्कि ये व्यक्ति से व्यक्ति में फ़ैल रहा है.


    अब तक पूरी दुनिया में Coronavirus कि चपेट में 96,868 लोग आ चुके है और जिसपे से 53,425 अभी तक रिकवर कर चुके है. भारत में कोरोना वायरस कि चपेट पे अब तक 181 लोग आ चुके है जिसपे से 3 लोगो की मुत्यु  और  ३ लोगो को रिकवरी कर चुके है और घर भी जा चुके है.

    आशा करता हूँ आपको इस आर्टिकल के ज़रिये इस वायरस के बारे में पता चल गया होगा और ये भी जान गए होंगे कि इस वायरस से कैसे बचा जा सकता है.


    कोरोना वायरस का भारत में लाइव अपडेट 


    भारत सरकार नी आज 5 may से बहुत से राज्यों को कहा है कि वो अपने ग्रीन जोन इलाके में कुछ छुट दे दे. ताकि लोगो को परेशानी ना आये साथ हे दुकानों और प्राइवेट limited कंपनी को भी खोलने के आदेश दिए है वो भी 50% कर्मचारी के साथ काम कर सकते है.

    भारतब सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सभी राज्यों को ३ जोन में विभाजित करने को कहा है 
    1. Green Zone
    2. Orange Zone
    3. Red Zone