Header Ads Widget


Image Source: Google Play Store

भारत डिजिटल india कि तरफ धीरे धीरे बढ़ रहा है इसीलिए आज भारत सरकार हर चीज को ऑनलाइन ले जा रहा है इसी ऑनलाइन ले जाने कि कदम में आज आप घर बैठ ही किसी भी डाक्यूमेंट्स के लिए अप्लाई कर सकते है और आपको आपके डॉक्यूमेंट तुरंत डिजिटल कॉपी भी साथ साथ मिल जाता है.

आज हम परिवहन से जुदा एक एप्प के बारे में बात करने वाले है जिसका नाम आप में से कई लोगो ने तो ज़रूर सुना है mparivahan जिसकी हेल्प से आप अपना RC (REGISTRATION CERTIFICATE), DL (DRIVING LICENSE) बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है.

पहले आप एक शहर से दुसरे शहर जाते थे तो आपके पास आपके बाइक हो या कार पे आपको आपके RC और DL का HARD कॉपी साथ में रखना पड़ता था. लेकिन अब ऐसा बिकुल भी नहीं है.

अब आप mparivahan कि हेल्प से आप अपना RC और DL को अपने फ़ोन में ही save कर रख सकते है.




    mparivahan क्या है 


    mparivahan एक मोबाइल app है जिसकी मदद से आप अपना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस कि डिजिटल कॉपी को डाउनलोड कर अपने फ़ोन में रख सकते है.

    Mparivahan से RC और DL कैसे प्राप्त करे 

    Image Source: Google Play Store

    • सबसे पहले आप GOOGLE PLAYSTORE पे जाये और फिर mparivahan app को डाउनलोड कर अपने फ़ोन में installed कर ले.
    Image Source: Google Play Store

    • अब आप mparivahan app को open कर उसपे रजिस्टर कर ले इस एप्प पे रजिस्टर के लिए बस आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा उसके बाद आपके मोबाइल पे OTP आएगा जिसकी मदद से आप mparivahan app पे रजिस्टर कर सकेंगे.
    • अब आप अपना DL या RC नंबर डाले 
    • अब आपको अपना DOB डालना होगा. 
    • आपके सामने एक अलर्ट message दिखेगा जिसे आपको एस करना होगा
    Image Source: Google Play Store

    • अब आपके सामने आपका RC और DL का virtual license आ जायेगा जिसे आपको डाउनलोड कर लेना होगा.

    कुछ ज़रुरी प्रश्न और उसके उत्तर


    is virtual driving license valid in india ?

    जी हाँ भारत में virtual driving license को मान्यता दिया गया है अगर आपके पास पुलिस चेकिंग के समय अगर आप virtual driving license को दिखाते है तो पुलिस आपको कुछ नहीं करेगा.

    what is virtual driving license

    virtual driving license एक डिजिटल लाइसेंस है जिसे आप अपने मोबाइल फ़ोन पे रख सकते है. या फिर किसी क्लाउड पे save कर रख सकते है. और जब चाहे जिस समय चाहे उस समय प्रयोग कर सकते है.

    आखरी शब्द


    आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल (लेख) पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल को पढ़ कर आप खुद और अपने friend के ड्राइविंग लाइसेंस और rc को डिजिटल करने में मदद कर सकते है.



    और नया पुराने