कॉपीराइट कंटेंट क्या होता है जाने हिंदी में


Copyrighted Content Kya Hota Hai

दोस्तों अगर आपने कभी movie या फिर music से रिलेटेड कोई ब्लॉग बनाया होगा तो आपके पास कभी ना कभी तो copyright content का ईमेल जरुर आया होगा जिसपे लिखा होगा कि आपने अपने ब्लॉग पे जो पोस्ट्स डाले है वो copyright content है और उस कंटेंट को हटा दिया जाता है तुरंत अगर आपने कभी copyright के बारे में नहीं सुना है तो आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले है और ये भी साथ में बताने वाले है कि copyright content के फायदे और नुक्सान क्या क्या है और क्यों आपके ब्लॉग पे copyright content का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

कॉपीराइट कैसे होता है


किसी के खुद के बनाये गए खुद के video, ऑडियो, books या फिर किसी भी प्रकार का डिजिटल कंटेंट उस व्यक्ति का खुद ना अपना होता है जिसे कोई दूर व्यक्ति प्रयोग नहीं कर सकता है यहा copyright meaning किसी के बनाये गए कंटेंट पे सिर्फ उसका हक होता है.


लेकिन internet कि दुनिया में आपके कंटेंट को अगर आप copyright नहीं करते है तो आपके कंटेंट को चोरी कर के कोई और दूसरा यूजर उसे प्रयोग करता है और आपकी सारे मेहनत पर पानी फेर देता है.


internet पे यूजर के ज्यादा बढ़ने के कारन आज सभी ऐसे चीजे जो ऑनलाइन आ सकती है सभी धीरे धीरे आ जा रही है लेकिन इससे हम सब का फायदा भी होता है और एक तरह नुक्सान भी copyright पे हम किसी दुसरे के creative ideas को चुरा लेते है और उससे पैसे बना लेते है. जैसे फेसबुक जिसके बारे में आप सभी जानते है फेसबुक के आइडियाज मार्क ज़ुक्केरबर्ग के खुद के आईडिया नहीं था बल्कि वो अपने कॉलेज के friend के ideas को चोरी कर बनाया था जिसे बाद में copyright के लिए उन पर क़ानूनी करवाई कि गयी थी.

ठीक उसी तरह अगर आप एक ब्लॉगर है और अपने ब्लॉग पे किसी भी तरह के कंटेंट जैसे लेख , फोटो , video , graphics को अगर अपने ब्लॉग पे डालते है तो साथ में हम उस फोटो को original शेयर करने वाले वेबसाइट का नाम या उसके author के नाम को नहीं डालते है ऐसे में जब आपका ब्लॉग बहुत मशुर हो जाता है तो उस फोटो को जिसने कैमरे पे कैद किया था वो आपके वेबसाइट के against copyright का नोटिस भेजते है ये नोटिस आपको DMCA के ज़रिये भेजना पड़ता है. और जब भी हमारे पास कोई DMCA का नोटिस आता है तो सबसे पहले हमारा कंटेंट draft पे चला जाता है फिर उस कर करवाई होती है अगर करवाई पे आपका कंटेंट सही पाया जाता है तो आपका कंटेंट को रिस्टोर कर दिया जाता है वरना उस कंटेंट को डिलीट कर दिया जाता है हमेशा के लिए.
copyright meaning in Hindi : copyright एक आसन शब्दों में कहे तो आपके बनाये गए किसी भी प्रकार के कंटेंट या material को कोई दूसरा इन्सान आपके परमिशन के बिना प्रयोग कर ना सके 



Copyright claim kya Hota hai


internet पे आज आपके किसी भी कंटेंट को copy होने से बचने के लिए copyright act 1957 बनाया गया है जिसके जरिये हर देश कि सरकार ने अपने देश के लिए कुछ पालिसी बनाया है जिसके प्रयोग कर आप किसी को भी नोटिस भेज सकते है अगर वो आपके किसी भी कंटेंट को copy करता है तो. internet पे आज DMCA जो ज्यादा लोग उसे करते है. ये एक USA कि कंपनी है जो आपके बनाये गए कंटेंट को गूगल से और वेबसाइट से हटाने का काम करती है. लेकिन इसके लिए आपको इनके plans buy करने होते है क्युकी ये चीजे फ्री में बिकुल नहीं होती है.


कॉपीराइट से कैसे बचें


भारत में भी बहुत से छोटे कंपनी है जिसके ज़रिये आप अपने कंटेंट को चोरी होने से बचा सकते है. आपने वेबसाइट पे भी देखा होगा कि वो अपने वेबसाइट के footer पे copyright symbol या copyright logo डाल देते है और ALL RIGHT RESERVE लिख देते है जिसका मतलब उस वेबसाइट पे डाले गया सारे कंटेंट उस वेबसाइट के खुद के है आप उसे प्रयोग नहीं कर सकते है और नहीं उसका re-use कर सकते है.


Copyright Symbol कैसा होता है 

copyright symbol पे C को एक circle © पे दाल दिया जाता है जिसका मतलब copyright होता है. ऐसे  copyright symbol आपको internet पे हर जगह पे मिल जाते है बहुत सारे ऐसे भी वेबसाइट मिल जाते है जो दुसरे के कंटेंट को चोरी कर खुद का अपना बनाया हुआ कहते है और copyright symbol का प्रयोग करते है.


ब्लॉग पे copyright content का प्रयोग क्यों नहीं करना चाहिए


मान लीजिये आप एक ब्लॉग चला रहे है बहुत सालो से एक दिन ऐसा आता है कि आपका ब्लॉग बहुत popular हो जाता है और उसपे बहुत सारे ट्रैफिक भी आने लगता है इससे आपका ब्लॉग दुसरो कि नजरो में आ जाता है और अगर तब आपने कोई ऐसा कंटेंट पहले लिखा है जो कि किसी का copyright content हो या फिर आप अपने ब्लॉग पे copyright images का प्रयोग  किये है ऐसे में वो अगर आपको copyright का notice भेज दे तो कैसा लगेगा. और DMCA का पालिसी है पहले कंटेंट को delete करो फिर कार्यवाही करो. ऐसे में अगर आप adsense के ज़रिये पैसा कमाते है तो आपका account भी बन हो सकता है.


अगर आप अपने ब्लॉग्गिंग पे career बनाना चाहते है तो हमेशा खुद कंटेंट लिखे किसी दुसरे के कंटेंट को नहीं published करे और नहीं किसी ऐसे फोटो को अपने ब्लॉग पे जोड़े जो copyright हो. अपने ब्लॉग पे हमेशा copyright free images का प्रयोग करे. और कुछ info-graph भी डालते है तो उस info-graph के original creator का नाम जरुर डाले इससे वो आपको कभी भी copyright content या material के लिए नोटिस नहीं भेजेगा.


हमें उम्मीद है कि इस लेख के जरिये आप Copyrighted Material क्या होता है और क्यों आपको अपने ब्लॉग पे किसी भी प्रकार का copyright कंटेंट use नहीं करना चाहिए के बारे में जानकारी मिल गया होगा अगर आपको ये लेख पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पे साझा जरुर करे. हमें ख़ुशी होगी.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां