Header Ads Widget



DP जब भी हम अपने whatsapp पे प्रोफाइल फोटो बदलते है तो हमें अपने दोस्तों से ये सन्देश आते हुए जरुर देखा होगा


  • Nice DP
  • Very Nice DP
  • Awsome DP
  • Handsom DP
  • Mast DP Hai

इससे आपको पता ही नहीं चलता है कि आप जब भी अपने whatsapp पे प्रोफाइल फोटो को बदलते है तो आपको ऐसा message क्यों आता है आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है ?




    ऐसा इसीलिए होता है क्युकी जब हम अपना प्रोफाइल फोटो बदलते है और ऐसे message आते है जिसपे DP को ये फोटो या प्रोफाइल कहते है.

    DP प्रयोग social मीडिया में होता है आप जो social मीडिया से जुड़े है और बहुत लम्बे समय से social media का प्रयोग करते है उन्होंने अक्सर dp शब्द का प्रयोग करते हुए बहुत सारे यूजर को देख होगा

    वैसे अगर देखे तो display Picture का कोई शोर्ट form नहीं है लेकिन social media पे यूजर हर एक इंग्लिश शब्द को तोड़ माडोर कर शेयर करते है जो कि आने वाले समय के लिए बहुत ख़राब होगा.



    Dp ka Full Form Hindi me


    Dp एक इंग्लिश शब्द है जिसका full form DISPLAY PICTURE होता है इसे हिंदी में प्रदर्शन कहते है.



    Display Picture Meaning in Hindi


    जैसा कि हमने पहले ही कहा था कि DISPLAY PICTURE एक इंग्लिश शब्द है तो इसका हिंदी में अर्थ होता है प्रदर्शन. यानी किसी भी चीज को हम किसी से आउटपुट डिवाइस से दिखाते है तो उसे हिंदी में प्रदर्शन के नाम से जानते है.


    DP का मतलब क्या होता है


    DP (डीपी) का हिंदी में मतलब प्रदर्शन और इंग्लिश पे डिस्प्ले (display picture) होता है.


    आखरी शब्द


    social media पे ऐसा शोर्ट form जो कि actually में है नहीं उनका प्रयोग बंद कर देना चाहिए वरना आने वाले पीडी इंग्लिश के सही शब्द क्या है उसका ज्ञान लोगो को नहीं हो पायेगा.


    social media जैसे फेसबुक, whatsapp, instagram में dp शब्द का प्रयोग ज्यादा होता है. इसका सबसे पहले उपयोग ऑनलाइन message एप्प whatsapp पे हुआ था.


    social media में आपका प्रोफाइल picture (dp) आपके एक पहचान को प्रदर्शित करता है जिससे लोगो में आपके लिए एक भरोषा पैदा होता है. जो लोग आपको जानते है उन्हें भी ख़ुशी होती है जब आप अपना dp change या अपलोड करते है.


    आशा करता हूँ आपको dp से जुडी सारी जनकरी हामरे इस लेख में मिल गया होगा अगर आपको हमारा Whatsapp dp ka full form kya hai कि लेख आपके लिए हेल्पफुल हो तो इससे शेयर ज़रूर करे.    
    और नया पुराने