California Consumer Privacy Act settings for Adsense Publisher in Hindi

California Consumer Privacy Act settings for Adsense Publisher in Hindi


यदि आप एक AdSense प्रकाशक हैं, तो आपको अपने खाते में कैलिफोर्निया उपभोक्ता गोपनीयता अधिनियम के बारे में एक सूचना देखनी चाहिए। Google इन नए नियमों का पालन करने में आपकी सहायता करने के लिए दो विकल्प प्रदान करता है: कैलिफ़ोर्निया उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिबंधित डेटा प्रोसेसिंग को सक्षम करना या डेटा प्रोसेसिंग को प्रतिबंधित करने के लिए प्रकाशक विज्ञापन टैग का उपयोग करना जब आपकी साइट पर कोई आगंतुक "मेरी जानकारी नहीं बेचें" लिंक पर क्लिक करता है।


नियमों के लिए होती हैं  गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करते हैं कैलिफोर्नियावासी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से,  के मालिक हैं ,  नियंत्रण,  और सुरक्षित  उनकी निजी जानकारी।


CCPA किन व्यवसायों पर लागू होता है?

 कैलिफोर्निया उपभोक्ता गोपनीयता अधिनियम के तहत केवल ऐसे व्यवसाय जो प्रति वर्ष $ 50,000,000 कमाते हैं, प्रत्येक वर्ष 100,000 उपभोक्ता रिकॉर्ड बेचते हैं या अपनी व्यक्तिगत जानकारी को बेचकर अपने वार्षिक राजस्व का 50% प्राप्त करते हैं। सभी व्यवसाय का पालन करना चाहिए यदि वे कैलिफ़ोर्निया की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं या बेचते हैं, चाहे वे कैलिफोर्निया में स्थित हों, एक अलग राज्य या एक अलग देश। ( स्रोत )

" बेचना " में व्यक्तिगत जानकारी का हस्तांतरण शामिल है "दूसरे व्यवसाय या मौद्रिक या अन्य मूल्यवान विचार के लिए एक तृतीय पक्ष।" इस संभावना में Google को प्रेषित डेटा शामिल है जो AdSense व्यक्तिगत विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग करता है।

नोट: मैं गोपनीयता कानून में वकील या विशेषज्ञ नहीं हूं, इसलिए यदि आपके पास इस बारे में कोई प्रश्न है कि क्या यह आपके व्यवसाय या वेबसाइट पर लागू होता है, या सीसीपीए के अनुपालन के लिए सबसे अच्छा है, तो कृपया एक वकील से परामर्श करें।
प्रकाशकों को CCPA के अनुपालन में मदद करने के लिए AdSense क्या विकल्प प्रदान करता है?
AdSense प्रकाशकों को CCPA के अनुपालन में मदद करने के लिए दो प्रतिबंधित डेटा प्रसंस्करण विकल्प प्रदान करता है।

कैलिफ़ोर्निया में उपयोगकर्ताओं के लिए सभी प्रोग्राम ट्रैफ़िक के लिए अपनी AdSense खाता सेटिंग में प्रतिबंधित डेटा प्रोसेसिंग सक्षम करें । उस सेटिंग को सक्षम करने के निर्देशों के लिए पढ़ें।

उपयोगकर्ता द्वारा अपनी व्यक्तिगत जानकारी की बिक्री से बाहर निकल जाने के बाद , "व्यक्तिगत रूप से बिक्री न करें मेरी व्यक्तिगत जानकारी" लिंक प्रदर्शित करें , और प्रति-अनुरोध के आधार पर एक प्रतिबंधित डेटा प्रोसेसिंग सिग्नल भेजें । Google के प्रकाशक विज्ञापन टैग में प्रतिबंधित डेटा प्रोसेसिंग सेटिंग्स को बदलना सीखें । 

अपने AdSense खाते में प्रतिबंधित डेटा प्रोसेसिंग को सक्षम करना सबसे आसान विकल्प है।


जब प्रतिबंधित डेटा प्रसंस्करण सक्षम होता है, तो Google केवल गैर-व्यक्तिगत विज्ञापन प्रदर्शित करेगा ।
 गैर-वैयक्तिकृत विज्ञापन उपयोगकर्ता के पिछले व्यवहार पर आधारित नहीं होते हैं। उन्हें प्रासंगिक जानकारी का उपयोग करके लक्षित किया जाता है, जिसमें मोटे (जैसे शहर-स्तर, लेकिन ज़िप / पोस्टल कोड नहीं) वर्तमान स्थान और ऐप या वर्तमान क्वेरी शर्तों के आधार पर भू-लक्ष्यीकरण शामिल हैं। Google प्रतिबंधित डेटा प्रोसेसिंग मोड में जनसांख्यिकीय लक्ष्यीकरण और उपयोगकर्ता सूची लक्ष्यीकरण सहित सभी रुचि-आधारित ऑडियंस लक्ष्यीकरण को रोक देता है।

जब आप प्रतिबंधित डेटा प्रोसेसिंग को सक्षम करते हैं, तो वह परिवर्तन 12 दिसंबर से प्रभावी हो जाएगा। यदि आपकी वेबसाइट को कैलिफ़ोर्निया से बहुत अधिक ट्रैफ़िक मिलता है, तो यह आपकी AdSense आय को प्रभावित कर सकता है।

Google ने अपने सेवा प्रदाता की शर्तों को भी अपडेट कर दिया है  , जो पहली जनवरी से लागू होगी।

अपने AdSense खाते में कैलिफ़ोर्निया के उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिबंधित डेटा सक्षम करें


  • AdSense में साइन इन करें ( www.google.com/adsense )


California Consumer Privacy Act settings for Adsense Publisher in Hindi
Image Source:peggyktc



  • बाएं मेनू पर ब्लॉकिंग कंट्रोल पर क्लिक करें



  • ब्लॉकिंग कंट्रोल के तहत सभी साइट्स पर क्लिक करें


California Consumer Privacy Act settings for Adsense Publisher in Hindi
Image Source:peggyktc


  • CCPA सेटिंग्स प्रबंधित करें पर क्लिक करें

California Consumer Privacy Act settings for Adsense Publisher in Hindi
Image Source:peggyktc


  •  अपनी CCPA सेटिंग चुनें


डेटा प्रोसेसिंग (डिफ़ॉल्ट) को प्रतिबंधित न करें । Google कैलिफोर्निया में उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत विज्ञापन दिखाना जारी रखेगा। यदि आप इस विकल्प का चयन करते हैं, तो आप अपनी साइट पर "डू नॉट सेल माय पर्सनल इंफॉर्मेशन" ऑप्ट-आउट लिंक रख सकते हैं। और जानें ।


डेटा प्रोसेसिंग पर प्रतिबंध, G oogle केवल कैलिफ़ोर्निया में पात्र उपयोगकर्ताओं को गैर-वैयक्तिकृत, प्रासंगिक विज्ञापन दिखाएगा।



  • सहेजें परिवर्तन बटन पर क्लिक  करें


मैंने CCPA प्रतिबंधित डेटा प्रसंस्करण विकल्प को सक्षम किया है। यदि आप कैलिफ़ोर्निया से आगंतुक हैं - हाय साथी कैलिफ़ोर्निया! - आपको 12 दिसंबर से यहां व्यक्तिगत विज्ञापन दिखाई नहीं देंगे।
और अधिक जानें


नियमों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। कैलिफोर्निया के राज्य सुनवाई और लिखित टिप्पणियों ले जा रहा है दिसंबर के पहले सप्ताह में नियमों पर इच्छुक पार्टियों से।


California Consumer Privacy Act settings for Adsense Publisher in Hindi California Consumer Privacy Act settings for Adsense Publisher in Hindi Reviewed by BabulalKol on 8:32:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल

Blogger द्वारा संचालित.