Header Ads Widget

 

DYOR – DO YOUR OWN RESEARCH क्या है

 

अगर आप क्रिप्टो में निवेश करते है या फिर क्रिप्टो बाज़ार से जुड़े है तो कभी न कभी आपको DYOR जैसे शब्द सोशल मीडिया में जरुर देखने को मिलते है लेकिन हमारे बहुत से भारतीय भाइयो को what is dyor के बारे में नहीं पता है आज इस क्रिप्टो के लेख में हम आपको DYOR के बारे में बताने वाले है. ये आर्टिकल उन लोगो के लिए बहुत उपयोगी है जो अभी अभी क्रिप्टो में निवेश कर रहे है या करने के बारे में सोच रहे है. दोस्तों कई बार ऐसा होता है हम लोग क्रिप्टो में बिना DYOR के किसी भी कॉइन में आंख बंद कर अपने मेहनत की कमाई को डाल देते है और इसके बदले हमने नुकसान उठाना पड़ता है और क्रिप्टो में इसका मुख्य कारण DYOR के कारन ही होता है.

 

DYOR क्या है

DYOR जिसका मतलब होता है do your own research यानी आप किसी भी कॉइन में पैसा लगाने से पहले उस कॉइन के बारे में खुद अच्छे से research कर ले और फिर जा कर आप उन कॉइन में पैसा लगाये. लेकिन हम में से बहुत से लोग ऐसा बिलकुल भी नहीं करते है तो सोशल मीडिया या किसी दोस्त की सलाह पर कॉइन को खरीद लेते है और अपने मेहनत की सारी कमाई डूबा देते है.

 

क्रिप्टो में DYOR का प्रयोग कैसे करे

अगर आप एक बड़े क्रिप्टो निवेशक है तो आप क्रिप्टो में coingecko या coinmarketcap जो की binance का ही एक वेबसाइट है जिसकी मदद से आप किसी भी कॉइन की जानकारी इकठ्ठा कर सकते है. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे देने नहीं पड़ते है.

 

DYOR करने में कौन कौन सी चीजे ध्यान देना चाहिए ?

दोस्तों अगर आप क्रिप्टो में निवेश करने से पहले DYOR करते है तो आपको इन चीजो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. बहुत से लोग सोशल मीडिया जैसे facebook ट्विटर पे ट्रेंड्स कर रहे कॉइन को खरीद लेते है बिना किसी DYOR के और बाद में उनका पैसा डूब जाता है.

 

  1. कॉइन की वेबसाइट को देखे
  2. उनकी whitepaper को ध्यान से पढ़े
  3. mission और vision को देखे
  4. trading volume और liquidity देखे
  5. circulation supply और total supply को भी देखे
  6. उनके usecase की अच्छे तरीके से study करे
  7. marketcap को देखे
  8. investers कौन कौन है ये ध्यान दे
  9. कितने centralized और decentralized एक्सचेंज पे list है उसे भी देखे.
  10. सोशल मीडिया पे ये एक्टिव है या नहीं वो भी फॉलो करे.
  11. अगर कोई सलेब्रटी उस प्रोजेक्ट में involved है तो उसे भी ध्यान दे
  12. प्रोफेशनल फाइनेंसियल एडवाइजर को फॉलो करे और उनसे सवाल पूछे
  13. कम्युनिटी कितनी बड़ी है देखे

 

अगर आप ये सारे चीजे ध्यान में रख कर किसी भी क्रिप्टो कॉइन पे इन्वेस्टमेंट करते है तो आपको नुकान उठाना पड़ सकता है. ये सारे चीजे आप coingecko और coinmarketcap में आसानी से मिल जायेगा. किसी भी कॉइन पे इन्वेस्मेंट करने से पहले हमें उस कॉइन से बारे में जानना बहुत जरुरी है. आजकल बाज़ार में बहुत से scammer नए नए कॉइन को लंच करते है और कुछ महीनो बाद सारे investers का पैसा ले कर भाग जाते है जिसे क्रिप्टो की भाषा में RUG PULL भी कहा जाता है.

 
आखरी शब्द

हमने उम्मीद है की हमारे इस Do Your Own Research (DYOR) के लेख से आप सभी को कुछ ना कुछ ज्ञान जरुर मिला होगा. और अब जब भी आप crypto coin buy करने का सोचते है तो Do Your Own Research (DYOR) को हमेशा ध्यान में रख कर ही किसी भी कॉइन में निवेश करे.


और नया पुराने