Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare (Namecheap)

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare (Namecheap)


हर एक ब्लॉगर या डिजिटल मर्केटर के लिए उनका domain name उनका identity होता है. हम ब्लोग्गेर्स के लिए भी ये एक पहचान है जो लोग आप popular ब्लॉगर है आज हम उनके नाम से ज्यादा उनके domain name को याद रखते है. वैसे तो आपने हमारे पिछले आर्टिकल पे blogger me godaddy domain kaise add kare के बारे में पढ़े थे अगर नहीं पढ़ा है तो जा कर पढ़ लीजिये. आज इस लेख मे मैं आपको Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare (Namecheap) के बारे में बताने वाला हूँ. पहले के आर्टिकल पे हमने godaddy के बारे में बताया था लेकिन इस लेख में हम आपको Namecheap वेबसाइट के ज़रिये दिखायेंगे. Namecheap एक domain registarar है जहा से आप कम कीमत पे domain खरीद सकते है godaddy अब पहले से बहुत महगा हो गया है. और इसका renewal price बाकी domain company से इतना अधिक है कि हमें domain renewal करने के बारे में 10 बार सोचना पड़ता है.

ब्लॉगर पे custom domain add करने के फायदे


अगर आप ब्लॉगर platfrom पे ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो आपके लिए ब्लॉगर पे sub-domain पे adsense अप्रूवल पाने में कठिनिया आती है साथ ही आपका पोस्ट रैंक नहीं करता है आसानी से. और अगर आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग पे custom domain set करते है तो आपका ब्लॉग का look बिकुल professional हो जाता है और अगर आप एक custom blogger template उसे करते है तो आपके ब्लॉग के चार चाँद लग जाते है.

और पढ़े 







साथ ही आपक अपने domain के नाम से एक ईमेल आईडि भी बना सकते है जैसे support@devanagaritech.com जो कि देखने में बिकुल professional लगता है लेकिन मैं इन् मेल सेवा का प्रयोग नहीं करता हूँ. custom domain प्रयोग करने से आपके ब्लॉग का alexa रैंकिंग भी अच्छा होता है

गूगल के SERP पे भी आपके ब्लॉग पोस्ट्स show करने में मदद करता है. आपका domain जितना पुराना होता है उतना आपके लिए फयदेमद होता है इसीलिए बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए expired custom domain का प्रयोग करते है 


अगर आप ब्लॉगर पे ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको ब्लॉगर ब्लॉग में custom domain set करने में थोडा सा technical knowledge कि जरुरत पढ़ती है लेकिन अगर आप wordpress पे करते है तो वह आपको केवल name server add करना पड़ता है.


ब्लॉगर ब्लॉग पे custom domain set करना इतना कठिन काम भी नहीं है जब हम आपके साथ है क्युकी हमारा मकसद है आपको इन सबके बारे में थोडा सा ज्ञान देना वैसे हम भी कोई एक्सपर्ट नहीं है इन सब में लेकिन हाँ हम सीखने कि कोशिस करते है और आपको भी सलाह देंगे कि आप भी खुद को थोडा skilled कर ले क्युकी ये आपके ब्लॉग्गिंग के फ्यूचर में बहुत काम आ सकते है.

चलिए बिना समय गवाए है कि कैसे आप अपने blogger में custom domain को set करेंगे


Blogger Me Domain Kaise ADD Kare Namecheap


Step-1 ब्लॉगर पे जाये 

+ Set up a third-party URL for your blog

सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर account पे जय और जिस ब्लॉग पे आप custom domain add करना चाहते है उस ब्लॉग के settings पे चले जाये. फिर setting > Basic > Publishing > Blog Address > + Set up a third-party URL for your blog पे क्लिक करे.


अब Third party domain settings पे अपना namecheap domain को www के साथ डाल कर save button पे क्लिक करे.



अब आपके सामने Name, Label, or Host field Destination, Target, or Points To field आ जायेगा जिसे आपको नोट कर लेना है. 


Step-2 Namecheap Website Login करे



अब आप अपने ब्राउज़र पे new tab open कर namecheap वेबसाइट को open कर login कर ले और फिर domain list पे चले जाइये और फिर Verify contact पे down arrow पे क्लिक कर manage पे क्लिक करे.

Namecheap Website

अब advance DNS पे चले जाये और फिर add new record पे क्लिक करे और नीचे दिए गए host और destination को एक एक कर डाल के submit करे यहा आपको 6 रिकार्ड्स add करना पड़ेगा 

  1. - A Records के लिए @ दे और इन IP एड्रेस को pointing करे  216.239.32.21,  216.239.34.21, 216.239.36.21 और 216.239.38.21
  2. - अब CNAME choose कर host www और Value पे  ghs.google.com पे डाले 
  3. - फिर CNAME choose कर secrate host और value डाले जो आपको ब्लॉगर account से मिला है और फिर save कर दे.
image soruce :www.namecheap.com

आपका रिकॉर्ड कुछ नीचे दिए गए फोटो जैसा दिखेगा .

image source:www.namecheap.com

नोट: इस process को कम्पलीट होने में 24-48 घंटे का समय लगता है

हमें उम्मीद है कि इस छोटे से process के ज़रिये आप अपने namecheap domain को ब्लॉगर से जोड़ने या add करने में सफल होंगे अगर आपको कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते है हम आपके ब्लॉग को आपके किसी भी domain registarar से add कर देंगे. अगर आपको ये लेख पसंद आये तो शेयर जरुर करे.

Resources 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां