Header Ads Widget

Online Pan Card apply कैसे करे Hindi में

 

Online pan card apply Kaise Kare

pan card हमारे जीवन के लिए एक ऐसा डॉक्यूमेंट (दस्तावेज) है आज के दिन में जो किसी ना किसी काम में आज आता है चाहे आप बैंक अकाउंट खोलने जाते है या फिर आप कोई ऑनलाइन से पयेमेंट या किसी भी प्रकार के सरकारी काम के लिए आज पैन कार्ड बहुत जरुरी हो हो गया है लेकिन हमारे बहुत से ब्लॉगर मित्रो को नहीं पता है की online pan card kaise nikale ते है और और pan card ke liye document kya chahiye और इसका फीस कितना देना पड़ता है. आज हम आपको इस लेख में Online pan card apply Kaise करते है उसकी पूरी जानकारी देने वाले है. 



अगर आप आज मार्किट पे जा कर किसी दलाल से पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो वो आपसे कम से कम 200 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 500 रुपये का चार्ज लेती है लेकिन क्या आपको पता है की पैन कार्ड बनवाने के लिए कितना रुपये देना पड़ता है और आप घर बैठे ही ऑनलाइन Online pan card के लिए apply कर सकते है.


Pan Card क्या है 

pan एक इंग्लिश शब्द का शोर्ट form है जिसका पूर्ण रूप parmanent account number होता है जिसका प्रयोग भारत के सभी टेक्स पयेर्स यानी जो लोग भारत सरकार को किसी ना किसी रूप में टेक्स यानी कर देते है वो लोग इनका प्रयोग करते है. आज अगर आप भारत में किसी भी प्रकार का फाइनेंसियल लेनदेन करते है या आप किसी भी ऑनलाइन शौपिंग या कोई पैसे जो की 50000 से ज्यादा रकम की पैसे किसी जो भेजते है तो आपके पास पैन कार्ड का होना जरुरी है.


पहले पैन कार्ड बनाने के लिए आपको बहुत लम्बे समय का इंतज़ार करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है आप कुछ ही घंटो में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज के जरिये ऑनलाइन आसानी से घर बैठे ही पैन कार्ड बनवा सकते है. पैन कार्ड को भारत सरकार की एक कंपनी nsdl जिसका full form है National Securities Depository Limited वो इसका देख रेख करते है.

pan card ka apply करते समय आपके पास इन documents का होना जरुरी है  जैसे :-

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • राशन कार्ड जिसपे आपका फोटो हो 
  • और आपके address के लिए आप आधार कार्ड का प्रयोग कर सकते है और 2 copy फोटो भी आपके पास होना जरुरी है.

Pan card apply कैसे करे (How to apply pan card in Hindi)

 दोस्तों आप पैन कार्ड को 2 तरीके से बना सकते है 
  1. ऑफलाइन के जरिये
  2. ऑनलाइन के जरिये 


ऑफलाइन के जरिये पैन कार्ड का अप्लाई कैसे करे 


दोस्तों ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको अपने नजदीकी इनकम टेक्स office में जाना होगा और वह से आपको वह से Form 49A   को ले कर भर कर बाकी जरुरी दस्तावेज और साथ में आपका 2 फोटोकॉपी भी चाहिए और फीस जो की 100-120 रुपये जमा कर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.

नोट : पैन कार्ड अप्लाई करते वक़्त आप अपने आधार पे जो पता (address) दिया गया है उसी का प्रयोग करे वरना आपके आवेदन रिजेक्ट हो सकता है.


ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे 


online pan card अप्लाई करने के लिए आपको NSDL की वेबसाइट पे जा कर करना होगा. बाकी प्रोसेस को जानने के लिए निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे 

  • STPE-1 सबसे पहले आप nsdl के वेबसाइट पे जाये 
आप nsdl की वेबसाइट से online pan application  पे जाये और फिर वहा 

  • Application Type – New PAN- Indian Citizen (Form 49A) को चुने 
  • Category – INDIVIDUAL को चुने
Online pan card apply Kaise Kare Hindi Mein


अब application information से बाकी इनफार्मेशन को भरे जैसे 
  1. Title- 
  2. Last Name / Surname-
  3. First Name-
  4. Middle Name-
  5. Date Of Birth –
  6. Email Id-
  7. Mobile Number –

Online pan card apply Kaise Kare Hindi Mein


अब टिक कर के captcha code भर कर submit पे क्लिक कर दे . इसके आप आपको nsdl की तरफ से एक token नंबर दिया जाता है जिसे आप नोट कर ले और फिर continue with PAN application Form पे क्लिक कर दे. 
  • STEP-2 अब आप अपना PERSONAL DETAILS को भरे 
यह आपको अपना जानकारी डालना होगा अगर आपके आधार कार्ड पे मोबाइल लिंक है तो आपका पैन कार्ड 30 मिनट के अन्दर ही बन कर तैयार हो जायेगा 

Online pan card apply Kaise Kare Hindi Mein


  • STEP-3 अपना contact & other details भरे 
Online pan card apply Kaise Kare Hindi Mein


  • STEP-4 AO कोड भरे 

Online pan card apply Kaise Kare Hindi Mein


  • STPE-5 DOCUMENT DETAILS भरे 
Online pan card apply Kaise Kare Hindi Mein


जैसे ही आपका application fill करना पूरा हो जाता है आप एक बार चेक कर ले और फिर payment पे जा कर ऑनलाइन debit card से या credit कार्ड से payment कर दे. आपका पैन कार्ड 30 मिनट के अन्दर ही तैयार हो जायेगा और आपके पास एक sms भी आ जायेगा की आपका पैन कार्ड तैयार हो गया है आप उसके डिजिटल copy को ऑनलाइन NSDL की वेबसाइट से download कर सकते है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां