Header Ads Widget

 

Vapourhost Review – Best Shared Web Hosting 2020

इन्टरनेट पे आपको आपके wordpress hosting के लिए बहुत सारे Shared Web Hosting मिल जायेगा लेकिन जब इनके uptime की बात आती है तो बहुत से hosting पे आपको negetive रिव्यु देखने को मिलेगा. ऐसे में एक यूजर जो एक cheap Shared Web Hosting की तलाश करता है वो बहुत ही confused हो जाता है की कौन से कंपनी का वो web hosting चुने जो आपके वेबसाइट के अपटाइम को ठीक रखता हो. Shared Web Hosting  और uptime hosting की बात करे तो  मेरी नज़र में आपके लिए एक ही सुझाव दूंगा वो है Vapourhost बहुत से यूजर ऐसे होंगे जो इस hosting का नाम पहली बार सुन रहे होंगे. आज इस लेख में हम आपको Vapourhost के बारे में पुरे विस्तार से बताने वाले है साथ में ये भी बताने वाले है क्यों Vapourhost Best Shared Web Hosting 2020 है ?


Vapourhost क्या है 



Vapourhost एक shared web hosting है इसका office भारत के उत्तराखंड में है Vapourhost के founder chirag agarwal है vapourhost की स्थापना 2016 में हुआ हुआ था. chirag agarwal का विज़न था लोगो को best hosting service बहुत ही कम कीमत पे provide करे. वैसे तो आपको इन्टरनेट पे बहुत सारे cheap shared hosting मिल जायेगा लेकिन Vapourhost क्यों best है इसकी जानकारी हम आगे आपको देने वाले है.







Vapourhost shared Hosting के Features


Vapourhost के जब feature की बात करे तो यहां आपको प्रीमियम hosting के जो features मिलते है वही features आपको यह पर भी मिलता है जैसे 



  • बेहतरीन chat support – Vapourhost पे आपको 24/4 hours का chat support मिलता है मैंने खुद जब अपने क्लाइंट के वेबसाइट बनाते वक़्त कुछ प्रॉब्लम फेस किये थे तब इन्होने मुझे तुरंत अपनी समस्या का समाधान कर के दिया था. आप चाहे तो Vapourhost के social media page पर या इनके Vapourhost के वेबसाइट पे जा कर contact us page के जरिये अपनी समस्याओ को बता सकते है ये आपकी समस्यायों का समाधान करने की कोशिश करते है.

  • Free Migration – अगर आप एक hosting से दुसरे hosting में transfer होते है तो ऐसे में आपको कुछ टेक्निकल नॉलेज की जरुरत पड़ती है अगर आप टेक्निकल knowladge के बारे में ज्यादा नहीं जानते है तो ये आपकी मदद कर देंगे वो भी फ्री में लेकिन इनके लिए आपको इनकी hosting buy करनी पड़ेगी.

  • Daily Backups – एक ब्लॉगर या वेबसाइट owner के लिए उनके वेबसाइट का daily backup होना बहुत जरुरी हो जाता है जिससे अगर आपकी वेबसाइट कभी हैक हो जाये तो आप अपने वेबसाइट को फिर से restore कर सके.

  • Money Back Guaranty – अगर आप Vapourhost के hosting यूज़ कर रहे है और आपको कुछ ही दिनो में अगर लगता है की Vapourhost के shared hosting का uptime या किसी भी सर्विस का जो आपको अच्छा नहीं लगा तो आप इनके hosting को return कर सकते है. ये आपके hosting के पैसे return कर देंगे.

  • SSD Storage – आज आपको SSD Storage आपको कुछ प्रीमियम web hosting कंपनियों में ही देखने को मिलेगा. लेकिन Vapourhost आपको इनके हर प्लान में ssd storage देता है जिससे आपके वेबसाइट की स्पीड और ज्यादा बढ़ जाती है.

  • uptime – किसी भी web hosting के लिए अपने क्लाइंट की वेबसाइट के लिए uptime का रहना बहुत मुस्किल हो जाता है लेकिन Vapourhost में ऐसा नहीं है हमने खुद इनके hosting प्लान को यूज़ किया है और हमें 99.9% uptime हमें इनके सबसे cheap प्लान जो की basic plan 60 INR हर महीने का है उसपे मिला है.

  • Hassle free upgrades – अगर आपने इनके किसी shared hosting plan को buy करते है और आप अगर अपने प्लान की किसी कारण अपग्रेड करवाना चाहते है तो आप इनके Hassle free upgrades feature के जरिये आसानी से करवा सकते है.


Vapourhost plans – vapiurhost पे आपको 3 तरह के plans मिलते है 1 power plan 2 Primary plans 3. basic plan 

अगर आपको vapourhost के hosting पर किसी भी तरह का सन्धेह है तो हम आपको suggest करेंगे की आप इनके basic प्लान को buy करे और फिर उसे टेस्ट कर खुद देखे की कैसा है इनका प्लान. चलिए जानते है vapourhost के किस प्लान पे आपको क्या क्या मिलता है और इनकी कीमत कितनी है 

  • Basic Plan – ये प्लान उन लोगो के लिए है पहली बार hosting खरीद रहे है या फिर vapourhost के hosting को टेस्ट करना चाहते है वो इस plan का प्रयोग कर सकते है इसकी कीमत 60 INR/ Month है साथ में आपको ये feature मिलते है 

  1. Single Domain
  2. 5 GB SSD
  3. 50 GB Bandwidth
  4. 1-Click App Installer
  5. Fast Support
  6. Free SSL
  7. Free Website Migration
  8. Free Daily Backups
  9. Multiple PHP Version
  10. Free Cloudflare CDN
  11. cPanel


  • Primary Plans – इस plan में आपको 2 तरह के प्लान देखने को मिलेगा 1. Primary Plan-1, 2. Primary Plan-2


  • Primary Plan-1 – इसपे आप अपने 2 domain को पार्क कर सकते है और 10GB SSD के साथ 100GB का bandwidth मिलता है. इसकी कीमत 120/महिना है  
  • Primary Plan-2 – इसपे hosting plan पे आप अपने 5 domain को पार्क कर सकते है और 15GB SSD के साथ 200GB का bandwidth भी मिलता है जिसकी कीमत 180/ महिना है  
  • Power Plans – vapourhost के इस plans में 3 तरह के plans मौजूद है 

  • Power Plan 1 – इस प्लान में आप अनलिमिटेड domain को पार्क कर सकते है साथ में आपको 20GB का SSD और 500GB का bandwidth मिलता है इसकी कीमत 299/ महिना है 
  • Power Plan 2 – इस प्लान में भी अनलिमिटेड डोमेन के साथ 25GB का SSD और 100GB का bandwidth मिलता है इसकी कीमत 419/ महिना है
  • Power Plan 3 – इस प्लान में आपको अनलिमिटेड domain के साथ 35GB का SSD और 1500GB का bandwidth मिलता है इसकी कीमत 549/ महिना है 



vapourhost का कौन सा प्लान खरीदना सही है 


अगर आप पहली बात vapourhost का प्रयोग कर रहे है और आपको इनके shared hosting के uptime को लेकर चिंतित है तो आप इनके basic plan को पहले 3 महीनो के लिए buy करे फिर अगर आपको लगे की हाँ vapourhost का uptime दुसरे web hosting के मुकाबले बिलकुल सही है तो फिर आप इनके power plans में से किसी भी प्लान को buy कर सकते है.

VapourHost Review:


मैं vapourhost का प्रयोग अपने एक करीबी दोस्त के कहने पर ही किया था मुझे भी इनके uptime को लेकर थोडा संदेह था लेकिन जब मैंने vapourhost के basic plan को buy किया और जब इसका प्रयोग किया तो मुझे बहुत अच्छा लगा की हाँ vapourhost एक सच में best wordpress hosting साबित हो गया है. Vapourhost का प्रयोग मैंने खुद और अपने कुछ क्लाइंट के वेबसाइट बनाने के लिए प्रयोग किये है. उसके बाद में मैंने vapourhost का review आप सबके सामने रखा है.


Vapourhost से अगर आप host खरीदते है तो आप काफी पैसे का सेविंग भी करते है और vapourhost पे आपको वो सारी चीजे मिल जाती है जो एक प्रीमियम hosting website जैसे godaddy, bigrock, bluehost जैसे web hosting वेबसाइट पे मिलती है लेकिन इनकी कीमत इतनी होती है की एक नया ब्लॉगर जिसके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं होते है वो इससे afford नहीं कर पाते है.


Last Words:


Vapourhost एक shared hosting है अगर आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बहुत ही ज्यादा है तो आप cloud hosting का प्रयोग करे. Vapourhost उन लोगो के लिए बिकुल सही है जो नए है या फिर जिनकी ब्लॉग का ट्रैफिक बहुत ही कम है. जो लोगो डिजिटल मार्केटिंग करते है बहुत से समय उनके क्लाइंट के लिए वेबसाइट बनाने की जरुरत पड़ती है ऐसे में vapourhost का प्रयोग कर आप अच्छा खासा पैसे बचा सकते है. और आपने क्लाइंट के वेबसाइट के लिए एक प्रीमियम होस्टिंग का विकल्प vapourhost ही है.



हमें उम्मीद है की हमारे इस लेख vapourhost के रिव्यु के बारे में पढ़ कर आप खुद एक बार vapourhost try जरुर करेंगे. अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो शेयर जरुर करे.

Post a Comment

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल

नया पेज पुराने