प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

Postpaid And Prepaid in Hindi


Postpaid And Prepaid in Hindi
Postpaid And Prepaid in Hindi


अगर आप एक मोबाइल यूजर है तो आपके पास सिम card ज़रूर होगा चाहे वो POSTPAID का या फिर प्रीपेड का हो सकता है. अगर आपको नहीं पता है कि Postpaid And Prepaid क्या है तो आज हम आपकी इस परेशानी का समाधान ले कर आये है.


सिम card २ तरह के होते है जिन्हें हम Postpaid या फिर Prepaid के नाम से जानते है अब आपके मन में ये सवाल आएगा कि इसका क्या मतलब है इसे जनने के लिए आप इसके परीभाषा को ध्यान से पढ़े.

  • POSTPAID – ये वो सिम कार्ड होते है जिसे यूज़ करने के बाद आपको इनका बिल चुकाना होता है. ये बिल महीने के भी हो सकते है या फिर साल के भी हो सकते है. भारत में सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनी अपने ग्राहकों के लिए इस सिम कनेक्शन कि व्यवस्था करती है ताकि यूजर आराम से बिना किसी टेंसन के कॉल या फिर internet का प्रयोग कर सके.

  • PREPAID – ये वो सिम कार्ड है जिसके यूज़ करने के लिए आपको पहले पैसे चुकाने पड़ते है फिर आप किसी भी सेवा का लाभ उठा सकते है. मान लीजिये आपने अपने प्रीपेड मोबाइल में 10 रुपये का रिचार्ज करवाया है तो आप सिर्फ 10 रुपये का ही बात या फिर दूसरी सेवा का लाभ उठा सकते है.

आशा करता हूँ हमारे इस Postpaid और Prepaid के परिभाषा से आपके सारे doubts clear हो गया होगा. Postpaid और Prepaid पे क्या अंतर है और ये भी आपको पता चल गया होगा कि prepaid order meaning in hindi क्या है.

अब हम बात करते है कुछ सवालों को ले कर जिसे बहुत से यूजर आस्कर पूछते है.


Postpaid number to prepaid number me Kaise badle



अगर आप किसी पोस्टपेड नंबर को प्रीपेड नंबर पे बदलना चाहते है तो आप अपने उस सर्विस प्रोवाइडर के पास जाये जिसका सिम आप लेना चाहते है. वो आपको इसके बारे में विस्तार से बता सकता है. लेकिन जहा तक मुझे मालूम है आप MNP (MOBILE NUMBER PORTIBILITY) का प्रयोग कर किसी भी पोस्टपेड को प्रीपेड में और प्रीपेड को पोस्टपेड सिम में आसानी से बदल सकते है.


postpaid  और prepaid में कौन better है ?


देखा जय तो दोनों ही अच्छे है लेकिन ये आपपे डिपेंड करता है कि आप कौन सा सिम यूज़ करना चाहते है. अगर आपको पैसे चूका कर सर्विस लेना पसंद है तो प्रीपेड का प्रयोग करे वरना पोस्टपेड आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

पोस्टपेड पे एक problem ये भी आता है आप उसके सर्विस का कभी कभी इतना प्रयोग करते है कि आप भूल जाते है कि आपने काफी amount के सर्विस यूज़ कर लिया है और अब आपको उस सर्विस पे पैसे देने हे पड़ेंगे.


Why is prepaid cheaper than postpaid?


प्रीपेड में आप पैसे रिचार्ज कर प्लान का प्रयोग करते है जैसे आपने अपने सिम पे इन्टरनेट प्रयोग करने के लिए 100 रुपये का रिचार्ज करवाया है और आप 100 रुपये में ही वो internet डाटा का उसे करना चाहते है तो आप उस 100 रुपये तक ही डाटा का प्रयोग कर सकते है लेकिन पोस्टपेड में ऐसा नहीं होता है.
पोस्टपेड पे आप डाटा का प्रयोग किये ही जाते है और जब बिल देने का समय आता है तो आपको झटका लगता है कि आपने को 1000 रुपये का डाटा इस महीने प्रयोग कर लिया है.


What is a postpaid plan?


पैसे दो सर्विस लो यही पोस्टपेड का प्लान होता है किसी भी सर्विस प्रोविड के पास.

Why postpaid is costly?


पोस्टपेड कनेक्शन कीमती होने का एक और कारन ये भी है कि आप को कुछ amount उन कंपनी को फिक्स्ड रूप में हर महीने देना पड़ता है चाहे आप किसी भी सेवा का फायदा ले या ना ले.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां