OMR क्या है और इसका full form क्या होता है

OMR  क्या है और इसका full form क्या होता है

अगर आपने कभी भी sarkari नौकरी का एग्जाम दिया होगा तो आप OMR शीट के बारे में जानते होंगे जहा एक पेपर होता है जिसपे गोल गोल आकर के a b c d का घेरा होता है जिसपे आपको परीक्षा देना होता है. और जिसे बाद में कंप्यूटर कि मदद से check किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी omr full form in hindi के बारे में जानने कि कोशिस कि है अगर आप 100 छात्रों से ये सवाल पूछेंगे तो आपको बस 5-6% छात्र के इसके बारे में आपको बता पाएंगे.


ओएमआर OMR का full form क्या होता है ? 


ओएमआर OMR का full form Optical mark recognition (ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन) होता है. इसे किसी competetive exam लेने के लिए पहले प्रयोग किया जाता था.

OMR क्या है पूरी जानकारी हिंदी में ?


ओएमआर OMR जिसमे स्कैनर और कंप्यूटर के माध्यम से विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों जैसे सर्वेक्षण, पुराने रिकॉर्ड और परीक्षा की उत्तर शीट का स्कैन किया जाता है जिसे हम लोग चिह्नित डेटा को प्राप्त करने की तकनीकी प्रक्रिया को OMR कहते है|


OMR Sheet का प्रयोग कहा होता है 

omr sheet  का प्रयोग आप विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में उम्मीदवारों को अपने उत्तर रिकॉर्ड करने के लिए OMR sheet दिया जाता है, जहाँ वे सही उत्तर वाले गोले को पेंसिल या पेन के रंग से भर कर अपना उत्तर चुनते है|


OMR  कैसे काम करता है?


OMR Sheet  पे डाले गए मार्क को हम OMR Scanner  में डाल कर check करते है जब भी हम किसी भी OMR SHEET पे स्कैनर को ले जाते है तो ये सिर्फ उन्ही निशानों को पढ़ पता है जहा गोले को किसी कलम से या पन्सिल से मार्क किया जाता है ओऍमआर का क्या मतलब है?

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां