Captha Code क्या है और इसका प्रयोग क्यों किया जाता है


Captha Code Kya Hai aur iska Use Kyu Kiya Jata Hai

दोस्तों अगर आपने कभी भी ऑनलाइन form अगर fill up किया होगा तो आपको form के submit button के पास एक थेड़े मेधे इंग्लिश word या नंबर दिखाई देता है. जिसे आपको fill करना पड़ता है लेकिन कभी आपने सोचा है कि उस थेड़े मेधे शब्द को क्या कहते है अगर नहीं सोचा है तो आज इस आर्टिकल पे हम उसके बारे में बताने वाले है जिसे हम captcha के नाम से जानते है. लेकिन यहा और एक सवाल पैदा होता है कि आखिर ये captcha code kya hota hai और इसका प्रयोग क्यों किया जाता है इस सभी सवाल का उत्तर हम इसी लेख के जरिये आप सब के सामने रखने वाले है. 


Captcha क्या है (what is a captcha in Hindi)

Captcha जिसका पूर्ण रूप यानी full form Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart. होता है यह एक टेढ़ा मेढ़ा शब्द कि तरह होता है जिसे आप अपने किसी भी ऑनलाइन register form या फिर किसी भी ब्लॉग पे कमेंट या रजिस्ट्रेशन form को भरते समय देखने को मिलता है. उसे ही Captcha कहते है. जैसा कि आप नीचे दिए गए फोटो में देख सकते है.


captcha का Full Form क्या होता है 


captcha  का पूर्ण रूप यानी full form Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart होता है यानी यह आपके वेबसाइट पे आने वाले लोगो को पहचानता है कि वो रोबोट है या फिर कोई मनुष्य. साथ ही ये आपके वेबसाइट को स्पैम होने से बचाता है.


Captcha का प्रयोग क्यों किया जाता है 


आज के ज़माने में बहुत से आईटी फ़ील्ड ऐसे है जहा मनुष्य कि जगह रोबोट काम करते है जो कि 10 आदमी का काम वो अकेला ही कर सकता है जैसे कोई form fill up करना है तो आपको अपने कंप्यूटर पे कमांड देना पड़ता है जिसे जब भी आप किसी भी window पे किसी भी प्रकार के form open करे तो वो form कंप्यूटर रोबोट्स उसे भर देता है. लेकिन ऐसा में बहुत से लोग किसी वेबसाइट पे स्पैम भी कर देते है और एक ही तरह से डाटा को 1000+ बार किसी वेबसाइट पे एंट्री कर देते है ऐसे रोबोट्स को रोकने के लिए Luis von Ahn, Manuel Blum, Nicholas J. Hopper, और John Langford ने 2003 पे  Captcha का निर्माण किया जिसके जरिये आप तभी किसी भी form को भर सकते है जब उस Captcha पे दिया गया टेढ़ा मेढ़ा शब्द अगर आप सही सही भरते है तो. लेकिन मशीन इस चीज को पढ़ नहीं पता है जिससे आप स्पैम बहुत कम होने लगा है.


साधारण शब्दों में कहे तो Captcha का प्रयोग Machine learning-based attacks से बचने के लिए किया जाता है आज आप जितने भी बड़े बड़े वेबसाइट देखेंगे सभी में form fill के किसी भी Captcha का प्रयोग जरुर देखेंगे.
अगर आप गूगल के किसी भी webpage पे किसी भी तरह के form को भरते है तो वह आपको i am not a robot captcha भरना पड़ता है तभी आप बाकी process को कम्पलीट कर सकते है.

What is reCAPTCHA?
Image Source:reCAPTCHA


Captcha कितने प्रकार के होते है

वैसे तो captcha बहुत से तरह के होते है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे captcha टाइप्स के बारे में बताने वाले है जिसका प्रयोग कर आप अपने किसी भी वेबसाइट के form या contact us form को या फिर अपने ब्लॉग के कमेंट्स को स्पैम होने से रोक सकते है 

  • Simple math problem
Simple math problem के तरह के captcha पे आपको एक math (गणित) दिया जाता है जिसे आपको solve करना पड़ता है तभी आप उस form के अगले पढाओ पे जा सकते है जैसे २+२=?  
  • Picture identification
इस तरह से captcha पे आपको कुछ photos दिए जाते है जिसे आपको पहचानना पड़ता है उसके बाद पूछे गए प्रश्नों के सहि फोटो को चुनने के बाद आप अगर आपका सही captcha होता है तो आप अगले चरण पे जा सकते है.

  • No captcha Recaptcha इस captcha  को गूगल ने officially लंच किया है जिसे गूगल के टीम ने develop किया है No captcha Recaptcha  यह एक open source project है जिसपे आप इसके api का प्रयोग कर इसे अपने किसी भी php या html वेबसाइट पे google captcha code का प्रयोग कर सकते है और अपने वेबसाइट को स्पामिंग होने से बचा सकते है 



Captha Code का प्रयोग कैसे करे 


अगर आपके पास कोई वेबसाइट है जिसे आपको ज्यादा स्पैम कमेंट देखंने को मिल रहा है तो आप google captcha code का प्रयोग कर अपने वेबसाइट को स्पैम होने से बचा सकते है. google captcha code का प्रयोग करना बहुत ही आसन है यहा आपको पहले अपना वेबसाइट वेरीफाई करवाना पडता है फिर गूगल से आपको source code और api भी मिल जाता है जिसका प्रयोग आप इनके documents को देख कर कर सकते है अगर आप wordpress या फिर किसी भी तरह का cms का प्रयोग करते है आप इनके plugins को डाउनलोड कर इनका प्रयोग कर सकते है,


आखिर शब्द


एक ब्लॉगर होने के नाते बहुत से समय आपके पास स्पैम कमेंट जरुर आते होंगे ऐसे में आपको captcha का प्रयोग जरुर करना चाहिए जिससे आपको बार बार स्पैम कमेंट को डिलीट नहीं करना पड़ेगा. अगर आप ब्लॉगर पे ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो यहा भी आपको captcha मिल जाता है लेकिन यह तभी काम करता है जब गूगल को लगता है आपके ब्लॉग पे एक इंसान नहीं बल्कि रोबोट्स काम या कमेंट कर रा है तब आपके ब्लॉग के कमेंट पे captcha तुरंत activate हो जाता है. 

इस लेख से आपको captcha से बारे में जानकारी मिल गया होगा अगर आपको ये captcha ka matlab kya hota hai है के लेख के बारे में पढ़ कर अच्छा लगे तो हमारे साथ शेयर जरुर करे.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां