Header Ads Widget

 

Vastu Kya Hai Jaane Hindi Mein


दोस्तों क्या आप नया घर बना रहे है जहा आपको अपने घर में सुख शांति के लिए Vastu Tips के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर है. आज इस लेख में हम आप सबके साथ Vastu से जुड़े सारे tips बताने वाले है. और साथ में ये भी बताने वाले है की अगर आप अपना घर बना रहे है तो home vastu in hindi, house vastu plan, bed direction, kitchen vastu, home entrance और vastu of a flat के बारे में भी इस लेख में शामिल किये है. लेकिन सबसे पहले हमने ये जानना होगा की आखिर ये vastu क्या है तो चलिए जानते है Vastu in Hindi.

 

Vastu क्या है  in Hindi

Vastu वो चीज है जो घर बनाने के समय घर का दिशा किस तरफ रहेगा bed रूम, kitchen किस तरफ रहेगा कैसे आप खाना बनायेंगे ये साड़ी चीजे वास्तु में आता है. एक शब्दों में वास्तु आपके घर का लेखा जोखा एक डिजाईन है जिससे आपके घर में सुख शांति बनी रहती है. इसे और ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़ते रहिये.

 

Vastu Shastra क्या है ?

Vastu Shastra एक text शब्द है जिसे भारतीय सिस्टम में घर बनाते वक़्त उसपे लिखा जाता है की आपके घर का प्रवेश दुवार, बाथरूम, रसोईघर, सोने का कमरा खिड़की दरवाजे इत्यादि किस तरफ होने चाहिए. ऐसा इसीलिए करते है क्युकी लोगो का मनना है की अगर हम Vastu Shastra को ध्यान में रख कर घर बनते है तो घर में हमेश सुख समृद्धि आती है. निचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखने में पता चल जायेगा की आपके घर में किस तरह से Vastu Shastra को फॉलो कर अपने घर को शुद्ध बना सकते है.


VASTU
IMAGE Source: religiouskart


 

Why Vastu is Important हिंदी में

आपने बहुत से किस्से कहानिया सुने होंगे की फलना का घर ठीक नहीं है उस घर में जो भी आता है उसकी सुख शांति चली जाती है. इसे हम vastu dosh भी कहते है ,लोगो का मनना है की यह वास्तु के कारण ही होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और अगर आपको पता चलता है तो आप तुरंत अपने घर का वास्तु के हिसाब से घर को ठीक उसी तरह से सजा ले

 

Vastu For Home


घर बनते समय Vastu For Home Entrance हमेशा घर का दुवार उत्तर पूर्व रखना चाहिए ऐसा Vastu में लोगो का मनना है. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते है तो आप अपने घर के दुवार को उत्तर की तरफ भी कर सकते है अगर ये भी नहीं कर सकते है तो पूर्व, दक्षिण पूर्व, उत्तर पश्चिम, की तरफ रख सकते है. Vastu Of a Flat लेकिन अगर आप किसी फ्लैट में रहते है तो वहा कुछ फ्लैट में आपको वास्तु के हिसाब से कमरा नहीं मिलता है तो ऐसे में आप अपने bed room में सोने के bed की डायरेक्शन को बदल कर अपने घर के वास्तु को ठीक कर सकते है. और ये ध्यान में रखे की आपके room में अन्दर तक सूरज की रौशनी आये. ऐसा लोगो का मानना है की अगर आपके घर के कमरे तक सूरज की रौशनी आती है तो आपके घर के लिए शुभ होता है.

 

Bed Direction According to Vastu in Hindi

वास्तु के अनुसार आपने कमरे का bed किस दिशा में रखना चाहिए North Facing House Vastu in Hindi अगर ये आपको नहीं पता है तो जान ले वास्तु की अनुसार आपने bed का डायरेक्शन हमेशा सिर (head) को दक्षिण दिशां में रख कर सोये अगर आप ऐसा नहीं कर सकते है तो आप दक्षिण-पूर्व, अथवा दक्षिण-पश्चिम दिशा में अपना सिर रख कर सो सकते है. उत्तर की तरफ सिर रख कर बिलकुल ना सोये. इससे आपको ज्यादा थकावट महसूस होगा. अच्छी तरह से सोने से आपके मन को ख़ुशी मिलती है तो आपको सोने का ध्यान रखना चाहिए.


कुछ चीजो का हमेश ध्यान रखे

 

  • कमरे के कोने में सोना नहीं चाहिए यह आपको नेगेटिव उर्जा दे सकता है.
  • बिस्तर के दोनों तरफ कुछ जगह को छोर कर अपना विस्तार लगाये
  • दांपत्य लोगो के लिए पति हमेशा दाए तरफ सोये और पत्नी को हमेशा बाये तरफ सोना चाहिए.

 

    

अब आते है कमरे की रंगों के ऊपर की आपको अपने bed room में vastu के अनुसार किस रंग का प्रयोग करना चाहिए

  1. नीला
  2. गुलाबी
  3. हरा
  4. भूरा
  5. सफ़ेद

अगर आप इन रंगो से अपने कमरे को रंग करते है तो आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगा आप चाहे तो दुसरे किसी भी वेबसाइट पे इस चीज के बारे में सर्च कर और जानकारी जुटा सकते है अब चलते है गहर के सबसे महत्वपूर्ण कमरे की तरफ जो की है रसोई घर.

 

Kitchen Vastu in Hindi


बहुत से लोगो के मन में ये प्रश्न उठता है की अपने रसोई घर के लिए क्या vastu tips ले ताकि रसोई घर भी बाकी कमरों की तरफ वास्तु के हिसाब से बिलकुल सही हो. रसोई घर के लिए हमने आप सब रीडर्स के लिए कुछ kitchen vastu tips in हिंदी लाये है जिसका प्रयोग आप घर बनाते समय ध्यान रख सकते है.

 

  1. रसोई घर में घुसने का दरवाजा उत्तर, पूर्व, या पश्चिम की तरफ रखे
  2. गैस सिलिंडर को दक्षिण पूर्व की तरफ रखे
  3. खाना बनाने का चूल्हा उसे आप दक्षिण पूर्व के कोने में रखे

 

अब आते है रसोई घर में किसी तरफ का रंग का प्रयोग करे जिसे वास्तु के लिए अच्छा माना जाता है रसोई घर में निम्बू रंग, पीला , या orange या हरा रंग का प्रयोग कर सकते है.

 

आखिरी शब्द :

 

देखा जाय तो आज के दिन में वास्तु बहुत ही जरुरी है अगर आप अपने घर बनवा रहे है तो सबसे पहले आप अपने घर का डिजाईन किसी इंजिनियर से करवा ले साथ में उन्हें ये भी सलाह दे की आप अपने घर के किस कमरे को किस तरह सजाना चाहते है बाथरूम रसोई room किस तरफ रखना चाहते है. अगर ये बात आप उन्हें बता देते है तो वो अपने हिसाब से आपके घर को एक वास्तु का जो माप दंड है उसी के हिसाब से बना देंगे. क्युकी हम सभी अपनी पूरी ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही घर बना पाते है तो क्यों ना आप घर बनाते वक़्त वास्तु को ध्यान में रख कर बनाये ये आपके लिए अच्छा होगा.

 


और नया पुराने