IRCTC से टिकट बुक कैसे करे

IRCTC SE TICKET BOOK KAISE KARE


IRCTC जिसका full form है Indian Railways Catering and Tourism Corporation जिसे भारत सरकार चलती है ये एक भारतीय ट्रेन टिकेट book करने का ऑनलाइन platform है जिसके जरिये करोड़ो लोग रोजाना टिकेट book करते है. IRCTC को भारत का life line भी कहा जाता है. आज इस लेख में हम आपको IRCTC से कैसे आप ऑनलाइन टिकेट book कर सकते है इसकी जानकारी आप लोगो को देने वाले है. जहा आप घर बैठे ही किसी भी प्रकार का टिकेट book कर सकते है.

और पढ़े 




पहले हमने ट्रेन टिकेट book करने के लिए लम्बी लाइन में खड़ा होना पड़ता था जिसे बहुत समय लग जाता था. और आप जो टिकेट धुंध रहे है वो कन्फर्म है कि नहीं ये जानकारी भी लेने में वक़्त लगता था लेकिन IRCTC से आने से ये सारे काम आसन हो गया है.

railway ticket booking kaise kare के लिए आप वेबसाइट या फिर इनके mobile train ticket booking एप्प का प्रयोग कर सकते है जो आपको playstore से मिल जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर अपने फ़ोन पे installed कर सकते है.


IRCTC SE TICKET BOOK KAISE KARE Guide



  • Step-1 सबसे पहले आप IRCTC कि ऑफिसियल वेबसाइट  www.irctc.co.in पे जाये और login कर ले.
  • Step-2 अब बाये तरफ पे एक फ्रॉम को भरे आपको कहा से कहा तक और किस तारीख को और किस क्लास पे यात्रा करना है दाल कर Find trains पे क्लिक करे दे 


IRCTC SE TICKET BOOK KAISE KARE

  • Step-3 अब आपके सामने जो जो ट्रेन का लिस्ट आएगा उसपे से किसी एक ट्रेन को choose कर check availability & fare पे क्लिक कर दे. जहा आपको आपके ट्रेन के टिकेट available है या नहीं और उसका कीमत क्या है आपको दिखा देगा अगर टिकेट मौजूद है तो available-0030, या 0032 हरे रंग का दिखायेगा और अगर ना रहा तो WL (waiting list) 0030, या फिर 0032 दिखायेगा.

IRCTC SE TICKET BOOK KAISE KARE

  • Step-4 अगर टिकेट available है तो आप book now पे क्लिक करे दे.
IRCTC SE TICKET BOOK KAISE KARE

  • Step-5 अब आप अपना नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर दाल दे.
IRCTC SE TICKET BOOK KAISE KARE

  • Step-6 अब आप जिसके ज़रिये पेमेंट करना चाहते है वो बिकल्प चुन ले और continue पे क्लिक कर दे.
  • Step-7 payment के sucessfully हो जाने की बाद आपको आपका टिकेट मिल जायेगा.




मोबाइल से Railway ticket Kaise Book Kare


अगर आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन है तो आप अपने फ़ोन के ज़रिये ही railway ticket घर बैठे ही book कर सकते है. मोबाइल से टिकेट book करने के लिए आप निचे दिए गए process को follow करे.

  • Step-1 सबसे पहले आप IRCTC का एप्प अपने मोबाइल पे डाउनलोड कर installed कर ले 


  • Step-2 अब आप एप्प को open कर अपना यूजर id और password डाल कर login कर ले.
  • Step-3 अब आपको plan my journey पे क्लिक कर कहा से कहा तक जाना है डाल कर search train पे क्लिक कर देना होगा. 
  • Step-4 अब आपके सामने trains कि लिस्ट आ जाएगी जिसमे से आपको किसी एक ट्रेन को चुन कर उसपे क्लिक करना होगा. जहा आपको उस ट्रेन कि seat availity का पता चल जायेगा.
  • Step-5  अब आपको नाम और उम्र एड्रेस डाल कर review journey details पे क्लिक कर देना होगा और payment पे क्लिक करके पेमेंट दे देना होगा.



Tatkal Ticket Kaise Book Kare 


अगर आप ऑनलाइन tatkal ticket book करना चाहते है तो सबसे पहले आपको टिकट book करने का समय जानना बहुत जरुरी है क्युकी IRCTC ने tatkal ticket book करने के लिए समय निर्धारित किये है जो कि है 
tatkal ticket book करने का process same है बस आपको class कि जगह tatkal विकल्प को चुनना होगा 


नोट: आप tatkal ticket कि बुकिंग ट्रेन खुलने के सिर्फ 24 घंटे के पहले ही book कर सकते है 


  • Tatkal booking सुबह के at 10 am जो रोक खुलता है ये सिर्फ  air-conditioned (AC) classes के लिए है
  • सुबह के 11 am आप non-AC classesTicket book कर सकते है  
  • 1 PNR पर आप सिर्फ 4 तत्काल टिकट book कर सकते है.


बाकी आप किसी भी प्रकार का टिकट 3 महीने पहले ही book कर सकते है लेकिन covid-19 के कारन इसे अभी बंद कर दिया है अब आप सिर्फ 20 दिन पहले की 


आखरी शब्द


हमें उम्मीद है कि इस लेख के ज़रिये आप train ticket book करने के लिए जितनी जानकारी चाहिए आपको मिल जायेगा. tatkal ticket book करने के लिए आप सुबह के ठीक दिए गए समय के 5-10 मिनट पहले login कर ले क्युकी उस समय सर्वर पे एक साथ लाखो लोगो के आ जाने से आपको login करने कठिनाइय आ जाती है. और जब तक आप login करते है सारे tatkal ticket booked हो जाते है.

हमने कुछ ऐसे प्रश्नों के उत्तर अपने इस लेख में दिए है जिसे अक्सर लोग गूगल पे सर्च करते है और उनको उनका उत्तर नहीं मिल पता है 

  • irctc se kitne ticket book kar sakte hai
अगर आपका IRCTC account आधार card से लिंक नहीं है तो आप हर महीने 6 टिकेट book कर सकते है और अगर आपने अपना आधार कार्ड IRCTC से लिंक करवा दिया है तो आप हर महीने 12 ticket book कर सकेंगे जाने :IRCTC Se 12 Ticket Book Kaise Kare
  • irctc kis desh ka app hai
IRCTC एक भारतीय एप्प है जिसे भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन रेलवे ticket book करने के लिए लोगो के लिए बनाया है
  • lockdown me irctc se ticket kaise book kre
लॉक डाउन के समय आप अपने मोबाइल के ज़रिये ही घर बैठे रेलवे कि ticket book कर सकते है. लेकिन आप अगर tatkal ticket book करना चाहते है तो आपको सुबह 10 बजे से कर सकते है.
  • irctc ka railway ticket ki booking par kitne paise lagenge
IRCTC से टिकट book करने के लिए पैसे का निर्धारण आपके एक स्टेशन से दुसरे स्टेशन कि दुरी पर निर्भर करता है अगर आप ज्यादा दूरी तय करते है तो आपका कम पैसा लगता है और छोटे दूरी से के ज्यदा पैसे लगते है. इसकी अधिक जानकारी आप IRCTC कि एप्प को login कर देख सकते है 
  • irctc reservation ka time kya hai
इस प्रश्न क उत्तर हमने पहले ही दे दिया है कि आप जब चाहे जिस समय चाहे ticket book कर सकते है लेकिन tatkal ticket book करने के लिए आपको तय किये गए समय में ही कर सकते है.
  • irctc rail connect app or residence address kya book kare rural area ka
जब भी आप IRCTC से या किसी भी एजेंट से टिकेट book करते है तो हमेशा सही पता डाले अगर आपका रेलवे यात्रा में कोई दुर्घटना होता है तो आपको मुवाबजामिलने में आसानी होगा.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां