प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

SEO क्या है और इसका प्रोयग कैसे करे

SEO kya Hai Aur Kaise Kaam Karta hai

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या ब्लॉगर बनने कि सोच रहे है तो आपको  SEO क्या है ये पता होना बहुत जरुरी है और ये कैसे काम करता है ये भी जानना जरुरी है. अगर एक ब्लॉगर को SEO के बारे में नहीं पता है तो उसका ब्लॉग किसी भी सर्च इंजन पे रैंक नहीं करा सकता है. 

ये रैंक आपको किसी भी सर्च इंजन पे करना पढ़ सकता है चाहे google हो या bing भारत में हम गूगल का प्रयोग ज्यादा करते है इसीलिए हम गूगल पे फोकस करते है.







    seo kya hai what is seo के लिए हमें सबसे पहले सर्च इंजन कि समझने कि आवश्यकता है तभी हम seo के बारे में सीख पाएंगे. गूगल हर साल 2 बार अपने algorithm पे कुछ बदलाव करता है जिससे यूजर को और अच्छा रिजल्ट मिले. और उनका यूजर एक्स्पेरिंस बेहतर हो.

    algorithm एक गणित है जिसे हर सर्च इंजन यूज़ करता है और यहा कुछ criteria यूज़ करता है कि वो यूजर को trusted वेबसाइट या ब्लॉग दिखाए, जिस keywords को यूजर सर्च इंजन पे सर्च करता है उसके accordingly रिजल्ट दिखाए. old out-dated कंटेंट को पहले रैंक ना कराये ऐसे बहुत सारे चीज है जो गूगल follow करता है.

    गूगल अपने सर्च रिजल्ट के टॉप-10 पे किसी भी keywords के ऊपर रिजल्ट दिखने के लिए 200 Ranking Factors को देखता है. जिसे जाने मने ब्लॉगर ब्रेन डीन ने अपने एक पोस्ट Google’s 200 Ranking Factors: The Complete List (2020) पे लिखा है

    आज हम इस लेख के ज़रिये आप सभी हिंदी ब्लॉगर भाइयो को SEO के बारे में पुरे विस्तार से बताएँगे.

    अगर आप SEO को अच्छे तरीके से सीख जाते है तो ये आपके ब्लॉग के लिए नहीं बल्कि आपके career के लिए भी बहुत अच्छा है क्युकी बहुत से डिजिटल मार्केटिंग कंपनी SEO जिन्हें पता है ऐसे लोगो को hire करता है.


    हमारे बताये गए method (तरीके) कुछ ब्लोग्गेर्स ही बताते है अगर वो आपके सामने सभी चीज खोल के रख देंगे तो उन्हें डर रहता है कि कही उनकी वेबसाइट आपके SEO knowledge ज्यादा होने के वजेह उनकी रैंकिंग डाउन ना हो जाये.


    SEO क्या है ?


    SEO एक तकनीक है जिसकी मदद से आप किसी भी कंटेंट को गूगल पे first page पे top 10 result पे show करवा सकते है. इसके लिए आपको थोडा सा मेहनत और खूब सारा प्रैक्टिस करना पड़ेगा.


    image source: blogambitious

    SEO एक गणित कि तरह है अगर आप प्रैक्टिस नहीं करेंगे तो इनके बारे में नहीं जान पाएंगे. येह theory और practical दोनों बहुत जरुरी है. अगर हम SEO कि परिभासा हिंदी में देखे तो सर्च इंजन से सम्बंधित एक technical process है.


    SEO का full form क्या है ?


    SEO एक इंग्लिश शब्द का short from है जिसका मतलब SEARCH ENGINE OPTIMIZATION होता है. यानी सर्च इंजन को एक technical process के लिए ऑप्टिमाइज़ करना ताकि आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल की first page पे बना रहे.


    What is Keyword in SEO in Hindi



    SEO में keyword एक शब्द होता है यह शब्द कुछ भू हो सकता है जिसे यूजर सर्च इंजन पे डाल कर सर्च करते है जिससे us यूजर के डाले गए शब्द के मुताबिक उसे जानकारी मिल पाए.

    जैसे अगर मुझे जानना है कि “ ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” तो मैं इस keyword को ले कर सर्च इंजन पे डाल कर सर्च करूँगा और पहले page पे जो रिजल्ट आता है उसे मैं पढ़ कर उस keyword के बारे में बहुत कुछ जान सकूँगा.


    SEO कितने प्रकार के होते है ?


    मुख्यता SEO 2 प्रकार के होते है 

    1. On-Page SEO
    2. Off-Page SEO
    3. Local SEO


    On page SEO kya hai ?



    on-page SEO पे हम ब्लॉग पे ही अपने कंटेंट को ध्यान देते है यानी यहा अपने ब्लॉग के अन्दर जितने भी parts है उसके फोकस करते है . on page SEO पे हम अपने webpage या ब्लॉग के पोस्ट पे niche दिए गए सारे चीजे करते है  
    • Page Title – page का टाइटल में हमें keyword include करना पड़ता है 
    • Meta Description – इस टैग पे हमें अपने पोस्ट्स के बारे में शोर्ट में बताना पड़ता है 
    • Meta Keywords – इस टैग का प्रयोग ना करे क्युकी गूगल ने अपने एक ब्लॉग पे कहा है कि वो इस keywords टैग का प्रयोग अपने सर्च इंजन पे नहीं करता है 
    • Headings – heading पे keywords include करे और simple रखे 
    • Optimized Domain – domain ऐसा choose करे जिसके keywords include हो 
    • Mata Tags – इसके बारे में यहां जाने :- 
    • Optimize Images अपने फोटो पे alt टैग का प्रयोग करे 
    • Internal Link – 1500 शब्द वाले आर्टिकल पे 3-4 इंटरनल लिंकिंग जरुर करे  
    • Site Map – ये बहुत जरुरी है आपके ब्लॉग के लिए 
    • Robots Meta Tag – यहा आप अपने ब्लॉग के बारे में सर्च इंजन को बता सकते है कि सर्च इंजन किस page को crowl करे और किसे ना करे 
    • 301 Redirect –ऐसे कंटेंट जिसका कोई फ्यूचर अपडेट ना हो ऐसे आर्टिकल को 301 करके दुसरे ब्लॉग पोस्ट्स पे redirect कर दे.
    • 404 Error – इस page को आपके ब्लॉग या वेबसाइट पे add करना जरुरी है जिससे कभी भी आपके ब्लॉग के किसी पोस्ट्स पे यूजर आता है और वो उस page को नहीं देख पता है ऐसे में 404 error page उसे होम page पे जाने के लिए suggest करता है.

    Off Page SEO kya hai



    इस process में हम ब्लॉग के बहार किसी वेबसाइट पे काम करते है जैसे :-

    • Page Rank – इसपे हम page के रैंक को ध्यान में देते है जिससे आपका page रैंक ज्यादा हो  
    • Directory Submission – ब्लॉग पे ज्यदा ट्रैफिक लाने के लिए Directory Submission वेबसाइट पे अपना वेबसाइट लिस्ट करते है.
    • Social Bookmarking – social media page बना कर ब्लॉग या वेबसाइट का प्रमोशन करते है.
    • Blog Submission – इसपे हम guest पोस्ट कर backlinks लेते है 
    • Article Submission ये भी guest पोस्ट के लिए बेहतर है 
    • Forum Posting
    • Search Engine Submission
    • RSS Feed Submission
    • Press Release Submission
    ये सारे काम हमें इस ऑफ पेज SEO पे करना होता है 


    Local SEO क्या है?


    Local seo जो कि दो शब्दों से मिल कर बना एक शब्द है Local जिसका मतलब आपका नजदीकी एरिया और seo जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करना. Local SEO में हमें अपने सिटी पे किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट हो या कोई डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी उसे सर्च इंजन पे रैंक करना होता है.


    Local SEO का ज़्यादातर प्रयोग digital marketer करते है ताकि उनको अपने business के लिए लोकल क्लाइंट्स गूगल के ज़रिये आसानी से मी, जाये.

    इसपे भी हमें on-page seo और off-page seo दोनों का यूज़ करना पड़ता है साथ में बहुत भी बहुत सारे चीजो कि जरुरत पदति है जैसे.

    • Local directory वेबसाइट पे वेबसाइट को लिस्टिंग करना
    • Google Business page का प्रयोग करना 

    Google SEO kya hai?



    गूगल seo वो है जिसके हमें किसी भी वेबसाइट या किसी ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन पे रैंक करवाना होता है.

    अपने blog को SEO कैसे करें?


    अगर आप एक नए ब्लॉगर है और अपने ब्लॉग के लिए seo करना चाहते है तो आप हमेशा 

    आखरी शब्द



    अगर आप ब्लॉगर ब्लॉग पे ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो आप on-page seo को सहि से नहीं कर सकते है वही अगर हम wordpress ब्लॉग पे जाते है तो वह हम seo के लिए कुछ plugins के प्रयोग कर अपने seo को और भी ज्यादा improve कर सकते है. wordpress ब्लॉगर yoast seo या rank math plugins का प्रयोग करे जो आपके ब्लॉग के लिए अच्छा होता है.


    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां