Google Ka Full Form Kya Hai हिंदी में

google ka full form kya hai पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने अगर कभी भी internet का प्रयोग किया होगा तो google के बारे में कभी ना कभी जरुर सुना होगा हम ब्लॉगर के लिए तो गूगल भगवान् या एक जॉब कंपनी कि तरह है जिसके जरिये हम सिर्फ सर्च ही नहीं बल्कि पैसे भी कमाते है. लेकिन क्या आपको पता है कि Google एक इंग्लिश का शोर्ट form है google full form कुछ और ही है. अगर आपको मालूम नहीं है कि Google ka full form kya hai तो हम आपको इस लेख के जरिये full form of google के बारे में बताने वाले है. GOOGLE का ऑफिशियली कोई भी full form नहीं है लेकिन इसे google ka full form Global Organization of Oriented Group Language of Earth होता है गूगल एक सर्च इंजन कंपनी है जिसे लेर्री page और उसके साथियो ने मिलकर बनाया था. यह एक अमेरिकन कंपनी है जिसका कमाई advertisement के जरिये होता है. 


Google का भारत समेत बहुत से देशो में branches मौजूद है जहा से ये उस देश के लिए काम करते है साथ ही ये उस देश में अपना सर्वर भी बना लेते है. जिससे ये उस देश के यूजर को एक अच्छा और स्पीड यूजर एक्स्पेरिंस मिले गूगल आज सिर्फ सर्च इंजन पे ही काम नहीं करता है बल्कि ये सॉफ्टवेर और hardware के ऊपर पे काम करता है.   


Read More 





जैसा कि हमने बताया था कि Google Inc एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है जो कि internet और इससे जुड़े कार्यो को सर्विस देती है इनका मुख्या उपदेश्य ऑनलाइन विज्ञापन, cloud कंप्यूटर, सर्च इंजन और सॉफ्टवेर जैसे काम को करती है ,गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले सर्च इंजन है गूगल Alphabet कंपनी का ही एक subsidiary भाग है गूगल का वर्तमान सीईओ सुन्दर पिचाई है लेर्री page जो गूगल के फाउंडर थे उन्होंने गूगल में CEO का पद  Alphabet. कंपनी में 2004 तक किया, गूगल ने web-based email service, Gmail को 2005 में लंच किया था तब से लेकर आज तक लोगो में इसका ज्यादा से ज्यादा प्रयोग किया जाता है साथ ही इन्होने दुसरे प्रोडक्ट जैसे Google Earth और  Google Maps. भी बनाया साथ ही इन्होने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए  Android बनाया जो कि आज पुरे विशव में लोग इसका प्रयोग करते है यह एक open platform है जिसे किसी भी mobile devices पे प्रयोग किया जा सकता है 


Google का नाम googol नामक शब्द से आया था जिसका mean huge number होता है जहा 1 से 100 नंबर तक follow किया जाता है इसीलिए आप जब भी किसी भी keyword को गूगल पे डाल कर सर्च करते है तो आपको 100 page तक के ये रिजल्ट दिखता है. 
गूगल के बहुत से प्रोडक्ट्स है जैसे Adwords, Adsense,Google Docs, Youtube, Gmail और भी बहुत सारे है 


गूगल के इतिहास के बारे में जानते है 


जैसा कि हमने आपको बताया था कि गूगल को Larry page and Sergey Brin ने रिसर्च प्रोडक्ट के रूप पे लंच किया था 1996 में, इन दोनों Stanford University में PhD students थे . गूगल पे ये एक नयी technology क्रिएट किया था जहा PageRank को determine करता था किसी भी वेबसाइट का 

आखरी शब्द:


हमने उम्मीद है कि हमारे इस लेख से आपको Google ka full form kya hota hai और Google full form in Hindi के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गया होगा जो आपके बहुत काम आ सकता है. इस आर्टिकल पे आपने यही सीखा है कि google ka full form नहीं है अगर होता है इसे किसी भी गूगल पे वेबसाइट पे पब्लिश जरुर करते है. जब भी आपसे कोई google के full form के बारे में पूछे तो आप उन्हें यही उत्तर दे कि गूगल का कोई भी पूर्ण रूप नहीं है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां