10 Free Google Tools For Content Marketers - Hindi Main




आप अपने आप को एक सामग्री के विपणन पेशेवर मानते हैं?

आप कितना अनुभव है की परवाह किए बिना, परिणाम है कि आप अतीत में हासिल कर लिया है के बावजूद, वहाँ कदम है कि आप भविष्य में लेने के लिए अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

बहुत से लोग गूगल पर लग रही है और एक खोज इंजन से ज्यादा कुछ नहीं देखते हैं। और, खोज इंजन परिणामों के शीर्ष पर अपनी वेबसाइट देखने के लिए इच्छुक के साथ कुछ भी गलत नहीं है, जबकि आप इस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रक्रिया को नजरअंदाज नहीं कर सकते।



यह सामग्री के विपणन के लिए आता है, आप उपकरण का उपयोग करें और रणनीति आप काम अंतिम परिणाम पर एक बड़ा असर पड़ेगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप एक सामग्री के विपणन शुरुआत कर रहे हैं या अपनी बेल्ट के अंतर्गत कई वर्षों का अनुभव है, इस पोस्ट के लिए भविष्य में अपने दृष्टिकोण को बदल सकता है।

नीचे, मैं 10 नि: शुल्क गूगल उपकरण है कि सभी सामग्री विपणक का उपयोग करना चाहिए पर चर्चा करेंगे। आप ये हर दिन का उपयोग नहीं कर सकते। और, इन उपकरणों में से कुछ अपनी विपणन रणनीति के अनुरूप नहीं हो सकती है। फिर भी, मुझे विश्वास है कि आप एक या दो कि बेहतर करने के लिए अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं खोज लेंगे।

1.Google AdWords: Keyword Planner

 

Yeh  एक उपकरण है कि आप पाते हैं और अपने व्यापार के लिए सबसे अच्छा Keyword Research को लक्षित में मदद करता है कि मांग कर रहे हैं?

, से जो सभी के लिए अद्वितीय कुछ प्रस्ताव का चयन करने के लिए देखते हैं, वहीं गूगल Keyword Planner सर्वश्रेष्ठ में से एक बना हुआ है।

वहाँ तथ्य यह है कि यह मुफ़्त है और उपयोग करने के लिए बेहद आसान है सहित इस उपकरण के बारे में पसंद करने के लिए बहुत कुछ है।

एक सामग्री बाजार के रूप में, आप हमेशा खोजशब्दों को अपनी वेबसाइट दे सकते हैं या एक विशेष ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा के लिए खोज की जानी चाहिए।

इस उपकरण का उपयोग करने के लिए मेरे ऊपर सुझाव सरल है: प्रयोग, प्रयोग और फिर कुछ और प्रयोग।

अधिक खोजों आप चलाने के लिए, और आप समझ जाओगे कैसे उपकरण काम करता है। इसके अलावा, कई खोजों आप एक बेहतर विचार सबसे अच्छा सूट अपने साइट कीवर्ड जिनमें से दे।

उदाहरण के लिए, "सामग्री के विपणन" अपनी प्राथमिक कीवर्ड हो सकता है। एक आदर्श दुनिया में, आप इस पद के लिए गूगल के शीर्ष पर रैंक चाहते हैं। लेकिन, आप जानते हैं कि यह मुश्किल हो जाएगा। आप यह भी जानते हैं कि लंबी पूंछ शब्दों है कि अधिक लक्षित आवागमन ड्राइव कर सकते हैं कर रहे हैं।





इसे ध्यान में रखते, आप अब आगे क्या करना है की एक बेहतर विचार है। हो सकता है कि आप पाते हैं कि "B2B" सामग्री के विपणन" एक खोजशब्द है कि एक भविष्य ब्लॉग पोस्ट के लिए समझ में आता है।

उस बिंदु पर, आप शब्द है, के रूप में अपने प्राथमिक कीवर्ड में, और भी अधिक लंबी पूंछ विचारों को खुदाई करने के लिए प्लग कर सकते हैं।
तथ्य यह है कि गूगल कीवर्ड प्लानर एक बुनियादी उपकरण से ज्यादा कुछ नहीं प्रतीत होता है कि बावजूद, यह सामग्री विपणक जो खोजशब्दों है कि लक्षित आवागमन ड्राइव कर सकते हैं उजागर करने के लिए चाहते हैं के लिए सही सब कुछ करता है।


Read More: Google Search Console Main Blog Kaise Submit Kare


2. Google Analytics

किस प्रकार के लक्ष्यों में से आप अपनी सामग्री के विपणन रणनीति के लिए निर्धारित किया है?

आप इस सवाल का जवाब नहीं पता है, अब समय एक कदम वापस ले और अपनी स्थिति के पुनर्मूल्यांकन करने के लिए।

आप पहले से ही कुछ लक्ष्य निर्धारित किया है, वहाँ एक अच्छा मौका है कि उनमें से कई यातायात और संबंधित आँकड़ों के आधार पर कर रहे हैं। यदि हां, तो आप गूगल एनालिटिक्स की अंदरूनी कामकाज से परिचित बनने की जरूरत है।

कोई भी दो लोग एक ही तरीके से गूगल एनालिटिक्स का उपयोग करें। लेकिन, वहाँ कई चीजें हैं जो आप पर विचार करना चाहिए, यदि आप एक सामग्री के विपणन पेशेवर हो रहे हैं।

शुरू में, तुम समय की एक विशेष अवधि में अपने प्रदर्शन के एक पल स्नैपशॉट पाने के लिए इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।




यह आप अकेले या नहीं, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर कर रहे हैं के रूप में एक स्पष्ट विचार दे देंगे।

यहाँ से, आप और अधिक डेटा के लिए गहरी खुदाई करने की क्षमता है।


3. Google Search Console 

गूगल एनालिटिक्स के लिए कई मायनों में समान हैं, समय आप इस उपकरण के साथ बिताने बर्बादी नहीं है।

वहाँ तो गूगल खोज कंसोल से जानने के लिए बहुत कुछ है। आप जल्दी ही अपने आप डेटा के माध्यम से तलाशी घंटे खर्च मिल सकता है।

आपकी साइट के समग्र स्वास्थ्य की समीक्षा करने के अलावा, वहाँ कई अन्य चीजों है कि आप इस उपकरण के साथ कर सकते है।

मेरे पसंदीदा सभी खोज यातायात ड्रॉप डाउन के तहत सूचीबद्ध हैं:




यदि आप कभी आश्चर्य है कि कैसे अपने खोजशब्दों प्रदर्शन कर रहे हैं, आप स्थिति बॉक्स पर क्लिक करें और अधिक जानने के लिए कर सकते हैं। यह आप खोजशब्दों है कि गूगल खोज में प्रदर्शित होने के सभी के लिए औसत स्थिति में दिखाई देंगे।




सामग्री विपणक सब कुछ गूगल खोज कंसोल उनके लिए क्या कर सकते हैं के साथ परिचित हो जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप केवल कुछ मुख्य मैट्रिक्स ट्रैक करने के लिए उपयोग करते हैं, यह अच्छी तरह लायक लंबे समय में है। 


4. Google Trends

यदि आप यह मुश्किल लगातार अपने ब्लॉग और अन्य सामग्री के विपणन के अवसरों के लिए नए विचारों को उत्पन्न करने के लिए मिल की हलचल?

इसमें कोई शक नहीं है कि इस तथ्य गूगल कीवर्ड प्लानर अपने व्यापार और उद्योग से संबंधित खोजशब्दों के सैकड़ों के साथ प्रदान कर सकते है। फिर भी, यह हमेशा अच्छा लगता है जब यह सम्मोहक सामग्री बनाने के लिए आता है।

यही कारण है कि मैं इसे गूगल ट्रेंड्स की जाँच, जब मैं नए ब्लॉग विचारों बुद्धिशीलता कर रहा हूँ करने की आदत है।

इस उपकरण के साथ, आप क्या ट्रेंडिंग है देखने के लिए किसी भी विषय का पता लगाने कर सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं "कहानियों अब रुझान," वहाँ कुछ भी है कि अपने उद्योग और दृष्टिकोण है कि आप ले जाना चाहते मैच देखने के लिए अगर।

उदाहरण के लिए, आगामी राष्ट्रपति बहस गर्म विषयों होना सुनिश्चित कर रहे हैं।





वहाँ अपने ब्लॉग या अन्य सामग्री के विपणन प्रयासों में इस टाई करने के लिए एक तरीका है?

आप राजनीति पर लिखते हैं, आप जानते हैं कि जानकारी आपको व्यस्त रखने के लिए बहुत वहाँ हो जाएगा। लेकिन, यहां तक ​​कि अगर तुम नहीं करते, आप गूगल ट्रेंड्स आप रचनात्मक प्राप्त करने में मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

ऊपर के उदाहरण के साथ चिपके हुए हैं, शायद आप एक ब्लॉग पोस्ट हकदार लिख सकते हैं: "। कैसे डोनाल्ड ट्रम्प सामग्री के विपणन का उपयोग कर रहा है"

इस शीर्षक के साथ, आप लक्षित जानकारी के साथ अपने दर्शकों को प्रदान कर रहे हैं एक trending विषय की शक्ति का दोहन करते हैं। यह दोनों दुनिया के लिए सबसे अच्छा है।

आप किसी भी अनुभव या ज्यादा समय के लिए इस उपकरण का उपयोग करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी विषय में टाइप करें और समीक्षा करें गूगल बाहर spits क्या। वहाँ से, अपने रचनात्मक रस सही दिशा में बात करते हैं।

5. Google Sheets 

 

सामग्री विपणक रिकॉर्डिंग और ट्रैकिंग डेटा के लिए एक प्रणाली की जरूरत है। जब आप टीम के अन्य सदस्यों के साथ इस जानकारी को साझा करना चाहते हैं इसके अलावा, कई बार हो सकता है।

मैं, डेटा रिकॉर्ड परिवर्तन ट्रैक और दूसरों के साथ सहयोग करने के लिए सबसे आसान और सबसे कुशल तरीके से एक होने की Google शीट पाया है।

यहाँ एक उदाहरण है। मैं अक्सर ईमेल आउटरीच अभियानों को ट्रैक करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है के बारे में पूछा रहा हूँ। हालांकि इस, जिनमें से कुछ सुविधाओं की एक उच्च स्तर प्रदान करने के लिए कई सॉफ्टवेयर उपकरण हैं, कुछ लोगों को पैसे के साथ भाग के लिए नहीं करना चाहती।

गूगल शीट्स इन उपकरणों के रूप में एक ही कार्यक्षमता की पेशकश नहीं कर सकते हैं, यह अभी भी सबसे अच्छे तरीके से संगठित रहने के लिए में से एक है। जब तक आप पर बोर्ड नियमित रूप से अपने स्प्रेडशीट को अद्यतन करने के विचार के साथ कर रहे हैं, यह काफी शक्तिशाली अपनी सामग्री विपणन प्रयासों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है करने के लिए है।

प्रो टिप: आप भी एक करने के लिए सूची है, जो कि कुछ सबसे अधिक सामग्री विपणक भारी पर भरोसा पैदा करने के लिए Google शीट का उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एक बुनियादी सूची के साथ, आप हमेशा आप क्या हासिल करने की जरूरत है की एक स्पष्ट विचार होगा।





6. Google+ 

 

तथ्य यह है कि अभी तक Google+ सामाजिक नेटवर्क है कि कंपनी के लिए उम्मीद कर रहा था के रूप में विकसित करने के लिए है कि बावजूद, यह अभी भी विपणन पेशेवरों के सभी प्रकार के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है।

संक्षेप में, गूगल, व्यापार भागीदारों सहित अन्य लोगों के साथ कनेक्ट करने के लिए समय भी सामग्री साझा करने के लिए एक जगह है।

उदाहरण के लिए, मेरे प्रोफाइल यहां देखा जा सकता है। नहीं, मैं इस मंच के कुछ अन्य लोगों के रूप में के रूप में सक्रिय नहीं हूँ, लेकिन यह अभी भी एक उपस्थिति के लिए एक अच्छा विचार है।

एक सामग्री बाजार के रूप में, मैं तीन मायनों में इस उपकरण का उपयोग करने का सुझाव:

  • अपने अनुयायियों के साथ सामग्री साझा करने के लिए।
  • संपर्क के अपने नेटवर्क विकसित करने के लिए।
  • सामग्री है कि अपने व्यापार को प्रभावित कर सकते हैं खोज करने के लिए।


यहां तक ​​कि अगर आप कुछ नहीं करते हैं, समय अपने Google+ पृष्ठ के लिए नियमित रूप से अपडेट पोस्ट करने के लिए ले। आप शायद पहले से ही ट्विटर और फेसबुक के साथ ऐसा कर रहे हैं, तो अपने समय में इस जोड़ने में कोई बुराई नहीं है।



7. Gmail

 

सामग्री के विपणन का एक बड़ा हिस्सा संपर्क में हो रही है और संपर्कों की एक किस्म के साथ संपर्क में रह रही है।

उदाहरण के लिए, कई बार जब आप अपने अंतरिक्ष में प्रभावित करने के साथ एक नया ब्लॉग पोस्ट को साझा करने के घंटे खर्च होगा। चूंकि ईमेल ऐसा करने का सबसे अच्छा उपाय है, तो आप बेहतर आवेदन आप उपयोग कर रहे हैं के साथ सहज हो।

जीमेल लंबे मेरी पसंदीदा ईमेल क्लाइंट अंतर्निहित कार्यक्षमता के बड़े हिस्से में धन्यवाद किया गया है। कहा जा रहा है, वहाँ यह करने के लिए अधिक से नज़र मिलती है।

मैं plugins की एक किस्म का उपयोग अपने जीमेल खाते वास्तव में मैं क्या जरूरत है कि यह सुनिश्चित करने के लिए। उदाहरण के लिए, WiseStamp मुझे एक कस्टम हस्ताक्षर बनाने के लिए मदद करता है। इस के साथ, मैं FollowUp.cc का उपयोग करें, ताकि मैं अनुवर्ती करने के लिए अपनी सामग्री के विपणन प्रयासों से संबंधित एक महत्वपूर्ण ईमेल पर भूल जाते हैं कभी नहीं।

आप अपने ई-मेल प्रदाता के रूप में जीमेल का उपयोग करने के लिए नहीं है, लेकिन मैं दृढ़ता से यह एक दूसरे देखो दे रही है, तो आप एक परिवर्तन बनाने के लिए खुला हो सुझाव देते हैं। इतने सारे plugins से चुनने के लिए, आप अपने इनबॉक्स को अनुकूलित करने के लिए एक सामग्री बाजार के रूप में अपनी हर जरूरत को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। अकेले यह आप काफी समय और पैसे का एक सा बचा सकता है।

प्रो टिप: भले ही आप सहकर्मियों और ग्राहकों के साथ दैनिक संचार के लिए एक और ईमेल प्रदाता पसंद करते हैं, तो आप अभी भी अपनी सामग्री विपणन रणनीति के कई पहलुओं को बाहर ले जाने के लिए एक जीमेल खाते का उपयोग कर सकते हैं। 


8. Google My Business 

 

कुछ कंपनियों के लिए, यह एक बड़ा सौदा नहीं है। ऐसे स्थानीय व्यवसायों के रूप में दूसरों के लिए, यह तुम्हें कुछ को नजरअंदाज नहीं करना चाहता है।

Google मेरा व्यवसाय के साथ, आप आसानी से गूगल पर एक मुक्त व्यापार सूची प्राप्त कर सकते हैं। बेहतर अभी तक, यह आप सहित जानकारी की एक किस्म प्रदान करने का अवसर देता है, लेकिन करने के लिए, अपने फोन नंबर, पता और व्यवसाय की श्रेणी सीमित नहीं है।

Google मेरा व्यवसाय का उपयोग कर के लाभों में शामिल हैं:

    अवसर ग्राहकों को जो आप क्या प्रस्ताव है में रुचि रखते हैं, के सामने अपने व्यापार डाल दिया।
    लोगों को अपनी कंपनी, सूचना है कि आप प्रदान के आधार पर के बारे में अधिक सीख सकते हैं।
    यह दिखाने के लिए कि कैसे अपनी कंपनी अद्वितीय है छवियों का उपयोग करें।
    ग्राहक समीक्षा से दिखाओ।

याद है, वहाँ उच्च गुणवत्ता वाले ब्लॉग पोस्ट के उत्पादन की तुलना में सामग्री के विपणन के लिए अधिक है। एक पल के लिए शब्द "सामग्री" के बारे में सोचो। कुछ भी आप अपनी कंपनी और / या कुछ भी लिखने के बारे में आप दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं कुछ है कि आपके सामग्री के विपणन की योजना का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है।




चूंकि गूगल मेरा व्यवसाय लिस्टिंग के सामने और खोज परिणामों में केंद्र रहे हैं, तो आप शायद अपनी सामग्री विपणन रणनीति के हिस्से के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।



9. Google Docs 

 

यदि आप अपने ब्लॉग के साथ चालू रहने के लिए, आप जानते हैं कि एक बात सच हो सकता है: मैं नए पदों के रूप में अक्सर संभव के रूप में प्रकाशित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के।

वहाँ एक बहुत है कि उच्च गुणवत्ता के ब्लॉग पोस्ट बनाने में चला जाता है, तो मैं हमेशा अपने दक्षता में सुधार करने के लिए नए तरीकों की तलाश कर रहा हूँ।

मैं कई उपकरण, पिछले कुछ वर्षों में, का उपयोग किया है जबकि दक्षता में सुधार करने के लिए, गूगल डॉक्स मेरे पसंदीदा में से एक बना हुआ है। इतना ही नहीं यह नि: शुल्क है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए बेहद आसान है। इस के शीर्ष पर, वहाँ के साथ प्रयोग करने के लिए सुविधाओं के टन कर रहे हैं।

यहाँ कुछ है कि गूगल डॉक्स मेरे लिए है, के रूप में मैं एक ब्लॉग पोस्ट के निर्माण के माध्यम से काम से कुछ हैं:
  •     वर्तनी त्रुटियों के लिए जाँच करता है।
  •     एक सटीक शब्द गणना प्रदान करता है।
  •     मुझे आसानी से स्क्रीनशॉट डालने के लिए अनुमति देता है।



    यह सरल ऐसे मेरे संपादक के रूप में अपनी टीम के बाकी के साथ दस्तावेज़ साझा करने के लिए बनाता है।

आप जानते हैं, सामग्री के विपणन का एक बड़ा हिस्सा सामग्री के निर्माण है। आप लेखन का एक बहुत कुछ कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उपकरण है कि आप प्रयोग कर रहे हैं के साथ 100% आराम कर रहे हैं। अन्य विकल्प वहाँ से बाहर कर रहे हैं, इस तरह के एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, लेकिन गूगल डॉक्स कई वर्षों के लिए अपने शीर्ष विकल्प दिया गया है।


10. Google Calendar 

 

कैसे आप अपने दिन को व्यवस्थित रूप में यह सामग्री के विपणन से संबंधित है? कदम क्या आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपने समय के उपयोग को अधिकतम कर रहे लेते हो?

गूगल कैलेंडर शीर्ष संगठन उपकरणों में से एक, विपणन पेशेवरों के बीच है। यह सुविधा है कि भुगतान उपकरणों में से कुछ में शामिल किया जा सकता है की सब नहीं है, लेकिन यह ट्रैक पर आप हर समय रखने के लिए पर्याप्त से अधिक है। यहाँ तरीके है कि मैं गूगल कैलेंडर का उपयोग करना पसंद से कुछ हैं:
  •     सबसे महत्वपूर्ण विपणन कार्यों के लिए घटनाओं बनाएँ।
  •     टीम के सदस्यों के साथ मेरा उपलब्धता साझा करें।


    बेहतर है, "खुला स्पॉट 'मेरे अनुसूची में समझने के रूप में यह मेरे लिए प्रत्येक दिन की सबसे बनाने के लिए अनुमति देता है।

मैं इस सूची में अन्य उपकरणों में से कुछ के रूप में अक्सर के रूप में गूगल कैलेंडर का उपयोग नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से मुझे जिस तरह से मैं अपने दिन का आयोजन सुधार करने के लिए अनुमति दी गई है।

कोई है जो मांग के एक विपणन पेशेवर पर रखा समझता रूप में, मैं सुझाव है कि आप क्या गूगल कैलेंडर की पेशकश की है में देखो। यह सिर्फ पर्याप्त कार्यक्षमता प्रदान आप जिस तरह से है कि आप काम में सुधार करने के लिए कर सकता है।





निष्कर्ष
B2B विपणक के 50% से कम का दावा है कि वे सामग्री के विपणन में प्रभावी रहे हैं के साथ, यह कह रही हमेशा सुधार की गुंजाइश है कि वहाँ के बिना चला जाता है।

निजी तौर पर, मैं गूगल द्वारा विकसित हर उपकरण का आनंद लें। कुछ और अधिक प्रभावी और दूसरों की तुलना में शक्तिशाली हैं, लेकिन हर एक को एक दूसरे देखो लायक है।

आप अपनी सामग्री के विपणन प्रयासों में सुधार करने के लिए इन नि: शुल्क गूगल उपकरण के किसी भी इस्तेमाल किया है? नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें।








10 Free Google Tools For Content Marketers - Hindi Main 10 Free Google Tools For Content Marketers - Hindi Main Reviewed by Babulal Kol on 9:37:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:




Blogger द्वारा संचालित.