जाने ये शानदार Excel Formulas in Hindi

 

जाने ये शानदार Excel Formulas in Hindi
Add caption

दोस्तों अगर आप एक प्राइवेट जॉब करते है या एक पेशेवर ब्लॉगर तो कभी कभी आपको अपने keywords या किसी भी प्रकार ले एक्स्पेंसेस के लिए एक रिपोर्ट बनाना पड़ता है लेकिन ये उस समय आपके लिए बहुत ही मुस्किल का काम हो जाता है जब आपको excel formulas के बारे में नहीं पता होता है या फिर आप बहुत सालों पहले सीखने के कारण भूल गए होते है. ऐसे में एक नए तकनिकी से जुड़े लोगो के लिए बहुत मुस्किल हो जाता है. आपकी इसी excel formulas in Hindi की भूलने से बचाने के लिए हम आज आपको excel पे काम करते वक़्त ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले formulas के बारे में बताने वाले है. जिसके जरिये आप अपने या किसी भी दोस्त के किसी भी प्रकार के साधारण excel के काम को चुटकियो में कर सकेंगे.


हम मनुष्य का स्वभाव ही ऐसा होता है की हम जब तक किसी भी चीज से जुड़े होते है तब तक वो चीज हमें याद होते है और जैसे ही हम उसके बारे में चर्चा करना भूल जाते है तो वो चीज हमें याद नहीं होता है ठीक कंप्यूटर या पढाई लिखाई के साथ भी ऐसा होता है. excel और इसपे प्रयोग होने वाला excel formulas ms office के जानकार के लिए बहुत जरुरी होता है. Formulas के बिना आप excel पे किसी भी प्रकार का कार्य नहीं कर सकते है.


वैसे तो excel में इतने excel formulas list है की इसके लिए एक ब्लॉग बन जाये लेकिन हम सिर्फ उन्ही excel formulas  को अपने इस पोस्ट पे शामिल किये है जिनका प्रयोग हर कोई जानते है या करते है.


Excel में ADD formulas कैसे करे 

अगर आप किसी भी वर्शन के excel में किसी cell में रखे संख्या को जोड़ना चाहते है तो आपको इस फॉर्मेट का प्रयोग करना पड़ेगा =SUM(range of cells to add)

उदहारण : =SUM(A1:A10)


Excel में subtract formulas का प्रयोग कैसे करे 

subtract इसका मतलब है घटाव इसके लिए आप इस फार्मूला का प्रयोग करे =Value1 - Value 2

उदहारण : =(A1-A10)



Excel में Multiply formulas का प्रयोग कैसे करे 

excel में Multiply यानी गुण के लिए इस फॉर्मेट का प्रयोग करे =B2*C2

उदहारण: =Value1 * Value2


Excel में Divide  formulas का प्रयोग कैसे करे 

Divide फार्मूला के लिए इसका प्रयोग करे =B2/C2

उदहारण: =Value1 / Value2



Excel में AVERAGE formulas का प्रयोग कैसे करे 

AVERAGE के प्रयोग के लिए आप इस फॉर्मेट का प्रयोग करे =AVERAGE(range of cells to average) 

उदहारण: =AVERAGE(A1:A10)


Excel में MAX formulas का प्रयोग कैसे करे 

MAX का प्रयोग आपके excel cell में सबसे बड़े संख्या को find करने के लिए किया जाता है. इसके लिए इस फॉर्मेट का प्रयोग करे =MAX(range of cells)

उदहारण:  =MAX(A1:A10)


Excel में MIN formulas का प्रयोग कैसे करे 

MIN फार्मूला का प्रयोग आपके excel cell में छोटी संख्या को खोजने के लिए किया जाता है. इसका फॉर्मेट है =MIN(range of cells)

उदहारण:  =MIN(A1:A10)


DOWNLOAD EXCEL FORMULA PDF IN HINDI BOOK

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां