Refurbished का मतलब क्या होता है


बहुत से समय जब आप ऑनलाइन शौपिंग करते है तो वहा आपको कभी कभी refurbished नाम से मोबाइल या लैपटॉप ज़रूर देखते है और इन refurbished मोबाइल या लैपटॉप के कीमत भी बहुत कम देखते है लेकिन शायद आपके मन मेंये सवाल जुरूर आते है कि आखिर refurbished क्या होता है? और Refurbished Mobile, लैपटॉप, या किसी प्रकार के डिजिटल चीजो के कीमत इतने कम क्यों होते है. अगर आपके मन में ऐसे बहुत सारे सवाल उठ रहे है तो हम आपके सारे सवालों के जवाब आज इस refurbished के लेख में देने वाले है. जहा हम आपको refurbished से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी आप लोगो तक पहुँचाने वाले है.


बहुत से लोग है जो किसी भी ब्रांड के मोबाइल हो या desktop या फिर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान ज्यादा कीमत होने कि वजेह से नहीं खरीद पाते उन लोगो के लिए refurbished सबसे अच्छा विकल्प है जहा से आप बहुत ही कम कीमत पे किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रोनिक सामान खरीद सकते है.


refurbished meaning होता है ख़राब चीजो कि repair कर या ठीक कर उसे sell करने को ही refurbished कहते है.


Refurbished kya hai 


अगर आप ने किसी ब्रांड का मोबाइल या लैपटॉप ऑनलाइन ख़रीदा है और अगर उस लैपटॉप या मोबाइल पे आपको किसी कारन.

आप उसे वापस जहा से आपने buy किया था वह return कर देते है तो उसे वो कंपनी refurbished कर उसके problem हो ठीक करती है और उसे कम कीमत पे बेच देती है. ज़्यादातर refurbished मोबाइल या लैपटॉप पे problem होते है वो problem किसी भी प्रकार के हो सकते है ऐसे में उस problem को ठीक कर उन्हें sell करने को ही हम refurbished प्रोडक्ट्स कह सकते है.

लेकिन refurbished प्रोडक्ट्स जो आप ऑनलाइन buy करते है उसपे मेजर problem नहीं होते है और अगर होते भी है तो कंपनी उसे ठीक कर आपको sell करती है.

Refurbished पे कुछ इस तरह के problem होते है स्किन का फटा होना. सॉफ्टवेर पर किसी प्रकार का problem, हार्डवेयर पे किसी प्रकार का problem, चार्जर सही से काम ना करना. ऐसे problem कि वजेह से कंपनी को काफी नुक्सान उठाना पड़ता है और अगर उनके किसी प्रोडक्ट पे ऐसा डिस्प्यूट मिलता है तो कंपनी उसे अपने सर्विस सेण्टर पे ले जा कर ठीक करने का प्रयास करती है.किसी problem डिवाइस को ठीक कर sell करना जिसका अर्थ refurbished हम कह सकते है .


Refurbished Phones

Refurbished Phones

amazon और flipkart पे आपको बहुत अच्छे अच्छे ब्रांड के refurbished मोबाइल आपको देख सकते है और ये फ़ोन काफी कम कीमत पे आपको मिल जायेगा अगर आपका फ़ोन खरीदना चाहते है तो आप refurbished Mobile खरीद सकते है. अगर आप refurbished मोबाइल खरीदना चाहते है तो आप निम्नलिखित बातों का हमेशा ध्यान रखे.

  • मोबाइल buy करने के पहले आप उसके discription को ठीक से पढ़े
  • discription पे आपको उस मोबाइल के problem का पता चलता है.
  • seller आपको वार्रेंटी दे रहा है कि नहीं इसका भी ख्याल रखे.
  • फाटे हुए screen वाला मोबाइल दे रहा है तो देखे कि वो screen replace कर के दे रहा है या नहीं.
  • अगर आपके फ़ोन पे चार्जर का problem है तो वो उसे fixed किये है या नहीं.


ये सारे चीजे आप refurbished phone पे अगर आपको देखें को मिलते है तो आप ऐसे मोबाइल जरुर खरीद सकते है. Refurbished आपके मोबाइल बजट को काफी कम कर देता है और आपके पॉकेट पे अच्छी खासी पैसे बचा देता है. Refurbished पे आपको किसी भी ब्रांड के मोबाइल मिल जाते है यहा तक कि आप यहा से refurbished iphone भी आसानी से मिल जायेगा जिसके कीमत पे आप 10000 से 20000 रुपये तक का अंतर होता है.


हमने आपके लिए कुछ refurbished मोबाइल लिस्ट किये है जहा आप बहुत ही कम ammount पे पैसे दे कर खरीद सकते है. ये मोबाइल काफी अच्छी condition में है.



Refurbished Laptops

Refurbished Laptops


अगर आप एक लैपटॉप खरीदने का सोच रहे है और आपका बजट बिकुल कम है तो आप refurbished laptops खरीद सकते है जहा आपको ज्यादा से ज्यादा 10000-20000 रुपये paid करने होंगे. और इस बजट पे आपको अच्छे configration में लैपटॉप मिल जायेगा जिसका प्रोसेसर भी काफी अच्छा और सुपर फ़ास्ट होता है.
हमने अपने इस लेख में कुछ अच्छे Refurbished Laptops डाले है जिसे आप चाहे तो खरीद सकते है. इन लैपटॉप कि स्पीड और बैटरी life बहुत अच्छी है क्युकी यहा लिस्ट किये गए Refurbished Laptopsका  प्रोसेसर और हार्डडिस्क SSD का है. SSD HARD DISK बाकी hardisk कि तुलना में बहुत फ़ास्ट होता है और ये बहुत ही कम पॉवर पे काम भी करता है जिससे आपके लैपटॉप कि बैटरी लाइफ बढ़ जाती है.



आखरी शब्द


हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख से आप सभी को refurbished meaning in hindi के बारे में काफी जानकारी मिल गया होगा. जिससे आपके मन में refurbished को ले कर जितने भी कॉमन doubts थे सारे हमने दूर करने कि कोशिस कि है अगर कुछ सवाल अगर छुट गए हो तो आप हमारे इस लेख में कमेंट कर पूछ सकते है. अगर आपका question अगर हमें अच्छा लगा तो हम अपने इस लेख में उस सवाल को शामिल कर उसका उत्तर आप सभी को देने कि कोशिस करेंगे.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां