[Review 2020] Siteground Hosting Review in Hindi


Siteground Hosting  Review in Hindi

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी और  cheap hosting कि तलाश कर रहे है तो आपको हमारा ये आर्टिकल पढना चाहिए जिसपे हमने एक नयी hosting कंपनी जिसका नाम है Siteground के बारे में बात करने वाले है.

एक अच्छा hosting choose करना हर ब्लॉगर के लिए एक बहुत कठिन काम होता है और आपका ब्लॉग के ट्रैफिक अगर लाखो में है तो ये आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है.



हर एक hosting कंपनी कहती है कि उनका hosting कंपनी मार्किट पे best है लेकिन इसका पता हमें तब चलता है जब हम उनसे hosting buy कर लेते है. अगर आपकी hosting ख़राब है और उसका support system भी ख़राब है तो आपके ब्लॉग के लिए सबसे दुःख कि बात होती है. हर ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पे आने वाले ट्रैफिक से बहुत प्यार होता है क्युकी येही उनके कमाई का जरिया होता है अगर आपके पास ट्रैफिक नहीं है तो पैसा भी नहीं होगा.



    खैर आज हम इस लेख में siteground के बारे में बात करने वाले है ये एक Best Cheap hosting of 2020 लगा इसीलिए मैं सोचा क्यों ना इस आर्टिकल को आप सब के साथ साँझा किया जाय आइये इस hosting कंपनी के बारे में और भी वस्तार से जानते है.

    Siteground क्या है 

    यह एक web hosting service कंपनी कि स्थापना 2004 में बुल्गारिया के सोफ़िया में हुआ था इसका Headquarters sofia, Bulgaria में है इसके वर्तमान सीईओ Tenko Nikolov है और इसके employee कि संख्या 500+है siteground वर्तमान में 2,000,000+ domains को host कर रहा है.

    Siteground Hosting


    Siteground पे आपको 6 टाइप्स के hosting मिलते है जो कि है 

    • STARTUP WEB HOSTING – 

    अगर आप अपना StartUp या static type वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप इसके प्लान को buy कर सकते है जिसपे आपको 1 Website, 10 GB Web Space, ~ 10,000 Visits Monthly, Unmetered Traffic, Free WP Installation, WordPress Autoupdates, Free SSL, Daily Backup, Free CDN, Free Email, WP-CLI and SSH, Unlimited Databases, जैसे feature मिल जायेगा.

    • WORDPRESS HOSTING – 

    अगर आपका ब्लॉग wordpress पे बनाना चाहते है या फिर ब्लॉगर से wordpress पे माइग्रेशन करना चाहते है तो आप siteground के इस wordpress hosting का प्रयोग कर सकते है. इस hosting पे आपको ये सारे features मिलेगा 10 GB Web Space, ~ 10,000 Visits Monthly, Unmetered Traffic, Free WP Installation, WordPress Autoupdates, Free SSL, Daily Backup, Free CDN, Free Email, WP-CLI and SSH, Unlimited Databases


    • WooCommerce Hosting-

      अगर आप एक ecommerce वेबसाइट बनाना चाहते है तो अपना business ऑनलाइन ली जाना चाहते है तो आप इसका प्रयोग कर सकते है मगर आपका ट्रैफिक 100000 से भी अधिक है तो आप इनके cloud सर्वर का प्रयोग करे. Siteground के Woocommerce पे आपको ये सारे features मिलते है. 10 GB Web Space, ~ 10,000 Visits Monthly, Unmetered Traffic, Free WP Installation, WordPress Autoupdates, Free SSL, Daily Backup, Free CDN, Free Email, WP-CLI and SSH, Unlimited Databases


    • CLOUD HOSTING - 

    Siteground के क्लाउड होस्टिंग पी 4 प्लान आपको मिलता है Entry plan, Business Plan, Business Plus Plan, Super Power Plan.


    • ENTERPRISE HOSTING

    अगर आपका ट्रैफिक लाखो और करोड़ो में है तो आप इनके form को fill  कर अपना request भेजे ये आपके भेजे गए request या quotes के हिसाब से आपका प्लान देख कर आपको इन्फोर्म कर देते है. बाकि इसके दुसरे plans है 



    • Web Hosting for Agencies – 

    अगर आप एक डिजिटल मार्केटिंग वेबसाइट चलते है तो आपके क्लाइंट्स के लिए वेबसाइट कि जरुरत पडती है ऐसे में आप इनके Agencies plans को buy कर अनलिमिटेड वेबसाइट बना सकते है वो भी बस $6/महीने के हिसाब से 


    • Student Hosting  

    अगर आप एक स्टूडेंट है और आपके किसी project के लिए web hosting कि जरुरत है तो आप इनके Student Hosting page पे जा कर $2/ महीने से हिसाब से चार्ज करते है और अगर आपको फ्री में hosting चाहिए तो Faculty Partnership पे जा कर enroll कर  ये विदेश के कुछ यूनिवर्सिटी है जिसे ये स्पोंसर करते है जैसे Virginia Intermont College, Macc college, DePaul University Siteground का डाटा सेण्टर पुरे विश्व में 9 जगहो पर अवस्थित है जिसे इनका hosting बहुत ही realible होता है. 

    Siteground vs Bluehost


    अगर हम Siteground vs Bluehost कि बात करे तो दोनों ही अच्छे है लेकिन Bluehost पे बहुत से यूजर जो कि bluehost से hosting ले चुके है उनका मनना है कि इनका support बहुत ही ख़राब है लेकिन Siteground पे ऐसा आपको देखने को नहीं मिलता है. अगर हम siteground hosting कि कीमत कि बात करे तो ये bluehost से काफी कम कीमत पे hosting provide करता है

    Siteground wordpress के लिए सही है 


    हाँ बिकुल siteground hosting आपके wordpress के लिए सही विकल्प है और यही नहीं अगर आप wordpress.org कि Host page  पे जायेंगे तो वह भी देख सकते है कि वो भी siteground के hosting को wordpress ब्लॉग के लिए best hosting माना है.

    Siteground पे singup कैसे करे


    अगर आप siteground वेबसाइट पे विजिट करेंगे तो आपको कही पर भी Siteground singup का option नहीं मिलेगा, मिलेगा तो सिर्फ siteground login के option तो आपको घबराने कि जरुरत नहीं है हम आपके इस घबराहट को आगे दूर कर देंगे. इन प्रोसेस के ज़रिये आप siteground पे singup कर सकते है

    • सबसे पहले आप siteground कि वेबसाइट पे जाये
    • अब आप जिस भी किसी भी प्लान को choose कर ले और Get Plan पे क्लिक करे
    • अब आपको singup का option आ जायेगा जहा से आप जरुरी फ़ील्ड्स fill कर singup complete कर सकते है.



    Siteground HONEST reviews


    अगर siteground review कि बात करे तो सिर्फ हम ही नहीं बल्कि लाखो यूजर है जो इस hosting का प्रयोग कर रहे है और उन्हें इनके सर्विस और support पसंद आया है इसीलिए वो इनके SiteGround Reviews by Real Customers  पे जा कर रिव्यु देते है. हमने खुद personally इनके रिव्यु बहुत से वेबसाइट पे सर्च कर देखे है और इन्हें 5 स्टार पे ५ स्टार ही मिले है. हम भी आपसे recommend कारते है अगर आप cheap price में hosting खरीदना चाहते है तो यही से ख़रीदे. अगर आप फेसबुक या ट्विटर पे siteground के बारे में देखेंगे तो आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा. 


    Siteground support Team


    जब हमने इनके sales chat option पे जा कर एक इन्क्वारी का message भेजा तो हमने कोई रेस्पोंसे नहीं मिला इसका कारन COVID-19 हो सकता है. क्युकी आज बहुत से बड़ी बड़ी कंपनी के सदस्य घरो में बैठ कर काम कर रहे है. लेकिन बाकी जब हमने दुसरे वेबसाइट पे इसके support के बारे में देख तो हमने अच्छा रिजल्ट देखने को मिला.

    आप अगर इनसे कोई sales के बारे में बात करना चाहते है तो इनके toll free number 18666052484 पे कॉल कर बात कर सकते है और Technical Support के लिए आपको login करने कि जरुरत पड़ेगा.

    आशा करता हूँ आपको siteground hosting का रिव्यु पसंद आया होगा और आप यहा से hosting अब खरीद पाएंगे. जब भी आप hosting ख़रीदे एक रेपुटेड वेबसाइट से हे ख़रीदे अगर आप कोई ऐसा hosting service provider से hosting खरीदते है जिसका नाम कभी सुना ना हो या फिर उसके गूगल पे रिव्यु ही ना हो तो ऐसे वेबसाइट से दूर रहने में ही आपका भलाई है.

    भारत में बहुत से ऐसे यूजर है जो खुद कि hosting कंपनी खोल कर बैठे है और ये hosting कब ये बंद कर देंगे कोई बता नहीं सकता है. तो हम आपको ऐसे वेबसाइट से hosting ना ही खरीदने के लिए आग्रह करेंगे.

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां