Solar क्या है पूरी जानकारी हिंदी में


Solar क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

हम ब्लॉगर को अपने ब्लॉग्गिंग life के लिए कंप्यूटर, internet, और इलेक्ट्रिसिटी कि बहुत आवश्यकता होती है इसपे से अगर आपके पास किसी भी चीज कि कमी हो जाती है तो आप ब्लॉग्गिंग नहीं कर सकते है. electric आज हमारे life का बहुत ही महत्वपूर्ण चीज हो गया है लेकिन सोचिये अगर आपके इलाके में ज्यादा लोड शिटिंग होता है तो ऐसे में आप क्या करेंगे ? मुझसे अगर पूछेंगे तो मैं आपको Solar लगाने के बारे में सुझाव दूंगा, अगर आपके घर में loom solar है तो आपको किसी भी प्रकार कि चिंता करने कि जरुरत नहीं है. अब आप सोचेंगे कि ये loom solar क्या है ? तो इसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले है. आज हमारे इस लेख में आप सब को solar panel के बारे में थोड़ी सी जानकारी देने वाले है जिसे पढ़ कर आप अपने घर के छोटे छोटे बिजली से चले वाले यन्त्र कि problem को solar के ज़रिये दूर कर सकते है.

बाज़ार में आपको बहुत सारे ब्रांड के solar panel आपको मिल जाते है लेकिन सहि solar का चुनाव करना आपके लिए मुस्किल हो जाता है इसीलिए आज इस लेख में हम आपको loom solar panel के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. और साथ में यह भी बताने वाले है कि क्यों loom solar system बेस्ट सोलर पैनल है. लेकिन उससे पहले आपको solar के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है.


Solar क्या है 

solar एक कार्बन का बना प्लेट है जो जो रौशनी पढने पर उर्जा उत्पन्न करता है.

Solar Panel क्या है 

solar panel कार्बन प्लेट का बना एक बहुत सारे समूहों का जाल है जो electric उत्पन्न करता है.  अगर आपको solar panel से electric उत्पन्न करना है तो इसके लिए आपको solar panel को किसी रौशनी वाले जगह पर जहा उस प्लेट तक रौशनी पहुँच सके वह रखना पड़ता है.


Solar Panel कितने प्रकार की होते है 

solar panel २ प्रकार के होते है 

  1. पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर पैनल
  2. मोनोक्रिस्टलाईन सोलर पैनल

पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर पैनल क्या है ?

पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर
IMAGE SOURCE: LOOM SOLAR


पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर पैनल पे आपको इसके अन्दर बहुत छोटे छोटे क्रिस्टल होते है इस सोलर पैनल कि खासियत यह है कि यह साफ़ आकाश में अच्छा काम करता है और अगर इसके कुछ क्रिस्टल ख़राब हो जाये तो आपको उस section के क्रिस्टल को बदलना पढता है तभी ये उर्जा उत्पन्न कर सकता है. पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर पैनल बनाने में बहुत ही कम खर्च आता है इसीलिए इसकी कीमत भी बहुत कम होती है. पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर देखने में light गुलाबी रंग  color के होते है पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर ज्यादा मात्र में बिजली उत्पन्न करती है. 

 

मोनोक्रिस्टलाईन सोलर पैनल

मोनोक्रिस्टलाईन सोलर पैनल
IMAGE SOURCE: LOOM SOLAR


मोनोक्रिस्टलाईन सोलर देखने में बिकुल काले होते है और ये किसी भी मौसम में अच्छा काम करता है अगर आपके जिस जगह रहते है वह अक्सर मौसम ख़राब रहता है तो ये वह भी अच्छा काम करता है. मोनोक्रिस्टलाईन सोलर ख़राब मौसम में भी 50-60% बिजली उत्पन्न कर सकता है. मोनोक्रिस्टलाईन सोलर बिकुल शुद्ध सिलिकॉन क्रिस्टल के बने होते है अगर इसके किसी भी क्रिस्टल में कभी भी कोई खराबी आ जाती है तब भी यह अच्छे से काम करता है. मोनोक्रिस्टलाईन सोलर को बनाने में खर्च ज्यादा आता है इसीलिए इसका कीमत भी ज्यादा होता है.

Solar Panel के फायदे

अगर आपके घर में loom solar panel है तो आप अपने घर के बिजली कि 70-80% तक कि बिजली बिल का बचत कर सकते है.

  • solar आपके घर कि बिजली बचाता है और करंट ना रहने पर आपको बिजली देता है 
  • solar का इस्तेमाल आप E-Rickshaw में भी कर सकते है 
  • घरेलु मोटर पंप भी solar से चला सकते है.
 
loom solar panel हो या कोई भी solar पैनल खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान ज़रुरु रखे कि आप 

Solar किस लिए खरीदना चाहते है ?


क्युकी सोलर सिस्टम मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं : पहला है Off Grid और दूसरा है On Grid

  • Off Grid solar : यह un इलाकों के लिए है जहा बहुत ही कम समय के लिए बिजली रहती है Off Grid पे आपको solar panel के साथ, इन्वर्टर और बैटरी का भी उपयोग करना पड़ता है Off Grid पे आपको बैकअप बैटरी के मध्याम से मिलता है.


  • On Grid Solar: यह un इलाकों के लिए है जहा बिजली तो रहता है लेकिन आपके electric बिल ज्यादा आता है. On Grid Solar पे आपको solar panel के साथ इन्वर्टर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है. यानी यहाँ अगर आपको करंट चला जाता है तो आपका solar भी काम नहीं करेगा. क्युकी यहा आपको बैटरी का बैकअप नहीं मिलता है.


हमारे भारत में Off Grid Solar System ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है क्युकी भारत में आज बहुत से ऐसे गाँव है जहा electric ज्यादा देर के लिए नहीं रहती है और रहती भी है तो उसका वोल्टेज बहुत low होता है.

अगर आप अपने घर या ऑफिस के लिए solar panel खरीदने के सोच रहे है तो loom solar system खरीद सकते है क्युकी loom solar panel price दुसरे सोलर कि तुलना में काफी कम होता है.


हमने आपके लिए कुछ loom solar system शेयर किये है जिसे आप buy कर सकते है ऑनलाइन के ज़रिये.



Loom Solar 50 watt off grid solar system for mobile charging, lighting for villages
ये एक off grid loom solar है जिसके जरिये आप 50 वाट तक के electric उत्पन्न कर सकते है इस solar पे आपको 50 वाट का एक solar panel , 150 वाट कि बैटरी, solar चार्ज कंट्रोलर, DC LED बब्ल, मिलता है इसकी कीमत Rs. 6,990 जहा आपको 22% का डिस्काउंट मिलता है. इससे आप फ़ोन का चार्ज और लैपटॉप भी चार्ज कर सकते है.


ये loom solar का सबसे कम कीमत का solar है  बाकी इससे भी बहुत से कीमती solar loom में available है जो आप loom solar कि ऑफिसियल वेबसाइट पे जा कर देख सकते है.

आप चले तो loom solar coupon code - SUN10 का प्रयोग कर 10% कि सेविंग कर सकते है.

अगर आपको इससे भी ज्यादा वाट कि solar panel चाहिए तो आप Load Calculator का प्रयोग कर पता कर सकते है कि आपके लिए कौन सा solar सही रहेगा.

Loom Solar Review


 loom solar एक भारतीय ISO CERTIFIED कंपनी है जिसका मुखालय फरीदाबाद हरियाणा में है यहा से आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों के ज़रिये solar buy कर सकते है. loom solar panel price Rs. 6,990-Rs. 950,000 तक है. loom solar एक बहुत ही अच्छा और सस्ता solar panel sell करता है loom solar पे आपको सभी प्रकार के प्रयोग के लिए solar panel मिल जाता है और इसका कीमत भी बहुत कम होता है और इनका support system भी काफी अच्छा है.


अगर आप loom solar के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो नीचे दिए गए youtube वीडियोस को देख सकते है. जिससे आपको loom solar के बारे में विस्वाश हो जायेगा,

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां