Google Se Paise Kaise Kamaye 2020

Google Se Paise Kaise Kamaye

आपने ऑनलाइन पे बहुत से वक़्त ऐसे आर्टिकल पढ़े होंगे जिसका ब्लॉग का टाइटल आपने देखा है Google Se Paise Kaise Kamaye कह कर लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या सच में आप गूगल के ज़रिये पैसे कम सकते है और ये किस तरह से कमाया जाता है ?

अगर नहीं तो आपको हमारा ये लेख ध्यान से पढने कि जरुरत है जहा हम आपको google se paise kamane ka tarika के बारे में बताएँगे लेकिन उससे पहले हम आपको गूगल के बारे में एक छोटा सा intro दे देते है. जिसे आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी है.


गूगल क्या है


गूगल एक सर्च इंजन है जिसके जरिये हम internet पे मौजूद तथ्यों कि खोज करते है. गूगल को सेर्गेई ब्रेन और लेर्री पेज ने 4 सितम्बर १९९८ को बनाया था. ये दोनों पीएचडी के छात्र थे. 

गूगल क्या है
गूगल क्या है और किसने बनाया

फ़िलहाल गूगल के अभी इतने सारे प्रोडक्ट्स है जिसे बारे में  अगर मैं बात करू तो सायद आप इस लेख को पढ़ते पढ़ते थक जायेंगे लेकिन हमने इस काम को आपके लिए और भी आसन कर दिया है आप गूगल प्रोडक्ट्स page पे जार कर ये पढ़ सकते है 

फ़िलहाल गूगल के वर्तमान सीईओ सुन्दर पिचाई है 14.2 करोड़ सालाना है यानी महीने का ये 11833333.3333 रुपये कमाते है जो कि सबसे अधिक कमाई है.

अब आपको गूगल के बारे में थोडा बहुत जानकारी मिल गया होगा तो चलते है हमारे मुख्या मुद्दे कि तरफ

इन तरीको से आप गूगल से पैसे कम सकते है 



  • Blogger 


ये एक गूगल का प्रोडक्ट और एक ब्लॉग्गिंग platfrom है जो ब्लॉग्गिंग के लिए अपने उसे को गूगल फ्री में लोगो के लिए मुहैया कराती है और आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आप इसके account का प्रयोग कर सकते है.
अगर आप एक ब्लॉगर account बनाते है तो आप उस account से 100 ब्लॉग बना कर चला सकते है. लेकिन इतने सारे ब्लोग्स बनाना और उसे चलाना बहुत ही कठिन काम है.

ब्लॉग कैसे बनाएं


ब्लॉगर पे आपको आर्टिकल लिख कर पब्लिश करना पड़ता है जिसे internet यूजर आसानी से गूगल सर्च के सहारे खोज कर पढ़ सकते है. यही नहीं अगर आपके ब्लॉग पे ट्रैफिक ज्यादा आता है तो आप guest post, dofollow backlinks, review, affiliate marketing के ज़रिये आचा खासा पैसा कम सकते है.

भारत ही नहीं बल्कि विदेशो के बहुत से ब्लॉगर ऐसे है जो ब्लॉगर से ब्लॉग बना कर अच्छा खासा पैसा कम रहे है.

ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि आप ऐसे ब्लॉग ना बनाये जिसे आप किसी भी प्रकार का कॉपीराइट कंटेंट दाल रहे है अगर आप ऐसा करते है तो ब्लॉगर आपका account हमेशा के लिए block कर देगा.

ये गलती मैंने कि थी इसीलिए मैं नहीं चाहता हूँ कि आप सब करे और अगर आपको करना ही है तो आप कोई दुसरे ईमेल id से बना सकते है ताकि वह अगर आपके ब्लॉगर account को block करे तो आपके money ब्लॉग पे कोई असर ना पड़े.

  • ब्लॉगर ब्लॉग का feature
  • यहा ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई technical knowledge कि आवश्यकता नहीं होती है
  • आप एक account पे 100 ब्लोग्स बना सकते है
  • यहा आपके hosting के लिए पैसे नहीं देने पड़ते है
  • ज़्यादातर blogger templates (theme) फ्री होते है
  • आप चाहे तो अपने custom domain का प्रयोग ब्लॉगर पे कर सकते है.




  • Youtube 


ये भी गूगल का प्रोडक्ट है जहा आप अपने वीडियोस को अपलोड कर और उसे monetization कर पैसे कम सकते है. यहा विडियो बनाने के लिए आपको थोडा विडियो editing आना आपके लिए फयदेमद होता है और आप किस टाइप के विडियो यहा दाल रहे है वो भी देखना पड़ेगा कि लोग उसे ज्यादा सर्च कर रहे है या नहीं.

youtube se paise kaise kamaye


अगर आप मुझसे पूछेंगे कि कि हम 2020 में किस टाइप के विडियो से पैसा कम सकते है तो मैं आपको suggest करूँगा कि आप किसी भी फिल्म के sence को voice over कर और उसे Youtube पे अपलोड कर पैसे कम सकते है. youtube एक जीरो इन्वेस्टमेंट वाला वेबसाइट है जहा से free me paise kaise kamaye जा सकते है बिना कोई खर्च किये.

  • youtube पे चैनल खोलने के फायदे.
  • आपको कोई domain खरीदना नहीं पड़ता है
  • hosting भी नहीं खरीदना पड़ता है
  • किसी भी तरह का extra पैसा नहीं देना पड़ता है.
  • बस आपके पास अच्छा कैमरा और mic होना चाहिए



  • Adsense


adsense इसका नाम तो आप सभी नए ब्लोग्गेर्स और पुराने ब्लोग्गेर्स ने जरुर सुना होगा ये गूगल का एक advertising प्रोडक्ट्स है जिसे publisher जो ब्लॉग लिखते है वो यहा से पैसे कम सकते है. adsense का प्रयोग आप अपने किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पे लगा सकते है लेकिन इसके लिए आपको अप्लाई करना पड़ता है. और जब आपका account approved हो जाता है तब आप Google adsense se Paise Kaise kamaye कर सकते है.

google adsense se paise kaise kamaye in hindi

adsense अप्रूवल लेना बहुत आसन है अगर आप adsense के पालिसी के हिसाब से कंटेंट लिख कर अप्लाई करे तब. लेकिन लोग फिर भी adsense खरीदना पसंद करते है.


मैंने बहुत से नए ब्लोग्गेर्स को देखा हूँ वो adsense प्राप्त करने के adsense account खरीद लेते है वो सोचते है कि अगर आपके पास adsense है तो आपके पास बहुत पैसा है लेकिन ये बिकुल गलत बात है दोस्तों इस भ्रम में बिकुल ना रहे.


क्युकी adsense भी तभी पैसे मिलते है जब आपका ट्रैफिक ज्यादा होता है अगर आपको daily 1000 view आते है तभी आप अच्छा पैसा कम सकते है. adsense जितने भी advertising कंपनी है उनमे सबसे बेहतर है क्युकी यहा CPC (cost per click) ज्यादा मिलता है लेकिन भारत में ये बिकुल कम है.


adsense से पैसे कमाने का कोई लिमिट नहीं है लेकिन आप इसका सहि से प्रयोग करे तभी बहुत से ब्लॉगर क्लिक करने के लिए क्लिक एक्सचेंज करते है जो कि बिकुल गलत बात है. ऐसे में आपका account बंद हो सकता है हमेशा के लिए और आपके कमाए गए पैसे भी आपको नहीं मिलते है.


  • Admob


ये भी गूगल का प्रोडक्ट्स है जिसके ज़रिये आप google se paise kaise kamaye in hindi कर सकते है. ये भी एक adsense कि तरह advertising network है लेकिन यह सिर्फ मोबाइल एप्लीकेशन के बनाया गया है और इसके ads सिर्फ मोबाइल और HTML वेबसाइट पी ही काम करेंगे.

google admob se paise kaise kamaye in hindi


बहुत से ब्लोग्गेर्स admob का यूज़ आज कल script website पे दाल कर पैसे कमाने के लिए कर रहे है. बस आपको किसी भी इवेंट का एक स्क्रिप्ट बना कर उसपे admob का ads लगा देना पड़ेगा. और ट्रैफिक आपका ऑटोमेटिकली आ जायेगा ये ट्रैफिक ज़्यादातर whatsapp के ज़रिये आते है और आपको वह से कुछ ना कुछ क्लिक मिल ही जाते है.


आखरी शब्द



अगर आपको हमारा ये लेख google se paise kaise kamaye 2020 पढ़ कर अच्छा लगे तो हमें आप जरुर बाये हमें ख़ुशी होगी. और हो सके तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे.


टिप्पणी पोस्ट करें

4 टिप्पणियां

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल