GMB Google My Business Kya hai

GMB Google My Business Kya hai

GMB जिसे हम Google My Business के नाम से भी जानते है जिसके जरिये आप अपने business को गूगल के इस प्रोडक्ट्स कि मदद से ऑनलाइन ले जा सकते है जिससे गूगल पे सर्च करने पर यूजर आपके business को ऑनलाइन देख सके. ये गूगल ने आपके business को ऑनलाइन लाने के लिए बनाया है Google My Business से आपके business के साथ साथ गूगल मैप में भी काफी इम्प्रूवमेंट होगा. आज हम जब भी नए शहर में जाते है तो किसी भी होटल, एटीएम , या फिर किसी बड़े दूकान को find करने के लिए गूगल मैप का सहारा लेते है लेकिन गूगल पे इन business को आप और हम जैसे लोग ले जाते है. जिससे किसी को भी कोई भी चीज गूगल मैप में आसानी से मिल सके. इस लेख मैं हम आपको Google My Business in Hindi में बताने वाले है.


Google My Business के बारे में बहुत ही कम जानकारी आपको मिलेगा क्युकी बहुत से लोग इसके बारे में ठीक से नहीं जानते है और जो जानते भी है उनका प्रयोग नहीं कर पते है. लेकिन हम आपको कोशिस करेंगे कि Google My Business से जुडी साड़ी जानकारी आप तक पहुंचाए.


Google My Business क्या है 


Google My Business गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसके जरिये आप अपने किसी भी ऑफलाइन business को फ्री में ऑनलाइन ले जा सकते है और अपना business profile बना कर अपने customer को साथ में यह भी बता सकते है कि आप अपने business पे कौन कौन सी सर्विस देते है और साथ में आपके दुकान का एड्रेस और उसका फ़ोन नंबर भी customer को आसानी से मिल जाता है.


Google My Business को हम शोर्ट नाम से GMB भी कहते है. जिसका यूज़ आपने किसी भी social group या फिर किसी आर्टिकल पे जरुर देखा होगा.


Google My Business पे आप सिर्फ प्रोफाइल ही नहीं बल्कि गूगल आपको फ्री website builder भी ऑफर करता है जिसके ज़रिये आपके business के प्रोडक्ट्स के फोटो और उसका कीमत लोगो को बता सकते है और साथ में अगर आप अपने ऑनलाइन ग्राहक के लिए कोई डिस्काउंट देना चाहते है तो वो भी कर सकते है. जिससे ऑनलाइन पे customer ज्यादा attractive होते है.

Google My Business account कैसे बनाये


अगर आप भी अपने business को ऑनलाइन Google My Business पे ले जाना चाहते है तो aapko हमारे बताये गए स्टेप्स को follow करना होगा 




जैसे ही आपके डिवाइस पे Google My Business website खुल जाता है आपको login करना होगा. google my business login करने के लिए आपके पास gmail account होना जरुरी है चुकी ये गूगल का प्रोडक्ट है इसीलिए आपको इसपे gmail से ही login करना पड़ेगा.


  • Step-2 अब Google Business dashboard से नया business listing करे

google my business Kya Hai

अब आप अपने Google Business dashboard के ज़रिये आप add location > add single location पे क्लिक करे 

google my business Kya Hai

और अब type your business name पे अपना business का नाम या फिर दूकान का नाम डाले और next पे क्लिक कर दे 

google my business Kya Hai

अब अपने business का category डाले (जैसे आपका अगर कपडा का दुकान है तो cloths shop) डाले और next पे क्लिक कर दे 

google my business Kya Hai


अब आपका business जहा है वह का एड्रेस डाले और next कर दे 

google my business Kya Hai

Do you want to add a location customer can visit, like a store or office? पे yes पे क्लिक कर next पे जाये 

google my business Kya Hai

where are you located? पे अपना सहि लोकेशन गूगल मैप से सेलेक्ट करे और next कर दे 

google my business Kya Hai

Do you also serve cusotmers outiside this location पे no कर के next कर दे अब बाकी के details जैसे मोबाइल नंबर वेबसाइट यूआरएल डाल कर save कर दे.

  • Step-3 अब आखिर में mailing address पे अपना नाम डाले


अपना mailing address डाल  कर mail button पे क्लिक कर दे.

  • Step-4 अब 14-20 दिन तक इंतज़ार करे


इतने दिनों का इंतज़ार आपको अपने google my business verification code के लिए करना होगा जो कि पोस्ट ऑफिस के जरिये हो कर आता है जैसे ही अपना code आ जाता है आपको आगे के स्टेप्स follow करने होंगे 


Google my business को कैसे verify करे 


जैसे ही आपके पास पोस्ट ऑफिस के जरिये code आ जाता है आपको आगे के process complete करना होगा.
अब आप फिर https://www.google.com/intl/en_in/business/ पे जाये और अपने google my business पे listing किये गए business पे क्लिक करे और फिर दाए तरफ के menu से verify location पे क्लिक कर दे और आपके पास आये हुए code को डाल कर verify पे क्लिक कर दे.


GMB Google My Business Kya hai
अब आपका google my business page public हो जायेगा इसका मतलब अब हर कोई यूजर आपका page देख सकता है जब तक आपका business वेरीफाई नहीं होता आपका google my business profile प्राइवेट mode पे होता है.

अब आप google my business पे बाकी इनफार्मेशन जैसे फोटो, contact number, reviews, google my business logo, cover photo को लगा कर आपके प्रोफाइल को और ज्यादा attractive बना सकते है. google my business प्रोफाइल के फोटो के लिए आप इन image size का प्रयोग करे 


Google My Business Post Image Size [Updated 2020]



logo size 250x250 Pixels
cover photo size 1080 x 608 pixels
post image size 720x720 pixels


google my business पे जब भी आप किसी भी फोटो को अपलोड करे तो jpg या png फॉर्मेट के फोटो ही अपलोड करे अगर आप किसी विडियो को अपलोड करना चाहते है तो 720 pixel विडियो को चुने इससे आपके google my business को ज्यादा अच्छा response मिल सकता है 



गूगल माय बिज़नस  के फायदे (Google My Business Benefits)



  1. अगर आपके local customer या client ज्यादा मिलने के सम्भावना होते है 
  2. अपने customer से आपके google my business पे रिव्यु (review) जरुर देने को कहे
  3. जितना ज्यादा positive रिव्यु होगा उतना आपका sales बढ़ने कि सम्भावना बढ़ जायेगा
  4. google my business revie से आपका local seo improve होगा.
  5. अपना सेल बढ़ने के लिए आपको google my business profile पे डिस्काउंट भी देना होगा.
  6. Google my business पे negetive रिव्यु पे थोडा ज्यादा ध्यान दे. 
  7. google my business बिल्कुल free of cost है 
  8. google my business को आप app के जरिये भी मैनेज कर सकते है.
  9. आप चाहे तो अपने google my business का google पे adverisement भी कर सकते है.


आखरी शब्द


हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख google my business Kya Hai को पढ़ कर आपको इसके बारे में कुछ knowledge जरुर मिला होगा अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आये तो आप भी अपने किसी भी तरह के business के लिए google my business का प्रयोग कर सकते है आज india पे बहुत से business owner है जो google my business listing के बारे में जानते है और उसे वो अच्छी तरीके से प्रयोग करते है ताकि उन्हें नए customer मिले. और उसका सेल grow हो. अगर आपको google my business के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप इनके support team से बात कर सकते है.

google my business का support team काफी अच्छा है और ये आपके सभी तरह के क्वेरी के help करने में मदद करते है Google My Business support ये लिए यहा क्लिक करे

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां