फ्री में Blog Kaise Banaye 2020


फ्री में Blog Kaise Banaye 2020

blog जिसके बारे में आज हर एक भारत का युवा जनता है और उन्हें ये भी पता है कि इससे पैसे कमाए जा सकते है लेकिन हमारे बहुत से ऐसे यूजर है जिन्हें blog के बारे में पता तो है लेकिन वो नहीं जानते है कि Free Website/Blog kaise Banaye जाते है ये लेख आज उन लोगो के बहुत काम आने वाला है इस लेख में हम आपको ब्लॉग कैसे बनाते है उसके बारे में जानकारी देने वाले है जिसके जरिये आप बहुत ही आसानी से ब्लॉग बना सकते है और पैसे कम सकते है. हमारे बहुत से ऐसे भाई भी है जिन्हें ब्लॉग्गिंग करने के बारे में सोचते तो है लेकिन उनके पास कंप्यूटर या लैपटॉप के न होने कि वजेह से वो ब्लॉग्गिंग कि शुरुवात नहीं कर पते है.


ऐसे दोस्तों को हम बता देना चाहते है आप चाहे तो अपने मोबाइल के जरिये ब्लॉग बना सकते है अगर आपको नहीं मलूम है कि Mobile se blog kaise banaye जाते है तो हम उसके बारे में भी इस लेख में बताने वाले है.
आपको ब्लॉग बनाने के लिए internet पे बहुत सारे रिसोर्स मिल जायेगा लेकिन सब अब पुराने हो चुके है ब्लॉगर और wordpress पे बहुत कुछ बदल चूका है. हमारा मकसद है आप तक हर नयी जानकारी को आप तक पहुचना इसीलिए हम Blog Kaise Banaye 2020 के बारे में पूरी अपडेट के साथ इस लेख में आपके साथ साँझा किये है.



Blog Kaise Banaye Step by Step guide इन हिंदी


दोस्तों आप फ्री में blog 2 वेबसाइट के जरिये बना सकते है जो कि है जहा आपको बस आपके custom domain के लिए पैसे देने पड़ेंगे बाकी सब बिल्कुल फ्री में मिलता है. 

  1. Blogger.com 
  2. wordpress.com

इन दोनों वेबसाइट के जरिये आप फ्री में ब्लॉग बना कर उसका प्रयोग कर सकते है चलिए इन दोनों के बारे में जानते है कि जिसके ब्लॉग्गिंग करना आपके लिए फायदेमंद होगा 

Blogger – आप में से बहुत से लोग ने blogger.com के बारे में सुना होगा यह गूगल का ब्लॉग्गिंग प्रोडक्ट है जिसके जरिये आप ब्लॉग बना कर अपना लेख लिख कर प्रकाशित कर सकते है. अब आपके मन में ये सवाल आएगा कि blogger पे blog kaise banaye तो दोस्तों ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास gmail का account होना जरुरी है चुकी गूगल के जितने भी प्रोडक्ट्स है सभी gmail account के जरिये ही खुलते है.
अगर आपके पास gmail का account नहीं है तो यहा से singup कर ले और अपना account बना ले. blogger.com पे आप 100 ब्लॉग बना सकते है जो कि बहुत ज्यादा है.

ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करे 



  • STEP-1 सबसे पहले Blogger.com पे जाये
ब्लॉगर पे जाने के बाद आपको login करना पड़ेगा. फिर ब्लॉगर ब्लॉग पे अपना नाम का account बना ले. 
  • STEP-2 ब्लॉग title डाले 
यहा आपको अपने ब्लॉग का नाम डाले जिस नाम से आप ब्लॉग बनाना चाहते है बाद में चाहे तो अपना ब्लॉग का नाम बदल सकते है. 
  • STEP-3 अपना domain name डाले 
Mobile se blog kaise banaye


यहा आपके ब्लॉग का domain name डाले अगर आपका domain available होगा तो आपको कोई message नहीं दिखायेगा और अगर वो domain already किसी ने book कर लिया होगा तो आपके सामने एक लाल रंग में message आ जायेगा This blog address is invalid or not supported. और फिर save कर दे.
  • STEP-4 Congratulation आपका ब्लॉग तैयार है 
इस तरह से आपका ब्लॉगर पे ब्लॉग तैयार हो जाता है. अब आपको बाकी के settings जैसे template बदलना ब्लॉग का नाम और logo लगाना और सबसे एहम है इसके गूगल सर्च कंसोल पे डाल कर sitemap को डाल देना ताकि जब भी आप ब्लॉग पे नया पोस्ट डाले गूगल को पता चल जाये और रोबोट्स आपके ब्लॉग पे आ कर क्रोव्लिंग करे.

इस तरह से आप आसानी से ब्लॉगर पे ब्लॉग बना सकते है अब आपके मनन में Blogger पे ब्लॉग कैसे बनाये जैसा सवाल दुबारा कभी नहीं आएगा.

ब्लॉगर ब्लॉग के फायदे और नुक्सान 


  • ब्लॉगर बिकुल फ्री है 
  • इसका प्रयोग करना बहुत ही आसन है 
  • ब्लॉगर पे आप custom domain park कर सकते है 
  • ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाते समय कंटेंट पालिसी को ध्यान से पढ़े 
  • अगर आपका कंटेंट इनके पालिसी के खिलाफ है तो आपका ब्लॉग कभी भी डिलीट हो सकता है 
  • ब्लॉगर के ज़्यादातर template (theme) फ्री होते है.
  • ब्लॉगर का ownership गूगल के पास रहता है इसीलिए ब्लॉग कभी भी डिलीट हो सकता है.
  • यह ज्यादा SEO friendly नहीं है.
  • यह अनलिमिटेड ट्रैफिक handel कर सकता है


WordPress Blog Kaise Banaye

Blog Kaise Banaye 2020

wordpress एक cms (Contant Managment Software) है लेकिन wordpress.com के जरिये आप इसका प्रयोग ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते है. wordpress चुकी यहा एक cms है लेकिन यह blogger से बहुत advance है और इसपे आप अपने लेख को SEO Friendly भी बहुत ही आसानी से बना सकते है. लेकिन wordpress पे ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको थोडा बहुत technical जानकारी होना जरुरी है. वरना आपके लिए बहुत मुस्किल हो सकते है . लेकिन ब्लॉगर पे ऐसा नहीं है. ये बहुत ही आसन है जिसका प्रयोग कोई भी user आसानी से कर सकता है.
लेकिन wordpress का अगर आप फ्री यूज़ कर रहे है तो आपको SEO के advance setting नहीं मिलता है इसके लिए आपको web hosting खरीदना पड़ेगा. उसके बाद उसपे आप wordpress को फ्री में installed कर सकते है.

wordpress.com पे ब्लॉग बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स follow करे 


  • STEP-1 सबसे पहले wordpress.com पे जाये
यहा आपको सबसे पहले singup कर ले आप चाहे तो अपने gmail account के जरिये login कर सकते है जहा आपको singup करने कि जरुरत नहीं पड़ेगा.
  • STEP-2 अब Start your website पे क्लिक करे 
Blog Kaise Banaye Step by Step


जहा आपको अपने वेबसाइट का नाम और domain name डालना होगा और available domain पे .wordpress.com वाले domain को ही सेलेक्ट कर ले और next पे क्लिक कर दे 

  • STEP-3 Congratulation आपका wordpress ब्लॉग तैयार है 
अब आपको बाकी के setting खुद करना पड़ेगा जिसे आप youtube पे विडियो देख देख कर कर सकते है 


wordpress ब्लॉग के फायदे और नुक्सान 


  • wordpress ब्लॉग पूरी तरह से फ्री में है 
  • इसके फ्री प्लान में आप custom domain park नहीं कर सकते है.
  • यहा SEO FRIENDly है 
  • यहा आपको theme खरीदना पड़ता है
  • plugins भी कुछ खरीदने पड़ते है
  • web hosting भी खरीदना पड़ता है
  • wordpress बहुत खर्चीला होता है
  • आपके hosting के हिसाब से यह ट्रैफिक handel कर सकता है.
  • इसका ownership आपके पास होता है 
  • wordpress ब्लॉग को सिर्फ आप ही डिलीट कर सकते है 


Mobile se blog kaise banaye हिंदी में 


दोस्तों आप मोबाइल से ब्लॉग बनाने के लिए chorme या फिर किसी दुसरे ब्राउज़र का प्रयोग कर सकते है ऊपर बताये गए process को आप अपने फ़ोन से ब्राउज़र से कर के आसानी से ब्लॉग बना सकते है. बहुत से यूजर पूछते है कि हमारे पास कंप्यूटर तो है नहीं हम Blog kaise likhe? 

तो दोस्तों आप ब्लॉग लिखने के लिए आप blogger के या फिर wordpress के app को playstore से डाउनलोड कर के मोबाइल से ब्लॉग आसानी से लिख सकते है. लेकिन बहुत से  और मोबाइल से ब्लॉग लिख कर ही Blog se paise kaise Kamaye जा सकते है. चुकी आज डिजिटल युग है इसीलिए बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो ब्लॉग लिखने से लिए 


Blogger vs WordPress in Hindi 2020


दोस्तों अगर आप आज के दिन यानी 2020 में ब्लॉग्गिंग कि शुरुवात करना चाहते है तो आपको पहले ये decide करना होगा कि आपके ब्लॉग्गिंग करने का मकसद क्या है उसी हिसाब से आपको ब्लॉग्गिंग platfrom choose करना होगा अगर आप सीखने के मकसद से आये है तो आप बेशक ब्लॉगर को ही चुने और अगर आप ब्लॉग्गिंग के अपना कैरिएर बनाने कि सोच रहे है तो दोस्त आपके पॉकेट थोडा ढीला करना ही पड़ेगा.

ऐसा नहीं है आप ब्लॉगर के जरिये पैसे नहीं कम सकते है बेशक कमा सकते है लेकिन यहा आपको सिर्फ अपने domain के लिए और internet के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है. हमारे इस लेख के जरिये आपको फ्री में Blog Kaise Banaye 2020 के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां