Header Ads Widget

Crypto Airdrop क्या है जाने हिंदी में (crypto airdrop meaning)

 


अगर आप क्रिप्टो के छेत्र से जुड़े है इसकी जानकारी रखते है तो आपने कभी न कभी airdrop शब्द के बारे में जरुर सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है की airdrop क्या है और airdrop के जरिये आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है वो भी थोड़ी सी मेहनत कर. दोस्तों आज इस लेख में हम आपको airdrop और इससे जुडी सारी बातें आप सबको बताने वाले है. 



Crypto Airdrop क्या है ? (what is crypto airdrop)

 

Crypto Airdrop वो है जब भी नया कॉइन या टोकन या ब्लोकचैन को पब्लिक के लिए डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है इसे आसन भाषा में कहे तो क्रिप्टो कंपनी अपने कॉइन/टोकन/क्रिप्टो को लोगो को फ्री में बाटते है जिससे उस कॉइन का एक तरह से प्रमोशन करते है. airdrop का तरीका आज के समय में मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा और नया तरीका माना जाता है. ये airdrop किसी भी क्रिप्टो/कॉइन/टोकन  प्रोजेक्ट   को रेफेर करता है.

 

कुछ airdrop कंपनिया खुद लोगो को देती है और कुछ airdrop cex यानी centralized exchange को दे देती है वो अपने हिसाब से Loyal यानी अच्छे ट्रेडर्स जो है उनको देती है. airdrop 100 रुपये से शुरू होकर 1 लाख रुपये तक हो सकती है. कुछ exchange अपने exchange के खुद के कॉइन को होल्ड करने के लिए देती है जैसे आप अगर बिनांस में अकाउंट है और अपने अकाउंट पे BNB जो की बिनांस का खुद का टोकन है को खरीद कर अपने पास रखते है तो आप बहुत से प्रोजेक्ट्स के airdrop में भाग ले कर airdrop जीत सकते है

 

और बाद में जब जो airdrop आपको मिला उस टोकन/कॉइन की उस exchange पे लंच होते ही उसे बेच कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

 

Airdrop में भाग कैसे ले (how to claim crypto airdrop)अगर आप किसी भी क्रिप्टो के airdrop को पाना चाहते है या फिर किसी भी क्रिप्टो airdrop में भाग लेना चाहते है तो आपको ट्विटर या टेलीग्राम पे कुछ चैनल को ज्वाइन करना होगा. जो समय समय पर फ्री के airdrop alert लोगो के लिए सोशल मीडिया में शेयर करते रहते है.

 

crypto airdrop telegram group :-


आप क्रिप्टो के airdrop में scam का शिकार न हो जाये इसके लिए हमने कुछ ऐसे टेलीग्राम का ग्रुप यह शेयर कर रहे है जिसे ज्वाइन कर आप फ्री में क्रिप्टो airdrop जीत सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.


अगर आपकी नज़र में भी कोई टेलीग्राम चैनल है जो अच्छा और विश्वास करने लायक है तो हमारे इस पोस्ट पे कमेंट कर अपने टेलीग्राम चैनल का लिंक भेजे हम उन चैनल का रिव्यु कर उसे अपने इस पोस्ट पे डाल देंगे.


  • https://t.me/bullstreetgroup
  • https://t.me/babywhaless
  • https://t.me/wiseadvicebysumit

 

नोट: अगर आप किसी dex (decentralized exchange) में किसी भी airdrop में भाग लेना चाहते है जिसका claim आप dex जैसे metamask, turstwallet जैसे dex पे participate करते है तो इसके लिए नया अकाउंट बना ले और उस अकाउंट को सिर्फ airdrop के लिए प्रयोग करे

 

 


और नया पुराने