Header Ads Widget

Blogger Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare

 

Blogger Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare

Google Fonts जिसके बारे में आप सभी ब्लॉगर जानते है की की इसे अगर आप अपने ब्लॉग पे प्रयोग करते है तो आपके ब्लॉग का font देखने में सुन्दर और आकर्षित होता है लेकिन अगर आप इससे अपने ब्लॉग पे यूज़ करना चाहते है तो इसके लिए आपको थोड़ी बहुत कोडिंग की जरुरत पड़ती है लेकिन अब ऐसा नहीं है अगर आप ब्लॉगर platfrom पे ब्लॉग करते है और आपके ब्लॉग पे लिखे हुए लेख को अपने हिसाब से किसी भी font पे कस्टमाइज करना चाहते है तो आप अब आसानी से कर सकते है.

ब्लॉगर ने अपने नए अपडेट में Blogger Blog में 1000+ Google Font के प्रयोग करने का तरीका अब आसन कर दिया है. Google Fonts में जितने भी font है सारे के सारे font के अलग स्टाइल और अलग खासियत है और ये font आपके वेबसाइट या ब्लॉग पे लिखे लेख को और रोचक बनाते है और अगर आप Google Fonts का प्रयोग करते है तो आपके वेबसाइट का स्पीड भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है.


इस लेख में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप अपने ब्लॉगर platfrom के किसी भी भाषा की ब्लॉग पे Google Fonts का इस्तेमाल कर अपने ब्लॉग को शानदार और खुबशुरत बना सकते है. Google Fonts के प्रयोग अपने ब्लॉग पे करने के लिए आप निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे 

  • STEP-1 सबसे पहले अपने ब्लॉगर ब्लॉग पे लॉग इन कर ले 

जैसे ही आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग पे लॉग इन कर लेते है आप इनके डैशबोर्ड पे होंगे वहा से अपने उस ब्लॉग का चुनाव करे जिस ब्लॉग के font को आप google font पे बदलना चाहते है.

  • STEP-2 अब चुने ब्लॉग से new post पे जाये 

जैसे ही आप किसी अपने मन पसंद ब्लॉग को चुनते है उस ब्लॉग से new post पे क्लिक करे या फिर आप अपने किसी ऐसे पोस्ट को edit करे जिसपे आप अपने लिखे हुए लेख के font को बदलना चाहते है.
 

  • STEP-3 toolbar से add font पे क्लिक करे 

Blogger Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare


जैसे ही आप अपने किसी नए या पुराने पोस्ट को edit करेंगे आपके सामने toolbar आ जायेगा जहा से add font पे क्लिक करना होगा फिर add more fonts पे क्लिक करे.

  • STEP-4 Select font का चुनाव करे 
Blogger Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare


अब आपके सामने select font window खुल जायेगा जहा से आप search कर अपने मन चाहे google font का चुनाव कर उसका प्रयोग कर सकते है. और ये सारे के सारे font फ्री है और ये cdn (content delivery network) पर आधारित है.

गूगल पे आपको 1000+ से भी ज्यादा font देखने को मिल जायेगा और ये font आपको ज़्यादातर भारत के भाषाओ में देखने को मिलेगा. कुछ इंग्लिश font भी है जो काफी चर्चित है जैसे nexa, avenir, museo, proxima nova, futura, cairo, ये सरे font पोपुलर font है जिसका प्रयोग आप अपने इंग्लिश ब्लॉग या किसी भी ब्लॉग पे प्रयोग कर सकते है.

नोट : Google font पे जितने भी font मौजूद है सारे के सारे font आप free में प्रयोग कर सकते है.
और ये सारे के सारे web fonts है यानी इससे गूगल के सर्वर पे रखा गया है जिससे इसे प्रयोग करने वाले के वेबसाइट की स्पीड अच्छी मिले.
 
अगर आप हिंदी में ब्लोग्गि करते है तो आपके मन में ये सवाल भी आया होगा की क्या गूगल हिंदी भाषियों के लिए भी कोई google font hindi है या नहीं तो आपको बता दे की आप यहा से devanagaritech font का प्रयोग कर अपने ब्लॉग पे हिंदी लिखावट को और भी सुन्दर और अच्छा बना सकते है.

हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन font लिस्ट किया है जिसके प्रयोग से आप अपने ब्लॉग के लिखावट को चार चाँद लगा सकते है 
  • Sans
  • Roboto
  • Montserrat
  • Lato
  • Helvetica
  • Raleway
  • Poppins
  • Oswald
  • gotham
 
हमने ऊपर जिनते भी गूगल फोन्ट को डाला है ये सारे font का प्रयोग लोग ज्यादा करते है. आशा करता हूँ हमारे इस लेख Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare से आपको सारी जानकारी मिल गया होगा. अगर अच्छा लगे तो शेयर जरुर करे.  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां