डिजिटल मार्केटिंग क्या है हिंदी में


आप जब भी internet पे या social media पे ads देखते है तो आपको 100 में से 60-70% ads डिजिटल मार्केटिंग के ही दिखाई देता है और वो ads कभी कभी आप देख कर आपके मन में जरुर ये विचार आत है कि आखिर में भाई ये  Digital Marketing क्या है ? और जब भी आप उसमे से कुछ विडियो ads को देखते है तो कुछ डिजिटल मर्केटर अपनी सालाना कमाई करोडो में बताते है. क्या ये सच है ?




    इस सवाल कर जवाब आज मैं आप सब को इस लेख के जरिये देने वाला हूँ और साथ में इसके फायदे के बारे में भी आपको पुरे विस्तार में बताने वाला हूँ. 

    Digital Marketing क्या है ?


    डिजिटल मार्केटिंग ये दो शब्दों से मिल कर बना हुआ शब्द है डिजिटल का मतलब वो चीज जिसे आप देख सकते है लेकिन छु कर उससे महसूस नहीं कर सकते है. और मार्केटिंग से यहा मतलब है उस डिजिटल प्रोडक्ट्स को आप किसी ऑनलाइन पे प्रमोशन करना जिसके हम मार्केटिंग के नाम से भी जानते है.


    Digital Marketing वो होता है जहा हम किसी भी प्रकार के digital products (वस्तु) को ऑनलाइन sell प्रमोशन करते है ताकि लोग उस प्रोडक्ट्स के बारे में जाने और उसे ख़रीदे.

    digital Marketing के लोग ज्यादा अपना ध्यान वेबसाइट बनाने, social media manage करने में और SEO पे focus करते है.

    डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार


    आज के समय में अगर देखे तो डिजिटल मार्केटिंग के 9 प्रकार होते है जो कि है :- 

    1. Search Engine Optimization (SEO) 
    2. Search Engine Marketing and Pay-Per-Click Advertising
    3. Social Media Marketing
    4. Content Marketing
    5. Affiliate Marketing
    6. Influencer Marketing
    7. Email Marketing
    8. Viral Marketing
    9. Mobile Phone Advertising



    डिजिटल मार्केटिंग पे आप किसी भी डिजिटल प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन प्रमोशन करते है अपने क्लाइंट्स के लिए वो डिजिटल प्रोडक्ट्स कुछ भी हो सकता है मतलब कुछ भी लेकिन आज के समय में एक डिजिटल मर्केटर सिर्फ डिजिटल प्रोडक्ट्स पे डिपेंड नहीं रहता है बल्कि वो ऐसे भी प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करता है, जिसे आप छु कर महसूस कर सकते है जैसे मोबाइल फ़ोन, earphone, powerbank etc etc लेकिन हमने जो 9 लिस्ट बताया आपको चलिए उसके बारे में थोडा विस्तार में जानते है. जो हर डिजिटल मर्केटर करते है




    लेकिन जो digital marketing से यूक्त है वो SEO पे २ टाइप के SEO करते है 1. SEO – जहा आपको किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करना पढता है और दूसरा है LOCAL SEO – जिसके आप अपने या अपने क्लाइंट्स के लिए किसी निर्दिष्ट शहर के लिए SEO करते है.


    • Search Engine Marketing and Pay-Per-Click Advertising इसपे Google adword और बाकी जितने भी PPC वेबसाइट आते है उसके जरिये हम अपने क्लाइंट्स के लिए मार्केटिंग करते है जिससे आपके क्लाइंट्स के लिए गूगल पे आप ads चलाये और उसका प्रोडक्ट्स sell हो. 


    इसके लिए एक डिजिटल मर्केटर को किसी एक keywords का चुनाव करना होता है और us keywords कि monthly सर्च volume देखा जाता है. और उस keywords का उपयोग ये अपने ads पे करते है जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा क्लिक्स मिले और उस क्लिक्स को ये sell में कन्वर्ट कर सके.



    • Social Media Marketing – यहा हम अपने क्लाइंट्स के लिए social media page का क्रिएट करते है और उससे मैनेज करते है ताकि social मीडिया के ज़रिये भी वो अपने प्रोडक्ट्स के बारे में लोगो को बता सकते जिससे उसका प्रोडक्ट्स sell हो.

    social media मार्केटिंग के लिए हम फेसबुक, ट्विटर, instagram, tiktok का प्रयोग करते है लेकिन ज़्यादातर डिजिटल मर्केटर फेसबुक को ज्यादा पसंद करते है.


    • Content Marketing – कंटेंट मार्केटिंग पे डिजिटल मर्केटर अपने क्लाइंट्स के लिए आर्टिकल लिखते है यहा कंटेंट का मतलब आर्टिकल से सम्बंधित है. जहा वो किसी भी क्लाइंट्स के साथ 1 महीने या 1 साल का contact कर लेते है जिससे वो उनके लिए आर्टिकल लिखे. एक 2000 शब्द का अच्छा कंटेंट लिखने के लिए हमें 3-4 घंटे का समय लगता है. 

    इस्पे keyword research करने और उसे choose करने में काफी समय लग जाता है अगर आप गलत keywords choose कर आर्टिकल या कंटेंट लिखते है तो उसे गूगल या किसी भी दुसरे सर्च इंजन पे रैंक करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पढ़ सकता है. और हर ब्लॉगर को भी इसकी अहमियत पता है कि CONTENT IS KING है



    • Affiliate Marketing – डिजिटल मर्केटर को अपना ज्यादा profit करने के लिए Affiliate मार्केटिंग का प्रयोग करता है और ये process वो अपने क्लाइंट्स के प्रोडक्ट्स के लिए भी उन्हें suggest करता है. 

    उदहारण के लिए अगर मेरे पास हर महीने 5-6 क्लाइंट्स वेबसाइट बनाने के लिए आते है तो मैं उनके वेबसाइट के लिए hosting खरीदने के लिए किसी भी hosting प्रोवाइडर कि Affiliate links का प्रयोग कर सकता हूँ जिससे मुझे अच्छा खासा इनकम हो जाये


    • Influencer Marketing ये एक नए ज़माने के डिजिटल मार्केटिंग है जहा कंपनी आपको इसीलिए hire करती है ताकि आप कंपनी के लिए कुछ ऐसे पोस्ट रोज कर सके जिससे लोगो आपके प्रोडक्ट पे involved हो और इससे आपका sell हो.

    हाल ही में Manforce जो कि एक कंडोम बनाने कि कंपनी ने एक फोटो उनके social मीडिया पे शेयर किया था जो kunal kamra और कमरा से सम्बंधित था. जिसे लोगो ने काफी पसंद किया.



    Influencer हमेश latest trend को follow कर अपना कंटेंट बनता है



    • Email Marketing – इसमे हम डिजिटल मर्केटर उन यूजर को टारगेट करते है जो डिजिटल प्रोडक्ट्स से रिलेटेड चीजे गूगल पे सर्च करते है और हम गूगल adword के ज़रिये हम इनके gmail पे हमारे ads शो करवाते है ये ads ऑफर से सम्बंधित होते है जिससे यूजर ads वाला ईमेल को खोले और सीधे हमारे वेबसाइट पे आये और प्रोडक्ट्स को buy करे.

    Viral Marketing Viral मार्केटिंग पे हम B2C module पे काम करते है जहा हम अपने प्रोडक्ट्स को किसी डिजिटल मर्केटर के ज़रिये उन्हें वायरल करवाते है जिसके लिए Influencer या youtuber को hire किया जाता है


    • Mobile Phone Advertising – आज का युग मोबाइल का युग है अगर आप एक ब्रांडेड कंपनी का नया फ़ोन लंच करने वाले है और उसके बारे में आपने कभी भी और कभी भी advertisement नहीं किया है तो सायद आपको फ़ोन बाज़ार में कम sell होगा.


    आज बहुत सी मोबाइल कंपनी अपने फ़ोन के प्रमोशन के लिए डिजिटल मार्केटिंग से युक्त लोग या बड़े बड़े Youtuber से अपने फ़ोन का paid रिव्यु करते है जिससे लोग उनके फ़ोन को ख़रीदे.


    डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे?


    अगर आप अपना खुद ना डिजिटल मार्केटिंग कंपनी या एजेंसी खोलना चाहते है तो तो सबसे पहले आप इन चीजो को नोट करे साथ ही आपको HTML, CSS, JAVA SCRIPT, PHP,MYSQL, PYTHON (OPTIONAL) SEO, WEB DEVELOPMENT AND DESIGN का जानना भी बहुत जरुरी है तभी आप एक digital marketing agency खोल सकेंगे. और बाकी के लिए आप


    • एक अच्छा सा company नाम choose करे
    • domain खरीद ले
    • hosting खरीद ले 
    • एक custom वेबसाइट या wordpress वेबसाइट बना ले 
    • वेबसाइट पे आप जो सर्विस लोगो के लिए देने वाले है उसके बारे में लिखे 
    • आर्टिकल या कंटेंट लिखते समय keywords का प्रयोग करे.
    • अगर आप एक professional एक्सपर्ट है तो aherf या semrush SEO tool खरीद ले.


    अगर आप डिजिटल मार्केटिंग पे अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके पास वेबसाइट का होना बहुत जरुरी है. जिसे आपको अपने टारगेट शहर में रैंक भी करना पड़ेगा.

    उसके बाद आप बाकी क्लाइंट्स के मिलने पर उसके हिसाब से काम कर पैसे कमा सकते है
    एक Digital Marketer छोटे शहरो में static website बनाने के लिए 4000 रुपये से 5000 रुपये लेता है. साथ ही एक साल तक फ्री support भी देता है.


    डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?



    इस सवाल जा जवाब हमने आपको पहले ही दे दिया है फिर भी आप जानना चाहते है कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है तो जाने

    • website बनाकर 
    • वेबसाइट का SEO कर 
    • advertising कर 



    ये ३ मुख्या रूप से एक digital marketer ज्यादा करता है ऐसे मैं इसीलिए कह रहा हूँ क्युकी मैं भी एक digital marketing agency चलता हूँ जिसका नाम Aroloma Web Media Pvt Ltd है


    डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है


    कहते है ना आवश्यकता ही अविष्कार कि जननी है ठीक वैसे ही आज डिजिटल के युग में हमें digital marketing कि जरूरत पद गयी. अगर ये ना होता तो सोचिये आप ऑनलाइन पे कैसे किसी चीज का प्रमोशन करते ? और कैसे आपका प्रोडक्ट्स sell होता ?

    आज इसका demand हर देशो में तेजी से साथ बढ़ रहा है और बढ़ता रहेगा क्युकी इस्पे आपको अच्छा खासा कमाई का जो रास्ता मिल जाता है.

    वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग


    अगर हम वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग के मार्केट को देखे तो अभी भी बहुत सी opertunity है इसपे और अगर आपके पास एक टीम है और आप एक टीम से हिसाब से काम कर रहे है तो आपके business को चार चाँद लग जायेंगे.


    डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है?


    अगर आप डिजिटल मार्केटिंग पे लगने वाले skills को जानते है और आपके पास सर्टिफिकेट नहीं है तो आप कुछ free डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को कर ले जो आपके business के लिए काफी अच्छा होगा.

    अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट होगा तो लोगो को लगेगा कि आप सच में एक skilled व्यक्ति है. जिससे project मिलने के chances ज्यादा बढ़ जाते है

    हमने कुछ डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेट कोर्स इस ब्लॉग पे पे डाले है जिसे कर कर आप फ्री में कर सकते है
    डिजिटल मार्केटिंग कोर्स


    डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है?


    अगर आप डिजिटल मार्केटिंग पे 3-4 वर्षो का अनुभव रखते है तो आपको महीने में 1000 रुपये से 30000 रुपये बड़ी आसानी से मिल जायेगा. ये sallery आपके city के ऊपर डिपेंड करता है और आपकी कंपनी कितनी बड़ी है उसके ऊपर भी.

    आखरी शब्द 


    डिजिटल मार्केटिंग में एक बात का हमेशा ध्यान रखे आपको आने वाले टेक्नोलॉजी की बारे में हमेशा uptodate रहना पड़ेगा और आपकी skill भी नए ज़माने के साथ साथ बदलना पड़ता है. क्युकी किस समय किस type कि जरुरत आपका client कर दे आपको पता नहीं रहता है.


    मैंने जब अपना digital marketing agency शुरू किया था तब मेरे पास कुछ ही skill थे लेकिन वो skill आज लोगो को ज्यादा जरुरत नहीं पदति है इसीलिए मैंने अपने दोस्तों को भी अपने एजेंसी पे hire कर लिए क्युकी उनके skill मुझसे ज्यादा है.


    आशा करता हूँ आप सबको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में इस लेख के जरिये थोड़ी बहुत जानकारी मिल गया होगा. जिसे आप डिजिटल मार्केटिंग पे अपना business स्टार्ट करने के बारे में सोच सके. अगर आपको ये लेख पसंद आये है शेयर करे और कमेंट कर हमें बताये कि लेख कैसा है.

    टिप्पणी पोस्ट करें

    2 टिप्पणियां

    1. सर जी
      मेरा नाम राहुल कुशवाहा है। आपका एक हिंदी ब्लॉग है इसलिए मैंने आपको ये मैसेज दिया है। मैंने एक हिंदी ब्लॉग स्टार्ट किया है। ब्लॉग तो पुराना है। काम करना अभी कुछ महीनो से स्टार्ट किया है। जिसका url- rahulknews.com है। में यहाँ पर हिंदी स्टोरी, बायोग्राफी, मोटीवेशनल आर्टिकल लिखता हूं।
      आपसे अपने साइट के लिये काम से कम एक backlink चाहता हु। आप गेस्ट पोस्ट से देना चाहे तो टॉपिक और शर्ते बता दीजिए।

      नोट:- में एक इंजीनियर था। कोरोना में मेरी जॉब चली गयी जो पैसे थे इसमें इन्वेस्ट किये है। 1 महीने बाद होस्टिंग के लिए भी पैसे नहीं होंगे अपना छोटा भाई समझ के मदद करिये। Plzzzz

      जवाब देंहटाएं

    मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

    नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

    ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

    धन्यवाद,
    बाबूलाल कोल