Web Hosting क्या है और कितने प्रकार के होते है

Web Hosting क्या है और कितने प्रकार के होते है

Web Hosting – वेब और होस्टिंग दोनों शब्दों से बना एक शब्द है जिसका प्रयोग हम अपने डिजिटल फाइल्स को ऑनलाइन पे रखने के लिए करते है हम ब्लॉगर को भी अपने ब्लॉग को ऑनलाइन रखने के लिए किसी ना किसी hosting पे अपने फाइल को रखना पड़ता है चाहे तो cms सॉफ्टवेर wordpress हो या ब्लॉगर का ब्लॉग. बाज़ार में बहुत से तरह के Web Hosting Company मौजूद है तो तरह तरह के feature वाला hosting सर्विस आपको मुहैया करवाते है. लेकिन कौन सा hosting आपके लिए सही है और कौन सा नहीं इसका चुनाव आप जब उस web hosting कि सर्विस को देखेंगे तब आपको पता चलेगा.


Web Hosting in Hindi


web hosting आप एक तरह से आपके फ़ोन के मेमोरी card कि तरह है जहा आप अपने गाने, विडियो, contact, फोटो जैसे फाइल save कर के रखते है ठीक उसी तरह ऑनलाइन पे आपको किसी भी तरह के फाइल को स्टोर कर रखे के लिए web hosting का उसे करते है web hosting ये इसीलिए कहते है क्युकी लोग इसका प्रयोग अपने वेबसाइट को बनाने के लिए लगने वाले कंटेंट को स्टोर करने के लिए करते है.


Hosting Kya Hai?


Hosting एक तरह का ऑनलाइन स्टोरेज है जहा आप किसी भी प्रकार के डिजिटल फाइल्स को रख सकते है और उसका प्रयोग आप वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है.

Web Hosting क्या है?


web hosting उसे कहते है जहा हम अपने वेबसाइट के सारे कंटेंट को किसी एक जगह ऑनलाइन सुरक्षित रखते है. कुछ web hosting फ्री होते है और कुछ paid.


Web Hosting Plan


अगर आप web hosting buy करना चाहते है तो मार्किट पे तरह तरह के plans है कुछ web hosting आपको फ्री में free web hosting with cpanel provide करवाती है और कुछ के लिए आपको plans buy करने पड़ते है. लेकिन आप कौन से web hosting को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए buy करे चलिए जानते है आगे.
web hosting के प्रकार 

और पढ़े :





web hosting के बहुत से प्रकार होते है और आपके वेबसाइट पे आने वाले ट्रैफिक के हिसाब से आपको web hosting buy करना चाहिए.


  • Shared Hosting


shared hosting जो नए नए वेबसाइट या ब्लॉग बनाते है उनके लिए best और परफेक्ट hosting है. यहा आप आपने ब्लॉग या वेबसाइट के सारे कंटेंट एक जगह रखते है जहा से बहुत सारे वेबसाइट चलाये जाते है. यहा आपको आपके या किसी दुसरे के सारे domain name को चलने के लिए एक ही server name, RAM, और एक ही CPU का प्रयोग किया जाता है. shared hosting को the cheapest web hosting भी कहते है.
ये उन लोगो  के लिए भी अच्छा है जो अपना नया small business, या ngo वेबसाइट open करना चाहते है एक आसन शब्दों में कहे तो ये static website के लिए बिलकुल सहि hosting है. इन hosting पे आपको website builders, wordpress hosting, email clients जैसे feature आपको मिल जाता है ये hosting आपके ज्यादा ट्रैफिक को handel नहीं कर सकता है. 


  • Virtual Private Server (VPS) Hosting


vps server kya hai ? यह एक dedicated और shared hosting के बीच का hosting है. ये एक यूनिक hosting है क्युकी यहा आपका खुदका स्पेस होता है सर्वर पर यनी आप पैसे देकर अपना एक स्पेस (जगह) ऑनलाइन पे खरीदते है. यहा आप अपने hosting के storage को अपने हिसाब से customize और चाहे तो बढ़ा या कम सकते है. अगर आप web hosting के एडवांस feature को प्रयोग करना चाहते है तो आपको इसका प्रयोग करना चाहिए. जहा आपको सॉफ्टवेर इंस्टालेशन का option मिल जाता है. और ये अच्छा खासा आपके वेबसाइट की ट्रैफिक को handel कर सकता है. 

  • Dedicated Server Hosting


ये एक best web hosting है लेकिन यह दूसरी web hosting से बहुत ज्यादा कीमती होता है लेकिन अगर आपके पास बहुत सारे ammount पे ट्रैफिक है तो आपको इसका प्रयोग जरुर करना चाहिए. यहा आप एक सर्वर पे एक स्पेस buy करते है और आपने सारे कंटेंट को एक जगह स्टोर कर रख सकते है. यहा आपको admin access के साथ root पे भी जा कर सारे सिक्यूरिटी को कण्ट्रोल कर सकते है साथ ही सर्वर के ऑपरेटिंग सिस्टम भी रन कर सकते है.

लेकिन सभी प्रकार के कण्ट्रोल आपको आपके प्लान के हिसाब से मिलते है. जैसा कि हमने कहा है कि ये बहुत ही expensive होता है. ये उन वेबसाइट के लिए सहि है जहा 5000+ view रोज़ के आते है.


  • Cloud Hosting


cloud hosting एक नए टेक्नोलॉजी का web hosting है यहा कंप्यूटर काम करता है जो एप्लीकेशन को चलाता है साथ ही आपके कंप्यूटर पे शेयर किये गए फाइल्स को एक्सेस कर उसे यूजर तक पहुंचता है.
what is cloud hosting in hindi- यहा आप अपने कंप्यूटर पे रखे फाइल्स को किसी भी cloud hosting पे बड़ी आसानी से शेयर कर यूजर के लिए अपलोड कर सकते है. कुछ cloud hosting P2P पी आधारित होते है.

  • Managed Hosting


मार्किट पे मिलने वाले सारे web hosting managed hosting होते है. जहा hosting सर्विस प्रोवाइडर किसी भी प्रकार की टेक्निकल सर्विस, हार्डवेयर और सॉफ्टवेर जैसे problem हो वही ठीक करते है तथा रख रखाव करते है. ये अपने सर्वर का देख रेख रोजाना करते है इनके ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही उन्नत किस्म के होते है क्युकी ये सर्वर पे किसी भी प्रकार के problem को सॉफ्टवेर कि मदद से खोज लेते है तो system के देख रेख करने वाले उसे जा कर ठीक कर देते है.

आखरी शब्द 


मुझे उम्मीद है कि आप सभी को इस लेख के जरिये वेब होस्टिंग का मतलब और ये कितने प्रकार के होते है इसका पता चल गया होगा. अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो like और कमेंट जरुर करे हमें ख़ुशी होगी. 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां