Youtube Shorts पर Video कैसे बनाये और upload करे

youtube shorts Par video kaise Banaye

Youtube Shorts जिसका नाम आप में से बहुत से लोगो ने पहली बारी सुना होगा. भारत में tiktok app बंद होने के बाद से बहुत से कंपनिया tiktok alternative को लंच कर रहे है इसपे बहुत से कंपनियों की होड़ भी लगी है और किससे आगे जा सकता है. पिछले महीने फेसबुक में instagram में एक शॉर्ट्स विडियो के लिए reel feature लंच किया था जिसका उसे कर instagram यूजर शोर्ट विडियो बना सकते है. इस होड़ में गूगल भी पीछे कहा रहने वाला था उन्होंने ने भी अपने एक feature Youtube Shorts के नाम से लंच कर दिया है.



 

Source: support.google.com


Youtube Shorts क्या है 


Youtube Shorts Google का एक short video सर्विस है जिसपे हम किसी म्यूजिक के ऊपर खुद डांस या कॉमेडी कर उसका विडियो बनाते है और उसे social media में शेयर करते है. भारत के बहुत से लोग है जो Shorts video बना कर शेयर करते है. 


Youtube Shorts गूगल ने इसीलिए लंच किया है क्युकी भारत में इसके करोड़ो यूजर है बहुत वो अपने क्रिएटिव विडियो बना कर शेयर करते है. Youtube Shorts से भी आप youtube में मौजूद म्यूजिक विडियो को add कर उसका विडियो बना सकते है और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.


Youtube Shorts भी beta वर्शन में available है और इसके पुरे होने पर और भी बहुत सारे feature आप Youtube Shorts पे देख सकते है.

Youtube Shorts का प्रयोग कैसे करे 

दोस्तों अगर आपके पास एक कैमरा वाला मोबाइल है तो आप अपने youtube app को open कर इसका प्रयोग कर सकते है. Youtube Shorts के प्रयोग के लिए आपको किसी भी प्रकार का app download करने की जरुरत नहीं है. Youtube Shorts बिकुल फ्री है.


Youtube Shorts पे विडियो कैसे बनाये 

Youtube Shorts पे विडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने youtube app को open करना होगा बाकी प्रोसेस आप नीचे दिए गए steps के जरिये देख सकते है.


  • स्टेप-1 सबसे पहले आपके phone में मौजूद YouTube app को open कर ले 
  • स्टेप-2 अब आप youtube के डैशबोर्ड से नीचे की तरफ से + पे icon पे क्लिक करे जहा से आपको 2 आप्शन मिलेगा video और live जिसपे से आपको video पे टच करना होगा.
  • स्टेप-3 अब आपके phone में रिकार्डेड सारे विडियो आपको दिखाई देगा ठीक उसके ऊपर आपको create a short दिखाई देगा जिसपे आपको क्लिक करना होगा 
  • स्टेप-4 अब आपके सामने Youtube Shorts का डैशबोर्ड आ जायेगा जहा से आप ऊपर से add music कर अपने पसंदीदा संगीत को चुन ले ये म्यूजिक ऑडियो 60 सेकंड का होता है जिसे सेलेक्ट कर आप विडियो रिकॉर्ड आप्शन को टच कर Youtube Shorts पे विडियो बना सकते है.

जैसे ही आपका Youtube Shorts विडियो तैयार हो जाता है और आपके Youtube Shorts  तैयार हो जाने के बाद next का आप्शन आता है जिसे आपको क्लिक करना होता है. अब आप अपने बनाये गए Youtube Shorts विडियो को create a title डाल कर और select audience से अपने ऑडियंस का चुनाव कर और ऊपर upload पे क्लिक कर उसे youtube पे शेयर कर दे.


ध्यान दे:- create a title में विडियो का title देने के बाद #Shorts डाले ताकि आपका विडियो Youtube Shorts के हैश टैग में शो करे Youtube के कम्युनिटी ने खुद कहा है की जब भी आप कोई विडियो upload करे तो उसपे hashtag में short जरुर डाले

आने वाले दिन में youtube team ने कुछ Youtube Shorts के बदलाव करने वाला है इसीलिए उन्होंने अपने Youtube Shorts के सभी यूजर को इसके बारे में बताया है 

Youtube Shorts के Features 

Youtube Shorts पे आप music add कर सकते है Youtube Shorts पे विडियो बनाते समय आप speed feature की मदद से विडियो की स्पीड को कम या ज्यादा भी कर सकते है और timer की मदद से अपने विडियो को कमा या बढ़ा सकते है 


Youtube Shorts विडियो से पैसे कैसे कमाए.

Youtube Shorts विडियो से आप चाहे तो पैसे भी कम सकते है. आप ज्यादा से ज्यादा Youtube Shorts पे विडियो बना कर upload करे और बाद में उसे adsense के लिए अप्लाई कर दे. इससे आप Youtube Shorts पे शोर्ट विडियो बना कर अच्छे पैसे कमा सकते है.

ध्यान दे : Youtube Shorts पे अगर आप किसी एक niche पे विडियो बनाते है तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा अगर आप डांस के सौकीन है तो डांस के बनाये या फिर अगर आप Youtube Shorts पे कॉमेडी विडियो बनाना चाहते है तो सिर्फ उसी के वीडियोस upload करे.
आखरी शब्द 


हमें उम्मीद है की हमारे इस Youtube Shorts के लेख से आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गया होगा अगर Youtube Shorts के कोई भी और नया feature आता है तो हम अपने इसी लेख के जरिये आप लोगो को सूचित करते रहेंगे क्युकी हमारा काम है आप तक नयी जानकारी पहुचना.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां