Header Ads Widget

 

digilocker kya hai aur iska use kaise Kare

digilocker जैसा की आपको नाम से ही पता चल गया होगा की ये कुछ डिजिटल चीज से मिलती जुलती है. आज के डिजिटल युग के दिन में हम अपने जितने भी डॉक्यूमेंट है या बाकी जो ऐसे file जिसे हम डिजिटल में रख सकते है उसे digitalised करने की  कोशिश करते है. आज का यह लेख भी डिजिटल पे आधारित है जहा हम आपको digilocker के बारे में बताने वाले है और इसका यूज़ कैसे करते है ये भी बताने वाले है. आज के दिन में अगर आप अपने डॉक्यूमेंट को किसी कागज में रखेंगे तो उसके खोने या उसके ख़राब होने का खतरा रहता है वही अगर आप अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस, अपने वाहन का RC, HSC मार्क शीट, SSC मार्कशीट, cbse के डॉक्यूमेंट ,राशन कार्ड, resident सर्टिफिकेट, जाति प्रमाणपत्र जैसे डॉक्यूमेंट को एक किसी ऐसे क्लाउड में रखेंगे ओ आपको कही भी किसी भी समय देखने के लिए आसानी होती है.



Digilocker Kya Hai

digilocker भारत सरकार के minister of electronic and IT के दुवारा बनाया गया ऑनलाइन पोर्टल है जिसे डिजिटल इंडिया के अंतर्गत बनाया गया है. आसन भाषा में कहे तो digilocker एक तरह का file hosting पोर्टल है जहा आप अपने जरुरी दस्तावेज को secure ऑनलाइन में रख सकते है और जब चाहे इसे किसी को दिखा और इसका प्रिंट आउट निकल सकते है.




यह पर आप अपने जरुरी दस्तावेज जैसे Aadhar Card, ration Card, Pan Card, School Marksheet, Voter card, passport ऐसे जितने भी जरुरी कागजात होते है आप उन्हें स्कैन कर digilocker में रख सकते है. Digilocker हमने इन डॉक्यूमेंट के डिजिटल कॉपी को रखने के लिए 1GB का फ्री space देता है जहा हम इन्हें हम digilocker में upload कर रख सकते है 


Digilocker Kaise Use Kare 


digilocker का use करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना और आधार कार्ड के साथ मोबाइल लिंक का होना अनिवार्य है. आपको digilocker में अकाउंट बनाने के लिए अपने आधार कार्ड के नंबर को digilocker पे डाल कर OTP के माध्यम से लॉग इन कर सकते है.

Digilocker को भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ne 1 जुलाई 2015 को लंच किया था तब इसपे हमने सिर्फ 100MB का space मिलता था जो बाद में बढ़ कर अब 1GB हो गया है. Digilocker पे आप 10MB से बड़े file को upload नहीं कर सकते है तो जब भी आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को digilocker पे upload करे तो उसके file साइज़ को 10MB तक रखने की कोसिस करे.

आज digilocker का यूज़ सिर्फ आम जनता हे नहीं बल्कि बैंक और हॉस्पिटल और बाकी बहुत से प्राइवेट कंपनिया भी कर रही है जो digilocker के जरिये आपके डाटा को लेते है. Digilocker पे आप e-signing भी कर सकते है. आज digilocker के यूजर की संख्या 4 करोड़ से भी ज्यादा है.


Digilocker App के पे File Upload कैसे करे


digilocker app में आपको किसी भी file को upload करने के लिए कुछ structure digilocker की तरफ से बनाये गए है जो की है 
  1. My Certificate – इस फोल्डर में आपको 2 सेक्शन देखने को मिलता है जो की है :-
  2. Digital Document- यहा आप अपने जितने भी सरकारी दस्तावेज है जो भारत सरकार जरी करते है उसे upload करे.
  • Uploaded Document- यह आप अपने उन डिजिटल डॉक्यूमेंट को upload कर सकते है जिसे भारत सरकारी जरी नहीं करती है.
  • My Profile- यह आपके आधार कार्ड के डाटा शो करता है जिसे UIDAI के डेटाबेस के साथ कनेक्ट किया गया है 
  • My Issuer- इस सेक्शन पे आपके डॉक्यूमेंट के नंबर और इसे किसने issue किया है वो डॉक्यूमेंट आपको यहा मिलेगा 
  • My Requester- यह आपके डॉक्यूमेंट के लिए किया गए requesters दिखाई देगा.
  • Directories – यहा आपको जितने भी registered issuers है उनके नाम और यूआरएल दिखाई देगा.


Digilocker Kaise Kaam Karta Hai


अगर आप अपने किसी भी भारत सरकार दुवारा जरी किया गया दस्तावेज अगर आप यहा upload करते है वो digilocker के team उस डॉक्यूमेंट को verify करती है उसके बाद ही आपका डॉक्यूमेंट यहा दिखाई देता है. 
भारत के फाइनेंस मिनिस्ट्री ne 20 अगस्त 2019 को अपने डिजिटल KYC डॉक्यूमेंट के रूप में digilocker में upload app को मान्यता दी है

Ministry of Road Transport and Highways ने भी अपने rule 139 में बदलाव किया है और digilocker पे upload आपके सरकारी किसी भी वाहन के डॉक्यूमेंट को मान्यता दिया है.

अगर आप ट्रेन में सफ़र कर रहे है और अगर आपके पास आपके आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का hard copy नहीं और और आप अगर digilocker पे upload अपने उन डॉक्यूमेंट को दिखाए तो वो उसे ठुकरा नहीं सकते है.


क्या Digilocker safe hai


जी या क्युकी इसे भारत सरकार के Ministry of Electronics and IT (MeitY) की देख रेख में है तो ये 100% safe और secure है. Digilocker के और भी कुछ सिक्यूरिटी है जो इसे safe बनती है जैसे 

  • 256 Bit SSL Encryption
  • Mobile Authentication based Sign Up
  • ISO 27001 certified Data Centre
  • Data Redundancy
  • Timed Log Out
  • Security Audit


Digilocker App Download Kaise Kare


दोस्तों अगर आप भी अपने जरुरी सरकारी दस्तावेज को ऑनलाइन सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको digilocker mobile app को अपने iphone या एंड्राइड phone पे installed कर ले और फिर singup कर उसपे अपना अकाउंट बना कर उसका प्रयोग कर सकते है. Digilocker का प्रयोग करो और physical डॉक्यूमेंट को कही ले जाने से बचो. हमें उम्मीद है की हमारे इस digilocker क्या है के लेख को पढ़ कर आप सभी को इसके बारे में जानकारी मिल गया होगा.

Post a Comment

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल

और नया पुराने