Facebook profile lock कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में


Facebook profile lock kaise kare Puri Jaankari Hindi Mein

दोस्तों अगर आप social media जैसे फेसबुक पे है तो कभी ना कभी आप किसी यूजर के प्रोफाइल पे गए होंगे तो वह आप जब उस यूजर का फोटो या फिर किसी भी प्रकार का कोई सुचना देखना चाहते होंगे तो आपके सामने Facebook profile lock का एक message आपके सामने होता है. जिसे उस यूजर ने अपने फेसबुक पे activate कर रखा होता है. लेकिन क्या आपने कभी ये जाने कि कोशिस कि है कि आखिर ये Facebook profile lock क्या है और इसे अपने फेसबुक पे कैसे और क्यों प्रयोग करते है ? अगर आपका जवाब नहीं है तो आपको ये आर्टिकल जरुर पढना चाहिए और अगर जानते है भी तो भी पढ़े जहा है Facebook profile lock के फायदे के बारे में भी बताने वाले है जिसके बारे में आपने कही दुसरे ब्लॉग पे पढ़ा नहीं होगा.





facebook के बढ़ते यूजर से और पॉपुलैरिटी से आज सभी लोग चाहे वो किसी भी उम्र के क्यों ना हो वो facebook का प्रयोग कर रहे है लेकिन बढ़ते फेसबुक के यूजर से आज आपके facebook प्रोफाइल के जानकारी भी चोरी हो रही है जैसे आप कहा रहते है आपका पूरा नाम क्या है और आपका फोटो ऐसे में कोई भी यूजर आपके इनफार्मेशन को चुरा कर आपका fake profile  बना लेता है और आपके नाम से गलत गलत सन्देश किसी और यूजर को भेजता है. ऐसे सूचनाओ को चोरी होने से बचने के लिए फेसबुक ने Facebook profile lock feature का लंच किया है. 


Facebook profile lock क्या है 


Facebook profile lock यह फेसबुक का ऐसा feature है जिसके जरिये आप अपने फोटो और बाकी सूचनाओ को किसी दुसरे को साँझा करने से रोकता है. यहा तक कि आपका प्रोफाइल फोटो कि कोई दूसरा यूजर डाउनलोड नहीं कर सकता है. यह इनफार्मेशन सेफ्टी के लिए फेसबुक ने अपने यूजर के लिए बनाया है. 

आज फेसबुक पे लड़कियों के इनफार्मेशन जैसे फोटो ज्यादा चोरी हो रहा है और इन फोटो को वो किसी दुसरे social media पे या फिर किसी dating website पे आपके परमिशन के बिना शेयर किया जा रहा है. Facebook profile lock से आप अपने फोटो को डाउनलोड और शेयर होने से बचा सकते है.


Facebook Profile Lock का प्रयोग क्यों करना चाहिए


Facebook profile lock का प्रयोग इसीलिए करना चाहिए ताकि फेसबुक पे डाले गए आपके फोटो को कोई दूसरा यूजर चोरी से डाउनलोड ना करे. और un फोटो को गलत किसी जगह पे प्रयोग ना करे से बचना ने लिए लडकियों को जरुर Facebook profile lock का प्रयोग करना चाहिए.

चलिए जानते है कि कैसे आप अपने Facebook profile को lock करेंगे. Facebook profile lock सभी यूजर के लिए available है चाहे वो facebook वेबसाइट या एप्प या फिर facebook lite का ही प्रयोग क्यों ना कर रहे हो.



How to lock Facebook profile (Facebook profile lock Kaise Kare)


facebook profile lock करने के process को हम facebook lite के मध्य्यम से हम आप सब को इस लेख के ज़रिये दिखाए है. बाकी app और वेबसाइट के ज़रिये कैसे करते है आगे इस लेख को अपडेट कर आप सभी को बताएँगे.

  • Step-1 facebook lite एप्प को open करे
सबसे पहले आप अपने फ़ोन पे facebook lite एप्प को open कर अपने फेसबुक account पे login कर ले.   
  • Step-2 अब अपने फेसबुक प्रोफाइल पे जाये 
अब आप अपने फेसबुक lite एप्प के ज़रिये अपने facebook profile पे जाये फिर ... पे क्लिक करे अब वह आपको lock profile का option मिलेगा वह क्लिक करे

Facebook profile lock कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

  • Step-3 lock Your profile को एक्टिव करे 
Facebook profile lock कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

अब आप अपने lite एप्प के ज़रिये lock your profile पे क्लिक करे जैसे ही आपका फेसबुक प्रोफाइल लॉक्ड हो जायेगा आपके सामने एक message आ जायेगा कि You’ve  Locked your profile


Facebook profile lock कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook profile lock कैसे काम करता है


अगर आप अपने या किसी भी फेसबुक यूजर का Facebook profile lock करते है तो आपके शेयर किये गए photos और पोस्ट्स को सिर्फ आपके फेसबुक से जुड़े मित्र ही देख सकेंगे. बाकी जो आपके friend list पे नहीं है वो केवल आपके facebook timeline के सिर्फ 5 पोस्ट्स ही देख सकते है. और आपके प्रोफाइल फोटो को सिर्फ आपके दोस्त ही आपके पोस्ट किये गए किसी भी फोटो को full-size पे देख सकते है.


Facebook profile lock को unlock कैसे करे 


जिस तरह से आपके अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक किया था ठीक उसी process के ज़रिये उसे unlock भी कर सकते है.

तो है ना Facebook profile lock या unlock करना बहुत ही आसन ये Facebook profile lock सभी 
Country पे available है. हमें उम्मीद है कि इस लेख के ज़रिये आप अपने Facebook profile lock करने में सफल होंगे अगर आप सभी को हमारा ये लेख पसंद आये तो शेयर जरुर करे हमें ख़ुशी होगी.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां