SSD क्या है पूरी जानकारी हिंदी में


SSD Kya hai Puri Jaankari Hindi Mein

SSD in Hindi : अगर आप ये नाम पहली बार सुन रहे है तो आपको जान कर अस्चर्य जरुर होगा कि आखिर ये है क्या तो आपको बता दू कि SSD एक प्रकार का disk drive है. यानी यह एक तरह से hardisk drive का अपग्रेड version है. इसे नयी technology का इस्तेमाल करके बनाया गया है यह SSD आज पूरी दुनिया मैं बहुत हे तेजी के साथ लोगो में इसकी demand बढ़ रहा है. चाहे एक कंप्यूटर यूजर हो या फिर एक computer server पे काम करने वाला व्यक्ति ही क्यों न हो. आज हम आपको इस लेख में SSD के बारे में बताने वाले है और ये भी साथ में बताने वाले है कि कैसे आप SSD के ज़रिये अपने कंप्यूटर को सुपर फ़ास्ट बना सकते है और क्यों ये hardisk drive से बेहतर है.



SSD Drive क्या है 

SSD एक तरह का डिस्क ड्राइव है जो कि पेन ड्राइव या मेमोरी card कि तरह होता है जिसका उसे आप अपने किसी भी प्रकार के डिजिटल डाटा को रखने के लिए कर सकते है. इसपे hardisk drive HDD कि तरह कोई चक्की नहीं होती है और नहीं भरी होती है. ssd drive बहुत ही हलकी और बहुत ही टिकाऊ और फ़ास्ट होती है.

SSD का full form क्या होता है 


SSD एक शोर्ट form है इसका full form SOLID STATE DRIVE होता है जैसा कि नाम से ही आपको पता चल गया है कि ये solid होती है जिस तरह से आपके फ़ोन पे अलग से लगने वाले मेमोरी card होते है ठीक उसी तरह कि SSD भी होती है.
  
 

SSD Meaning in Hindi:

SSD (सॉलिड-स्टेट ड्राइव) एक प्रकार का नॉनवॉलेशियल स्टोरेज डिवाइस है जो सॉलिड-स्टेट फ्लैश मेमोरी पर लगातार डेटा को READ और WRITE कर स्टोर करता है। और ये बहुत ही हलकी और लबे समय तक चलती है. इसे आप किसी भी आसानी से ले जा सकते है 

 
SSD Solid State Drive का प्रयोग हमारे कंप्यूटर पे हम Hard disk की तरह प्रयोग कर सकते है जो कि Data को  स्टोर करने का काम करती है लेकिन यह HDD Hard Disk drive  से ज्यादा तेजी से काम करती है इसके तेज़ काम करने के पीछे कई कारण है यह साधारण हार्ड डिस्क से वज़न में काफी हल्की और छोटी होता है लेकिन यह नयी टेक्नोलॉजी होने के कारन बहुत ही महंगी है.


SSD का अबिष्कार इसीलिए किया गया है ताकि कंप्यूटर को efficient फ़ास्ट और कम पॉवर consume करने वाला बनाया जा सके और यही SSD की ख़ास बाते हैं की यह HDD के मुकाबले बहुत फ़ास्ट efficient और कम power consume करती है। SSD flash storage का ही एक रूप होती है जिस तरह से मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव होते हैं। SSD को सबसे पहले sandisk कंपनी ने बनाया था.


क्या SSD HDD से बेहतर है ?


hard drives और solid state drives पे डाटा को read और write करने कि अलग अलग टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है SSD में storage platter टेक्नोलॉजी के कारन यह HDD से बेहतर काम करता है. HDD कि कीमत बहुत कम होता है और आपको स्टोरेज स्पेस भी ज्यादा मिलता है लेकिन SSD पे आपको डाटा रखने के लिए कम जगह मिलता है साथ ही यह बहुत तेज़ और ज्यादा दिनों तक चलता है साथ ही इसे चलने के लिए बहुत ही कम एनर्जी कि जरुरत पडती है. इसीलिए लोग SSD को hardisk drive से बेहतर मानते है.


SSD vs hard drive में अंतर



विशेषता

Solid-state drive

Hard disk drive

कीमत और capacity

इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है और आपकी capacity भी HDD से बहुत कम होती है  

इसकी कीमत बहुत कम होती है साथ हे इसकी capacity SSD से बहुत ज्यादा होती है

storage capacity

SSD 100 TB तक कि available है जिसपे 120 से 512 GB कॉमन होते है

इसकी capacity २०१८ तक 16 TB एक hardisk ड्राइव कि थी

Start-up time

इसके स्टार्ट होने मे मिलिसेकंड का समय लगता है

और इसके स्टार्ट होने में कुछ मिनट तक लग जाते है

Noise

इसपे कोई डिस्क पार्ट नहीं होता है इसीलिए ये NOISE बिकुल भी नहीं करता है

इस्पे डिस्क पार्ट लगे होते है जिसके कारन ये NOISE करता है

Temperature

40 डिग्री तापमान पे भी ये काम करता है और इसे किसी भी प्रकार के कुलिंग फैन कि जरुरत नहीं पदति है

इसपे अगर आपके ड्राइव का गर्मी 35 डिग्री से ज्यादा होता है तो इसकी लाइफ कम हो जाती है

Lowest operating temperature

यह -55 डिग्री पे भी काम करता है

यह 0 डिग्री पे काम कर सकता है

Weight and size

इसका size बहुत छोटा होने के कारन वजन में भी बहुत हल्का होता है

इसका size भी बड़ा होता है और यह भरी भी होता है क्युकी इसपे बहुत सारी चक्की लगी हुई होती है

ssd price

120GB SSD कि कीमत 4000 रुपये है

4000 रुपये में आपको 1TB HDD मिल जायेगा


 


SSD कितने प्रकार के होते है 

SSD को उनके कनेक्टिविटी और स्पीड के हिसाब से बाटा गया है जो कुछ इस प्रकार है।

  •  1) SATA SSD:

इस तरह कि SSD दिखने में एक लैपटॉप Hard Drive के जैसा होता है जो एक SATA CONNECTOR से चलाया जा सकता है लेकिन इस SSD का प्रयोग आज के युग में नहीं किया जाता है क्युकी ये एक पुराने ज़माने का ssd है आज कल इसका प्रयोग आपके desktop कंप्यूटर पे किया जाता है.

 

  • 2) mSATA SSD:
 


mSATA यानी कि micro SATA SSD यह मार्केट पे मिलने वाले SSD  कि आकर में काफी काफी छोटी और दिखने में काफी अलग होती है यह एक RAM  की तरह दिखाई देती है और इसकी कनेक्टिविटी की बात करें तो इसे हर PC में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास PC mSATA पोर्ट का होना बहुत जरूरी है इस तरह की SSDs का इस्तेमाल  लैपटॉप में किया जाता है 

 

  • 3) M.2 SSD:
M.2 SSD in Hindi इस तरह की SSDs  दिखने में mSATA की तरह ही होती हैं लेकिन यह इसका update version है जो mSATA से फ़ास्ट तो है ही लेकिन छोटी होने के बावजूद भी यह दोनों तरह की कनेक्टिविटी को सपोर्ट करती है यानी इसे आप साधारण SATA केबल से भी कनेक्ट कर सकते हैं और mSATA से भी mSATA एक PCI-E Express Port से भी कर सकते है जो कि देखने में थोडा छोटा और specially इस तरह की SSDs को कनेक्ट करने में ही काम में लिए जाता है।

 

  • 4) SSHD:

SSHD को पूरी तरह से SSD नहीं कहा जा सकता क्यूंकि यह Solid State Drive और Hard Disk दोनों को मिलाकर बनाई जाती है इसमें कुछ मेमोरी SSD की होती है और कुछ Hard Disk की यानी यह Hard Disk और SSD दोनों के बीच की चीज़ होती है इसे आजकल के Laptops  कम कीमत के लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाता है।

 

SSD कैसे काम करता है?


आप सभी जानते है कि एक Hard Disk में मैग्नेटिक disk होती है जिसके घुमने की बजह से Hard Disk में data read और write होता  है। लेकिन SSD में ऐसा नहीं होता इसमें सारा काम semicundoctor ही करता है इसमें कई सारी cheaps एक साथ लगी हुई होती हैं बिलकुल RAM की तरह और क्यूंकि सेमीकंडक्टर मैगनेट से ज्यादा अच्छे से आपस में कम्यूनिकेट कर लेते हैं इसीलिए यह इतनी फ़ास्ट होती है।


 आखरी शब्द

अगर आप आज के समय में लैपटॉप या desktop खरीदने कि सोच रहे है तो मैं आपको HDD कि हार्ड डिस्क लेने कि सलाह बिल्कुल भी नहीं दूंगा क्युकी आप आने वाले फ्यूचर का प्लान कर लैपटॉप या desktop ख़रीदे. अगर आप HDD लगा हुआ कोई सामान खरीदते है तो आपको आने वाले समय में पछतावा ना हो. लेकिन हाँ आपको SSD के लिए ज्यादा कीमत देना पड़ेगा लेकिन मैं आपको कहूँगा कि आप थोडा इंतज़ार करे और थोड़े ज्यादा पैसे ही दे कर इसे ख़रीदे.

अगर आपका बजट बहुत ही कम है तो ही आप hardisk ड्राइव वाले कंप्यूटर ख़रीदे. टेक्नोलॉजी दिन ओ दिन बदल रहा है ऐसे में हमें भी खुद को अपडेट रहने कि जरुरत है.

SSD के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 


  • ssd i3 kya hota hai
SSD i३ का मतलब है कि आप जो SSD ड्राइव वाला कंप्यूटर खरीद रहे है उसपे इंटेल का 3RD GENERATION का PROCESSOR लगा हुआ है.
  • 256 ssd ka matlab kya hota hai
256 SSD का मतलब होता है 256GB का solid STATE DRIVE 
  • 256gb ssd or 1tb hdd dono me sabse jyada powerful kon sa hai
देखिये इनमे से दोनों ही POWERFUL है लेकिन दोनों में से वही फ़ास्ट काम करेगा जिसपे अच्छा प्रोसेसर लगा हुआ होगा.
  • laptop me ddr or ssd memory use me kya fark ha
DDR का प्रयोग RAM के लिए किया जाता है और SSD पे हार्ड डिस्क ड्राइव के लिए 
  • ssd ki visheshta
इसकी जानकारी हम अपने इस लेख में दे चुके है जिसे आप पढ़ सकते है 
128 जीबी SSD कितने जीबी के बराबर होता है?



SSD in Hindi.
SSD Hindi, SSD in Hindi, Solid State Storage In Hindi, SSD Kya Hai, SSD Means In Hindi.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां