Modem क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं?


Modem क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं?

Modem क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं?


hello दोस्तों आज मैं आप सब के लिए एक नया आर्टिकल फिर से ले कर आया हूँ जिसपे हम आप सभी को modem के बारे में बताने वाले है हर ब्लॉगर modem के नाम से वाकिफ जरुर होगा क्युकी यह internet पे यूज़ किये जाने वाले एक डिवाइस है.

क्या आप जानते है कि मॉडेम का आविष्कार किसने किया था और यह कैसे काम करता है. अगर नहीं तो हम आपको मॉडेम के बारे में बताने वाले है जिसे पढ़ कर आप मॉडेम के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते है..

Modem का नाम तो आप में से सभी किसी से कही ना कही तो पहले जरुर ही सुना होगा. लेकिन क्या आपको इसके सही माइने पता है की Modem क्या है (What is Modem in Hindi), और मॉडेम कैसे काम करता है? वैसे एक modem के माध्यम से आप अपने computer को Internet connection के साथ युक्त कर सकते हैं जो कि आपको टेलीफोन लाइन के माध्यम से मिलता है. Modem को computer motherboard के साथ integrate कर internet कनेक्शन के साथ जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है. बल्कि यह एक parts  के रूप में कार्य करता है जिसे हम PCI slots में install करते है जिन्हें आप किसी भी motherboard में देख सकते है सकते हैं. आप किसी भी तरह के motherboard के साथ मॉडेम को कनेक्ट कर सकते है.


पुराने ज़माने में किसी भी मॉडेम के जरिये internet से कनेक्ट करने के लिए हमेंdial-up और DSL करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा बिकुल भी नहीं है नए टेक्नोलॉजी के आ जाने से मॉडेम और internet से जुड़ने कि पद्दति में भी बहुत बड़ा बदलाव हो गया है. अब आपको किसी भी internet कनेक्शन से जुड़ने के लिए dial-up manually नहीं करना पड़ता है बल्कि अब बस कनेक्ट का button पे क्लिक कर auto connect हो जाता है. 


वैसे एक modem की ज्यादा जरुरत LAN में नहीं होती है, लेकिन इसकी जरुरत दुसरे internet connection जैसे की dial-up और DSL में जरुर होती है. Modems  के बहुत से प्रकार होते हैं जो की Speed और Transmission rate में एक दुसरे से अलग होते हैं. Standard PC modem या Dial-up modems की (56Kb data transmission speed) होती है, Cellular modem  (जिन्हें किसी भी desktop या laptop में इस्तमाल किया जाता है और इसे enable करते ही connect बहुत कम समय लगता है ), cable modem (जो की 500 times faster होता है standard modem से) और DSL Modems भी बहुत ही popular होते हैं. 


Modem Kya Hai Hindi  (What is Modem in Hindi)




मॉडेम एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो internet के प्रयोग के लिए प्रयोग किया जाता है मॉडेम एनालॉग सिंगल को डिजिटल सिग्नल और डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में कन्वर्ट करने का काम करता है लेकिन क्या आपको पता है कि Modem का Full Form होता है  जिसे हम “Modulator / Demodulator.” के नाम से जानते है यह एक ऐसा hardware component  है जो की एक computer  को allow  करता है एक डिवाइस से  दुसरे device को, जैसे की एक router  या switch, को Internet के साथ connect होने के लिए. ये कनेक्शन को convert करता है एक analog signal को एक telephone या fibar cable wire से digital signal में जिसे एक computer मे आसानी से recognize करता है. वहीँ  ये outgoing digital data को एक computer या दुसरे device में analog signal में. ये लेनदेन कि प्रकिरिया एक fibar cable के माध्यम से होता है ये केबल देखने में बाल कि तरह पतले होते है. जिसे जोड़ने के लिए हम मशीन का सहारा लेते है.

मॉडेम की खोज  1962 में हुआ था जिसे एक commercial modem, AT&T द्वारा Bell 103 के रूप में बनाया गया था और बेचा गया था. पहले के modems पे “dial-up,” होते थे  मतलब की उन्हें एक phone number से dial कर  करना होता था जिसे ISP के साथ connect होने के लिए modems operate होते थे 

modems के Cable internet के डाटा  को send  और receive करते हैं standard cable television lines में, जो की typically coaxial cables ही होते हैं. ज्यादातर modern cable modems support करते हैं और कुछ नहीं भी करते है DOCSIS (Data Over Cable Service Interface Specification), जो की प्रदान करती है एक efficient तरीका जिससे की TV, cable Internet, और digital signals को आसानी से transmission करता है .

Modem के कार्य?


जैसे की हम जानते हैं की Modem का full form होता है Modulator – Demodulator होता है . Modems का प्रयोग हम एक computer network से दुसरे computer network तक data transfer करने के लिए होता है. इसमें से data transfer telephone cable लाइन  के द्वारा किया जाता है. computer network सिग्नल  digital mode में कार्य करता है, वहीँ analog technology का प्रोयग किसी भी messages  को phone lines के ज़रिये  भेजने के लिए किया जाता है.

Modem कितने प्रकार के होते है (modem types)


modem दो तरह के होते है पहला Ethernet modems जो कि आपके नेटवर्क के साथ जुड़ कर आपके कंप्यूटर तक internet पहुचाते है और दूसरा है wireless modem ये आपको LAN(WAN) से जुड़ कर बिना किसी cable के आपके कंप्यूटर तक internet पहुचता है. कुछ मॉडेम ऐसे भी आज है जो dual mode पे काम करते है 

आज के दिन में हम दो तरह के मॉडेम सभी जगह देख सकते है ADSL modem और mobile modem 

ADSL (asymmetric digital subscriber line) modems हाल ही में 2017 मे develop हुआ एक मॉडेम है इसका उसे टेलीफोन लाइन में कर उसे करते है जैसे BSNL ब्रॉडबैंड इसपे ३ तरह के cable रहता है एक पॉवर cable और एक इनपुट और आउटपुट cable. 

mobile broadband  यह एक नए ज़माने का मॉडेम है जिसपे आपको किसी भी प्रकार का cable नहीं होता है इसपे बस आपको एक सिम card कि जरुरत होती है जिसे आप एक सॉफ्टवेर कि मदद से किसी भी desktop या लैपटॉप पे PCMCIA/PC card/ExpressCard slot कि मदद से प्रयोग कर सकते है इसे USB डिवाइस के ज़रिये लगाया जाता है जिससे इसकी स्पीड भी old मॉडेम से बहुत तेज़ होती है और आप इसे आसानी से कैर्री कर किसी भी जगह ले जा सकते है. कुछ mobile broadband   मॉडेम पे आपको wireless wifi enable भी मिलता है जिसका यूज़ कर आप अपने दुसरे डिवाइस जैसे फ़ोन को भी internet के साथ कनेक्ट कर सकते है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां