Header Ads Widget


Online Free Courses with Certificate 2020

भारत सहित पुरे विश्व में लॉक डाउन होने के कारण पूरी दुनिया के लोग घरो में खुद को बंद कर रखे है ऐसा विश्व के इतिहास में 100 सालो के बाद ऐसा परिस्थिति देखने को मिला है.
इसी लॉकडाउन के कारन सभी popular एजुकेशन कंपनी लोगो को free online courses with certificates का ऑफर दे रहा है जहा लोग फ्री में कुछ सीख सकते है जिससे उनके स्किल है भी develop हो जाये.

ये कंपनी फ्री कोर्स से आपके दुवारा प्राप्त किये गए सर्टिफिकेट से आप कही भी किसी भी प्राइवेट संसथान में अच्छे नौकरी के अवसर प्राप्त कर सकते है. यही नहीं अगर आप विदेशो में जाने का मन बना लिया है तो आपको कुछ कोर्स कर लेना सहि होगा जिससे आपके नौकरी मिलने के chances बढ़ सकते है. 

इस फ्री के सर्टिफिकेट को मल्टीनेशनल कंपनी भी बहुत प्रेफर करती है क्युकी उन्हें हमेशा जो ऐसा कैंडिडेट है जिसका पास स्किल है या फिर सर्टिफिकेट है उन्हें ही पहले चांस देती है.

मैंने भी इस लम्बे लॉकडाउन का फायदा उठा कर बहुत सारे कोर्स कर फ्री में सर्टिफिकेट भी ले लिया है. इस सर्टिफिकेट को आप मेरे Linkedin पे देख सकते है.





    हम इस आर्टिकल में आप सबको कुछ ऐसा वेबसाइट की नाम बताने वाले है जहा से आप फ्री में ऑनलाइन कोर्स कर सकते है इन वेबसाइट से अगर आप सर्टिफिकेट प्राप्त करते है तो आपका महत्वा और भी बढ़ जायेगा.

    इस कोर्स को करने के लिए आपको 12-90 घंटे का समय लगता है. और आपके पास एक ईमेल account होना जरुरी है.

    नोट: दिए गए वेबसाइट पे रजिस्ट्रेशन करते वक़्त अपना नाम सही तरीके से दे और सही जनकरी दे वरना आपके सर्टिफिकेट पे आपका गलत सुचना आ सकता है.
    Godaddy Academy

    अगर आप lockdown के वजेह से घर पे अभी भी बैठे है तो आप Godaddy Academy के ज़रिये 3 फ्री कोर्स कर सकते है जो आपके आईटी कैरिअर के लिए और भी अच्छा होगा अगर आप Digital Marketing से जुड़े है तो आपको यह कोर्स जरुर करना चाहिए.

    Godaddy जो कि एक domain name और एक hosting कंपनी है लोगो को फ्री कोर्स ऑफर कर रहा है ये कोर्स है 


    • Digital Marketing Essentials (7 lectures, 420 min.)
    • Sales Essentials (Pitch Better) (10 lectures, 410 min.)
    • Understanding Websites (8 lectures, 330 min.)

    आप नीचे दिए गए links के ज़रिये इस फ्री कोर्स को कर सकते है 

    Website :https://godaddyacademy.com/


    • Udemy 



    यह एक ऑनलाइन एजुकेशन वेबसाइट है जो लोगो को ऑनलाइन कोर्स का ऑफर करती है यहा आप किसी भी कोर्स को ऑनलाइन पैसे दे कर सीख सकते है.
    और भारत और विदेश के बहुत से लोग इस वेबसाइट के ज़रिये ऑनलाइन कोर्स कर अपने skill को बढ़ा रहे है. ये वेबसाइट भी यूजर के लिए Free Courses with Certificate दे रहा है जहा से आप limited कोर्स कर फ्री में सर्टिफिकेट ले सकते है. इसके कोर्स को देखने के लिए niche दिए गए लिंक पे क्लिक करे 




    • Alison



    यह भी एक ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट है जहा से आप इस लॉकडाउन के वक़्त 1350+ से भी ज्यादा कोर्स फ्री में कर सकते है और यहा से सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है
    Alison से कोर्स करने के लिए आप linkedin का प्रयोग करे और इसके फ्री कोर्स को आप निचे दिए गए लिंक के ज़रिये देख सकते है.



    • Coursera 



    अगर आपने कभी भी कही भी ऑनलाइन कोर्स किया होगा तो आपने Coursera का नाम ज़रूर सुना होगा ये एक विदेशी एजुकेशन कंपनी है जो लोगो को ऑनलाइन कोर्स कराती है यहा आपको कोर्स करने के लिए पैसे देने पड़ते है. लेकिन लॉकडाउन होने कि वजह से ये भी Free Courses ऑफर कर रही है यहा आपको 200+ से भी ज्यादा कोर्स कर सकते है यहा भी आप account खोले के लिए linkedin का प्रयोग करेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा. इस वेबसाइट से किसी भी फ़ी कोर्स को करने के लिए किसी भी प्रकार का कूपन code कि आवशकता नहीं होती है. 




    • Google Digital Unlocked

    Image Source: Google Digital Unlocked 


    अगर आप internet मार्केटिंग लाइन से जुड़े है या फिर आईटी लाइन से जुड़े है तो आपको गूगल के ऑफर किये गए इस ऑनलाइन कोर्स क फायदा ज़रूर उठाना चाहिए. ये गूगल के तरफ से दिए जाने वाला फ्री कोर्स है जहा आपके कोर्स के अंत में आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसका मार्किट पे बहुत ही ज्यादा वैल्यू है. यहा से आप सिर्फ २ कोर्स कर फ्री में सर्टिफिकेट ले सकते है. यह कोर्स आप किसी भी टाइम कर सकते है यह हमेशा फ्री ही रहता है.


    1. Fundamentals of digital marketing
    2. G Suite Certification




    Corporate Finance Institute 

    Image Source: CFI


    यह एक विश्व का #1 For Finance Certifications‎ ऑनलाइन कोर्स देती है अगर आप फाइनेंस से युक्त है तो आपको यहा के फ्री कोर्स ज़रूर करना चाहिए. ये कंपनी सिर्फ 10 Free Courses with Certificate ऑफर कर रही है. और मैं इसके linkedin और गूगल पे काफी अच्छे रिव्यु देखे है जिसे देख कर आप भी इस कोर्स को करने में इच्छुक हो जायेगे.
    Corporate Finance Institute फ्री कोर्स 




    • Harvard University



    Harvard  जो कि अमेरिका भी एक बड़ी यूनिवर्सिटी है ये भी इस लॉकडाउन पे लोगो के लिए फ्री कोर्स मुहैया करवा रही है जहा से आप फ्री में 64+ से भी ज्यादा कोर्स फ्री में कर सकते है.लेकिन दुःख कि बात यह है कि आपको यहा फ्री में सर्टिफिकेट नहीं मिलता है अगर आपको यहा से सर्टिफिकेट चाहिए तो आपको 100 डॉलर से 300 डॉलर तक पैसे देने होंगे 





    • LearnVern



    यह एक भारतीय ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी है जहा से आप सारे के सारे कोर्स ऑनलाइन फ्री में सीख सकते है और साथ में सर्टिफिकेट भी ले सकते है. यह भारतीयों के लिए एक अच्छा विकल्प है क्युकी यहा आपको कुछ कोर्स के विडियो हिंदी और बंगला में भी मिल जायेगा. यहा सारे कोर्स 24 घंटे का होता है जहा आपको विडियो देखने के बाद एग्जाम देना होता है और जैसे हे आप एग्जाम पे पास करते है आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है






    • TCS ION Free Digital Certification



    TCS जिसका full form TATA CONSULTANCY SERVICE जो भी भारत कि एक बड़ी आईटी कंपनी है जो लोगो को फ्री कोर्स के ऑफर दे रही है.यहा आपको 129 फ्री कोर्स मिल जायेगा हर एक कोर्स का समय काफी लम्बा है 2 हफ्ते तक का होता है. उसके बाद भी एग्जाम दे कर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है.





    और नया पुराने