प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

Blog Ka Spam Score Kaise Kam Kare

क्या आप एक ब्लॉगर है और बहुत सालो से ब्लॉग्गिंग कर रहे है लेकिन अचानक से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक कम हो गया है जिससे आप बहुत परेशान है तो आप अपने ब्लॉग का DA PA check जरुर करे हो सकता है कि आपके ब्लॉग का स्पैम स्कोर काफी ज्यादा हो गया हो.

ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूँ कारण मेरे ब्लॉग के साथ भी ऐसा हुआ है. मेरे ब्लॉग february google algorithm update होने के बाद से ट्रैफिक अचानक से कम हो गया था. मुझे समझ में नहीं आ रहा था क्या करू लेकिन अपने अपने रिसर्च कर इसका उपाय ढूंड लिया है.

Blog Ka Spam Score Kaise Kam Kare

इस स्क्रीनशॉट पे आप देख सकते है कि मेरे ब्लॉग का SS स्पैम स्कोर 11 है जो कि काफी ज्यादा है. यहा SS का full FROM spam Score होता है. साधारण तौर पे आपके ब्लॉग का स्पैम स्कोर 1-2% तक रहना चाहिए उससे ज्यादा हुआ तो आपके ब्लॉग्गिंग कैरिएर बर्बाद हो जायेगा.


Spam Score है क्या 


spam score एक रेटिंग सिस्टम है जिसे moz कंपनी ने 2015 में लंच किया था. यह एक मशीन पर आधारित संरचना है जहा आपको 1 से लेकर 100 तक नंबर दिया जाता है.
आपके ब्लॉग का नंबर जितना कम होगा उतना आपके लिए अच्छा होता है और जितना ज्यादा होगा उतना ही ख़राब. आज कल आपके वेबसाइट के spam score ज्यादा होने के पीछे बहुत से कारण हो सकता है.


  • पहला कारण


लेकिन ज़्यादातर spam score ज्यादा होने का कारन यही होता है कि आप ज्यादा spam score वेबसाइट से backlinks बनाते है. जब भी आप किसी वेबसाइट से backlinks बनाते है उसका spam score (SS) जरुर check करे.
SS (spam score) अगर 1-2 के बीच हो तभी आप backlinks बनाये वरना मत बनाये.
backlinks बनाते वक़्त dofollow backlinks का ध्यान रखे dofollow backlinks आपके वेबसाइट कि अथॉरिटी को बदता है.


  • दूसरा कारण



दूसरा कारण ये होता है कि कुछ ब्लोग्गेर्स आपके ब्लॉग कि रैंकिंग को देख कर जलते है और आपके ब्लॉग के लिंक spammy backlinks बनाते है यानी जिस वेबसाइट का ss (spam score) 70-90 के बीच का होता है वह backlinks बना देते है जिससे आपके ब्लॉग को गूगल स्पैम समझ लेता है और उसकी ट्रैफिक को down कर देता है.
ऐसे में आपको हर महीने अपने ब्लॉग के DA और PA को check करते रहना चाहिए. अगर आप अपने ब्लॉग का स्पैम स्कोर check करना चाहते है तो आप niche दिए गए sites कि मदद ले सकते है


Free spam score checker 2020





  • स्टेप-1

सबसे पहले आप https://moz.com/ पे जाये और अपने एक account बना  ले 

  • स्टेप-२

अब आप moz के स्पैम check tool पे जा कर अपने domain दाल कर Analyze पे क्लिक करे

  • स्टेप-3
Blog Ka Spam Score Kaise Kam Kare


अब आपके analyze किये गए domain की रिजल्ट page पे आपको 50 स्पैम वेबसाइट के लिस्ट मिल जायेगा जिसे आपको एक notepad पे एक एक करके save कर लेना है अपने कंप्यूटर पे रख ले और उसके लोकेशन को desktop या फिर अपने लोकेशन की हिसाब से set कर ले. ये वो वेबसाइट है जो आपके ब्लॉग कि SS (spam score) को बढ़ा देता है.

  • स्टेप-4
अब आप Google Disavow पे जाये  और अपने domain को सेलेक्ट कर ले (जिस domain के spammy links को हटाना है) और फिर Disavow links पे क्लिक करे

  • स्टेप-5
अब आपने को spammy वेबसाइट के links जिसे notepad पे save कर रखा था उसे choose करे और फिर submit button पे क्लिक कर दे.
नोट: Disavow links में आप सिर्फ .txt यानी notepad के फाइल्स को ही अपलोड कर सकते है.


Disavow links क्या है 

Blog Ka Spam Score Kaise Kam Kare


यह Google search consol का एक tool है जिसके मदद से आप किसी भी वेबसाइट पे अगर आपके ब्लॉग का लिंक है उसे हटा सकते है. यहा से आपके links को हटाने के लिए 48 घंटे तक का समय लगता है जिसे GOOGLE BOT को पता चलता है कि आपने अपने ब्लॉग के लिए कुछ Disavow domain डाले है जिसे गूगल हटा दे. उसके बाद आप गूगल सर्च consol के मेल आने का इंतज़ार करे जैसे ही गूगल से links हट जाता है आपको ईमेल में एक मेल आ जायेगा.


आखरी शब्द



आपके ब्लॉग अगर popular हो रहा है और ना भी हो तो आप अपने ब्लॉग के spam स्कोर पे हमेशा नज़र रखे. 
गूगल उन वेबसाइट के रैंक को down कर देता है जिसका स्पैम स्कोर ज्यादा होता है. आपके वेबसाइट या ब्लॉग के स्पैम स्क्रोर कमाने का इससे अच्छा तरीका और कही नहीं मिलेगा.
अगर आपको हमारे लेख में कुछ समझने में कठिनाइय हो रही हो तो हमें कमेंट जरुर करे हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने कि कोशिस करेंगे आप चाहे तो मेरे social मीडिया से जुड़ कर मुझसे प्रश्न पूछ सकते है.


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां