Header Ads Widget

Trusted 10 domain registrars in india Hindi Mein

क्या  आप एक ब्लॉगर है तो फ्री कि domain पे होस्टिंग कर रहे है तो आपको पता ही होगा कि फ्री के जो domain होते है वो trusted नहीं होते है और जल्दी गूगल या दुसरे सर्च इंजन पे रैंक भी नहीं करते है. ऐसे में हम ब्लॉगर domain खरीदकर अपने ब्लॉग के पोस्ट्स को रैंक करने कि कोशिश करते है.

भारत में domain registration के आपको हजारो वेबसाइट मिल जायेगा और कुछ वेबसाइट तो ऐसे है जो बहुत ही कम कीमत पे लोगो को domain मुहैया करते है.

लेकिन सहि में देखा जाय तो वो वेबसाइट गूगल कि trusted श्रेणी में नहीं आते है और बाद में आपको बहुत से problem का सामना करता पड़ता है.

मैंने खुद cheap rate कि चक्कर में पड़ कर ऐसे ही एक वेबसाइट से अपना एक domain renewal कराया था जिसके बाद मुझे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. इसीलिए मैं आपको ऐसा कम पैसे के झांसे में पड़ कर ऐसे वेबसाइट से रजिस्टर ना करवाए. 



    आज मैं आप सबके लिए Best domain registrar sites कि लिस्ट ली कर आये है जिसका प्रयोग कर आप domain खरीद सकते है. गूगल भी खुद इन् वेबसाइट से domain buy करने की लिए recommend करता है.

    नोट: new domain खरीदते वक़्त या फिर renewal करते वक़्त अपना सहि जनकरी domain वेबसाइट पे दर्ज करवाए. अगर किसी कारण आपका domain block या हैक हो जाता है तो आप उस domain को दुबारा recover कर सकते है.

    Top 10 domain registrars in india


    GoDaddy.com



    आप लोगो में से सभी लोगो नी इसका नाम ज़रूर सुना होगा इसका advertisement आप TV में भी देखते होंगे. godaddy के फाउंडर Bob Parsons है जिन्होंने 1997 इस वेबसाइट को लंच किया था.

    इस कंपनी का headquater scottsdale एरिजोना पे है.  इसके पूरी दुनिया में 17 करोर है और ये 73 करोर domain names मैनेज करता है.


    Features and Pricing


    Godaddy से आप सिर्फ domain ही नहीं बल्कि web hosting और email hosting Domains, Websites + Marketing, WordPress, Hosting, Web Security, Email & Office, जैसे बहुत सारे डिजिटल प्रोडक्ट्स खरीद सकते है.

    यहा से अगर आप domain खरीदते है तो आपको first year के लिए RS. 200 से RS 700 तक देना पड़ता है और इसका renewal price Rs.1000/ year पड़ता है.
    godaddy से अगर आप domain buy करते है तो आपको प्राइवेसी प्रोटेक्शन फ्री में नहीं मिलता है. 


    Namecheap.com



    Namecheap एक new domain रजिस्ट्रेशन कंपनी है जिसका headऑफिस फ़ीनिक्स में है और साल 2000 में लंच किया गया था.
    Namecheap को Lifehacker ने नवंबर 2010 में “Best Domain Name Registrar” का अवार्ड दिया था.

    Features and Pricing


    अगर आप यहा से domain खरीदते है तो आपको $8.29 से $12/year एक domain मिल जायेगा जो कि दुसरे के मुकाबले काफी अच्छा है आप Namecheap पे Beast Mode का प्रयोग कर किसी भी 5000 keywords या domain नाम चेक कर सकते है
    कूपन code : TLDMAPR20

    आप Namecheap के ज़रिये सिर्फ domain ही नहीं बल्कि hosting, wordpress hosting, apps, cdn जैसे प्रोडक्ट्स बहुत ही कम दाम में खरीद सकते है.
    अगर आपका domain renewal करना है तो मैं आपको ये वेबसाइट recommended करूँगा. क्युकी ये आपके domain के लिए प्राइवेसी प्रोटेक्शन बिकुल फ्री में देता है. जिसके लिए दूसरी कंपनी चार्ज लेती है.


    Domains.Google



    ये गूगल का ऑफिशियली domain registration वेबसाइट है ये वेबसाइट अभी beta वर्शन पे रन कर रहा है. इसके ज़रिये आप सिर्फ domain खरीद सकते है.


    Features and Pricing


    अगर हम इस्पे feature और प्राइसिंग कि बात करे तो ये है :-

    • प्राइवेट रजिस्ट्रेशन के लिए कोई एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने पड़ता है
    • आप आसानी से अपने वेबसाइट बिल्डर्स का इंटीग्रेशन कर सकते है.
    • आपको एक custom ईमेल account मिलता है वो भी G Suite के साथ
    • sub-domains को आसानी से कस्टमाइज कर सकते है.
    • support भी काफी अच्छा है.

    इसके support टीम 24 घंटे मौजूद रहते है आप लाइव chat ईमेल या फ़ोन के ज़रिये इनसे contact कर सकते है.

    इस वेबसाइट से domain खरीदने के लिए आपको सालाना 900 रुपये देने पड़ते है. साथ ही आप जो भी domain यहा से खरीदते है तो आपको WHOIS privacy protection फ्री में मिलता है इसके लिए आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है.



    Domain.com


    Domain.com

    इस वेबसाइट को साल 2000 पे लंच किया गया था और इसे Endurance International Group चलती है
     

    Features and Pricing


    ये कंपनी domain names, VPS hosting, web hosting, Email, SSL certificates, web design, और  online marketing services. में डील करती है.
    अगर आप एक wordpress यूजर है तो यह wordpress hosting भी अपने क्लाइंट्स के लिए ऑफर करती है जिसके plans है vps hosting और shared hosting.

    अगर आपने यहां से किसी भी hosting प्लान को खरीदते है तो आपको ये domain बिकुल फ्री में देता है और साथ हे इनका डिस्क स्पेस अनलिमिटेड है साथ में SSL सर्टिफिकेट भी देता है.

    इनका customer support भी काफी अच्छा है जो 24/7 आपको फ़ोन के ज़रिये support देता है.

    अगर आप यहां से .com domain खरीदते है तो आपको $9.99 सालाना देना पड़ेगा और .net के लिए $12.99. Domain privacy protection के लिए इन्हें एक्स्ट्रा $8.99 देना पड़ता है जो भी मेरे हिसाब से बिकुल सही नहीं है 



    BigRock



    BigRock


    भारत में अगर domain registration कंपनी name कि बात कर रहे है तो बिगरॉक कि बात ना करे ऐसा हो सकता है ?
    bigrock वेबसाइट को साल 2010 पे लंच किया गया था और इसके फाउंडर है भाविन तुराखिया इसका headquater मुंबई में है.


    Features and Pricing



    bigrock भारत का एक लीडिंग domain रजिस्ट्रेशन और web hosting कंपनी है. जहा है आप बहुत सारे इनके प्रोडक्ट्स को बड़ी ही आसानी से खरीद सकते है,



    Name.com


    Name.com


    Name.com कोलोराडो का एक ICANN-accredited domain name registrar कंपनी है जो कि एक छोटी लेकिन बहुत अच्छी कंपनी है जो कि domain पे डील करती है


    Features and Pricing


    name.com से आप बहुत ही कम कीमत पे .COM domain खरीद सकते है आप अगर इस साईट से new domain खरीदते है तो आपको बस 687.23 रुपये एक साल के लिए चार्ज किया जाता है.

    यही नहीं आप web hosting, G Suite for Business, email, SSL, wordpress hosting, जैसे प्रोडक्ट्स आप खरीद सकते है. अगर अगर domain खरीदते है तो यहा भी Advanced Security + Privacy आपको मिल जाता है साथ हे FREE SSL CERTIFICATE भी मिल जाता है

    name.com कूपन code : k3cj04vj



    Hostinger


    Hostinger


    ये एक इंटरनेशनल कंपनी है लेकिन अब ये india पे भी अपना बिज़नस कर रहा है. यहा आपको बहुत ही कम कीमत पे domain मिल जाता है और कभी कभी तो ये फ्री domain buy करने के लिए ऑफर भी देता है.


    Features and Pricing



    यहा आपको .com domain ₹ 602.00 सालाना के हिसाब से मिल जाता है. लेकिन यहा आपको प्राइवेसी फ्री में नहीं मिलता है इसके लिए आपको सालाना 275 रुपये ज्यादा देने पड़ते है.

    हम आपको hostinger इसीलिए recommended करेंगे क्युकी यहा आपको domain के साथ साथ web hosting कि best एंड low price वाली डील मिल जाती है जो कि किसी दुसरे जगह नहीं मिलेगा.

    आप यहां domain खरीदते समय paypal वीसा UPI बिटकॉइन का प्रयोग कर सकते है.


    Resellerclub


    Resellerclub


    shared hosting का जब भी हम नाम लेते है Resellerclub का नाम सबसे पहले आता है वैसे तो इनका shared hosting पुरे दुनिया में मशहूर है लेकिन ये hosting के साथ साथ domain पे भी डील करता है.

    Features and Pricing


    अगर Resellerclub कि feature कि बात कि जय तो यहा आपको किसी भी domain को ट्रान्सफर या renewal करना के लिए सिर्फ 780 रुपये देने पड़ते है जो कि बहुत अच्छा है.
    और अगर आप कोई नया domain खरीदते है तो भी आपको 780 रुपये देने पड़ते है. आप domain के साथ साथ shared hosting भी यहा से खरीद सकते है.


    Hostgator


    Hostgator

    Hostgator एक hosting कम्पनी है लेकिन आप यहा से भी आप domain खरीद सकते है. ये भी एक बहुत अच्छी कम्पनी है अगर आप यहा से domain या hosting खरीदना चाहते है तो आपको इनका Black Friday Offer का फायदा ज़रूर उठाना चाहए.


    Features and Pricing



    येह आप web hosting, क्लाउड hosting, wordpress hosting, डेडिकेटेड सर्वर खरीद सकते है. इनके .com domain कि कीमत 779 सालाना है आपको domain के साथ ईमेल एकाउंट्स with 100MB स्पेस, domain फोर्वार्डिंग, easy कण्ट्रोल पैनल , dns managment जैसे features मिल जाता है. 


    ipage


    ipage



    Ipage एक web hosting कंपनी है इसके संस्थापक Tomas Gorny है और इसे चलने वाली कंपनी का नाम Endurance International Group है इसे 1998 पे लंच किया गया था जो कि एक बहुत ही पुरानी कंपनी है.


    Features and Pricing



    यहा से अगर आप .com domain खरीदते है तो आपको 11 डोलर देने पड़ेंगे और आपको प्राइवेसी प्रोटेक्शन भी नहीं मिलता है इसके लिए आपको अलग से पैसे देने पड़ते है.
    ये वेबसाइट web hosting के लिए एक अच्छा चॉइस हो सकता है क्युकी अगर आप यहा से कोई भी hosting प्लान buy करते है तो आपको ये features मिलता है

    • Free Domain
    • 1000 Free Templates
    • Free email adderess
    • Free Site Builder
    • Free SSL certificate
    • Free Domain Transfer

    ये सारे feature आपको ipage पे मिल जायेगा. यही नहीं आपको हर एक प्लान के साथ गूगल ads, siteLock, bing ads, के एक्स्ट्रा कूपन code फ्री में मिलता है.


    आखरी शब्द


    तो आपने देख ही लिए होगा इस लेख में कि कितने domain registration india पे काम कर रहे है आशा करते है आपको आपके पसंदीदा domain registration कंपनी चुनने में ये लेख मदद करेगा.

    अगर आप मुझसे जानना चाहते है कि मैं किस domain registration वेबसाइट से domain ख़रीदा हूँ तो मैं आपको बता दू मैं Godaddy का प्रयोग करता हूँ लेकिन अब मुझे लगता है कि मुझे अपने सारे domain को अब namecheap पे ट्रान्सफर कर देना चाहिए जो मेरे हिसाब से मुझे बहुत ही अच्छा लगा. 

     अगर ये लेख पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ साँझा जरुर करे हमने ख़ुशी होगी.

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां