Mobile या computer पे Hindi Mein Type Kaise Kare

Mobile या computer पे Hindi Mein Type Kaise Kare

क्या आप अपने कंप्यूटर पे या अपने मोबाइल पे हिंदी टाइप करना नहीं जानते है जिससे आपको किसी भी प्रकार का पोस्ट नहीं कर सक रहे है तो हम आपके इस हिंदी में टाइप करने की problem को इस लेख के ज़रिये हल करने वाले है. Hindi Typing हम सभी हिंदी ब्लॉगर के लिए बहुत जरुरी हो गया है. भले ही लोग गूगल पे हिंदी कि जगह हिंगलिश keyword टाइप कर कुछ भी सर्च करते है लेकिन लोग हिंदी में लिखे आर्टिकल को ही ज्यादा पढने में रूचि लेते है.

अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो आपको कभी कभी अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर हिंदी टाइप करने के लिए Hindi Keyboard का होना जरूरो है अगर आपके पास ये नहीं है तो आप हिंदी में टाइप नहीं कर सकते है. लेकिन आज टेक्नोलॉजी के दिन ओ दिन अपग्रेड होने के कारन अब आपको हिंदी में टाइप करने के लिए किसी भी प्रकार का Hindi Keyboard कि जरुरत नहीं पडती है.

बस आपको एक छोटा size का tool डाउनलोड करने से ही आप अपने डिवाइस पे हिंदी टाइप कर सकते है. आज कल अगर आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन है तो आप हिंदी टाइप आसानी से कर सकते है जिसके लिए आपको अपने टाइपिंग कीबोर्ड पे हिंदी भाषा को सेलेक्ट कर choose करना पड़ता है लेकिन वही अगर हम कंप्यूटर पे देखे तो बिकुल अलग है यहा आपको ऐसा कोई option नहीं  मिलता है लेकिन आप गूगल इनपुट tool का प्रयोग कर अपने hinglish to hindi typing कर सकते है चलिए जानते है ये कैसे काम करता है 

आपन अपने कंप्यूटर पे हिंदी टाइपिंग २ तरीके से कर सकते है 

  1. offline पद्दति से
  2. ऑनलाइन पद्दति से 


ऑफलाइन में m.s. word me hindi typing kaise kare के लिए आपको अपने कंप्यूटर पे google input hindi को डाउनलोड कर installed कर ले. इस google input online tool software के जरिये आप अपने किसी भी फाइल पे जैसे notepad या फिर MS word दोनों में आसानी से हिंदी टाइपिंग का मजा उठा सकते है चुकी ये गूगल इनपुट गूगल का प्रोडक्ट है इसीलिए इसके जरिये आपके हिंदी में कामिया बहुत ही कम आती है और आपको अपने कीबोर्ड पे हिंगलिश पे टाइप करना होता है और ये software आपके हिंगलिश को हिंदी के अक्षरों में बदल देता है.

ऑनलाइन पे कैसे हिंदी टाइपिंग करे 


अगर आप अपने डिवाइस पे ऑनलाइन में hindi mein kaise likhte है नहीं जानते है तो आप google input tool या फिर बहुत से वेबसाइट है जिसके जरिये आप हिंदी टाइप कर सकते है आप चाहे तो easyhindityping.com का प्रयोग भी कर सकते है जहा आपको हिंगलिश में टाइप करना होता है और ये वेबसाइट आपके हिंगलिश को हिंदी अक्षर में बदल देता है.

लेकिन ऑनलाइन हिंदी टाइप के लिए आपके पास internet connection का होना जरुरी है तभी आप hindi me typing कर सकते है. लेकिन ऑफलाइन में ऐसा बिकुल भी नहीं है इसीलिए हम आपको ऑफलाइन में हिंदी टाइपिंग के बारे में suggest करेंगे.



आखरी शब्द


mobile me hindi typing के लिए आप किसी भी प्रकार का app कभी भी डाउनलोड ना करे क्युकी सभी मोबाइल पे आपको गूगल इनपुट tool pre installed मिलता है. आज विंडोज के 10 वर्शन में भी google input hindi pre installed रहता है अगर आपको अपने कंप्यूटर पे ये दिखाई नहीं देता है तभी आप google input hindi डाउनलोड करे.

बहुत से लोग सोचते है कि आप english keyboard पे हिंदी टाइपिंग नहीं कर सकते है लेकिन दोस्तों ऐसा बिकुल भी नहीं है आप किसी भी प्रकार के keyboard में hindi type का मजा ले सकते है. अगर आपके डिवाइस पे गूगल इनपुट है तो आप गूगल सर्च के अलावा  whatsapp, ms word, word, हिंदी में टाइप कर सकते है 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां