बिटकॉइन क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 2020


बिटकॉइन क्या है Bitcoin Kya Hai Puri Jaankari Hindi Mein


Bitcoin हिंदी में  बिटकॉइन इंग्लिश में क्रिप्टो asset के नाम से जानते है Bitcoin क्रिप्टो का जन्मदाता है.जिसका नाम आप में से बहुत से लोग ने बिटकॉइन न्यूज़ में सुने होंगे या फिर किसी दोस्त या टीवी पर सुने होंगे लेकिन आपके कभी इसके बारे में जानने कि कोशिस कि है ? आखिर ये बिटकॉइन क्या है हिंदी में और इसे कैसे खरीदते है और पैसे कमाते है अगर नहीं तो आपको हमारा यह लेख जरुर पढना चाहिए. bitcoin तो 2009 में पहली बार प्रकाश में आया था लेकिन आज 11 सालो के बाद इस लेख को आज आप लोगो के लिए लिख रहे है क्युकी मैंने भी बिटकॉइन के ऊपर काफी रिसर्च किया है और अभी भी कर रहा हूँ और यही नहीं मैंने इसपे इन्वेस्टमेंट भी किया हुआ है. और इससे मुझे ज्यादा नहीं लेकिन हाँ फायदा जरुर हुआ है तो चलिए जानते है आखिर बिटकॉइन क्या है.


बिटकॉइन क्या है


बिटकॉइन एक डिजिटल एसेट है कुछ लोग इसे डिजिटल करेंसी कहते है लेकिन बिटकॉइन को डिजिटल करेंसी कहना बिल्कुल गलत है ये कोई करेंसी नहीं है बल्कि एक तरह का डिजिटल asset है जिसे आप नहीं देख सकते है और नहीं छु सकते है. बिटकॉइन को अच्छी तरह से जानने के लिए आपको हम एक उदहारण देते है 
मान लीजिये आपके पास एक सोना है जिसका कीमत 50000 रूपये प्रति 10 ग्राम है एक तरह से देखे को सोना बहुत मूल्यवान ठोस वस्तु है और दुसरे नजर से देखे तो ये एक धातु है और कुछ नहीं. अगर लोग इस सोने को सिर्फ धातु के हिसाब से देखे और इन्हें खरीदने कि रूचि नहीं रखे है इसका कोई मूल्य नहीं है.


ठीक उसी प्रकार बिटकॉइन से एक प्रकार का asset है जो कि डिजिटल रूप में रहता है जिसे लोग खरीदते है और इसपे रूचि रखते है. इसपे जितने ज्यादा लोग रूचि रखेंगे या खरीदने कि कोशिस करेंगे इसका कीमत उतना ही बढेगा.

दोस्तों बिटकॉइन के बारे में और जानने के लिए हमें सबसे पहले इसके इतिहास में जाने कि जरुरत है जहा आपको Bitcoin white paper एक छोटी सी किताब है जिसे आपको पढना चाहिए इस बिटकॉइन वाइट पेपर को यहा से डाउनलोड करे. इस Bitcoin-Whitepaper-Hindi में Crypto News Hindi के दुवारा लिखा गया है जो कि Crypto से जुडी जानकारी शेयर करता है. Bitcoin-Whitepaper वो किताब है जिसमे संतोषी नाकामोटो ने बिटकॉइन से जुडी हर जानकारी को इसपे लिखा था. ये केवल इंग्लिश वर्शन पे ही available था लेकिन अब ये हिंदी वर्शन में भी है.

बिटकॉइन का इतिहास


चलिए अब हम आपको बिटकॉइन के इतिहास के बारे में थोडा बता देते है बिटकॉइन को संतोषी नाकामोटो ने बनाया था आज दुनिया भर में 1 करोड़ से भी ज्यादा बिटकॉइन मौजूद है. बिटकॉइन P2P (PEER to PEER) पे काम करता है यानी इसे आप अपने किसी भी डिवाइस से दुनिया के किसी भी कोने में लेना देना कर सकते है इसके लिए आपके पास इन्टरनेट का होना जरुरी है लेकिन आपको किसी भी प्रकार के सर्वर कि आवशयकता नहीं होती है.


बिटकॉइन कैसे खरीदें 


भारत में आप बिटकॉइन ख़रीदे के लिए बहुत से बिटकॉइन wallet है जिसका प्रयोग कर सकते है जैसे Unocoin, ZebPay,Paxful,WazirX इनके जरिये आप भारत में बिटकॉइन खरीद या बेच सकते है. कुछ ऐसे भी वॉलेट है जहा आपके रजिस्टर करने पर ये आपको कुछ फ्री बिटकॉइन देता है.

और पढ़े :



बिटकॉइन कैसे कमाए


बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले भारत के किसी भी क्रिप्टो वॉलेट में एक account बनाना पड़ेगा फिर आपको अपना कुछ डॉक्यूमेंट देना पड़ेगा. बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट भी करना पड़ेगा. ये रकम आपके हिसाब से हो सकता है ये चाहे तो 100 रुपये या 1 लाख तक हो सकता है.
बिटकॉइन पे पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आप इसपे रिसर्च कर ले फिर करे, क्युकी यहा पैसे कमाने का और गवाने का बहुत जोखिम भी है. बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर पैसे कमाना एक शेयर मार्केट पे पैसे लगाने जैसा है. जिसे आप उदाहण के जरिये देख सकते है.

मान लीजिये आपने एक बिटकॉइन ख़रीदा है जिसका मूल्य 7 लाख रुपये है लेकिन ठीक उसके दुसरे दिन उसका कीमत 10 लाख रुपये हो जाता है और आप उस बिटकॉइन को 10 लाख में बेच देते है तो आपको 3 लाख रूपये का profit होता है. 

आप चाहते तो बिटकॉइन माइनिंग के जरिये भी पैसे कम सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास high speed वाला ब्रॉडबैंड और एक बिटकॉइन माइनिंग कंप्यूटर जिसका कीमत 1 लाख से शुरू होता है से कर सकते है. बिटकॉइन माइनिंग के लिए आपके कंप्यूटर को 24 घंटे ही on कर के रखना पड़ता है.

बिटकॉइन प्राइस


बिटकॉइन का रेट हर दिन हर समय कामता या बढ़ता रहता है जिसे आप वह के चार्ट में देख सकते है अगर आपको कैंडल पढना आता है तो आप बिटकॉइन के रेट का पता लगा सकते है कि बिटकॉइन का आज का रेट बढ़ने वाला है या फिर कामने वाला है उसी हिसाब से आप बिटकॉइन में निवेश कर सकते है 


बिटकॉइन का भविष्य


बहुत से लोगो का मनना है कि भविष्य में बिटकॉइन कि demand बहुत बढेगा और लोगो में इसे खरीदने कि दिल्चापसी भी बढ़ेगी. इसीलिए अगर आपके पास पैसे है और आप कही इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप बिटकॉइन पे इन्वेस्ट कर सकते है यहा पैसे डूबने का चांस कम रहता है, अगर आप बिटकॉइन पे काफी रिसर्च कर पैसे लगते है तो आपका लगाया हुआ पैसे 2-3 गुना 1 हफ्ते में हो जाता है.


लेकिन हाँ बिटकॉइन पे आप किसी और कि बात सुन कर पैसे बिकुल भी ना लगाये वरना आपका पैसे डूब जायेगा. आज अगर आप बिटकॉइन में निवेश करने कि सोच रहे है तो आप इसका लाइव प्राइस जरुर देख ले आज भारत में 1 बिटकॉइन कि कीमत 7-8 लाख रुपये के आस पास है. इसका कीमत कभी कभी अच्छे अच्छे बिटकॉइन करंट न्यूज़ भी बढ़ जाता है 


हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख बिटकॉइन क्या है के बारे में पढ़ कर आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आये तो शेयर जरुर करे.    

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां