Header Ads Widget

Best Cryptocurrency Exchange in india 2021 (भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज की सूची)


दोस्तों क्या आप क्रिप्टो में निवेश करने की सोच रहे है और आप अपना निवेश किसी भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज की तलाश कर रहे है लेकिन आपको ये मालूम नहीं है की कौन सा exchange आपके लिए सही है और कौन सा नहीं. आपके इसी दुविधा को दूर करने के लिए मैं आप सब के लिए Top crypto exchanges in india कौन कौन से है  के लिस्ट इस लेख के जरिये करने वाला हूँ, इस लेख में मैं कुछ ऐसे भारतीय क्रिप्टो ट्रेडिंग exchange की बात करने वाला हूँ जिसपे आप चाहे तो आसानी से ट्रेडिंग कर सकते है. भारतीय exchange यूज़ करने के एक फायदा यह है की आप कॉइन जिसे हम token भी कहते है INR यानी भारतीय रुपये में खरीद और बेच सकते है. साथ में आप अपने ट्रेडिंग से कमाए गए पैसो को आसानी से अपने लोकल बैंक में प्राप्त कर सकते है.


 वैसे तो भारत में एक से बढ़ कर एक top crypto exchanges है लेकिन best crypto exchanges कौन सा है इसका पता आपको किसी भी exchange पर ट्रेडिंग कर आपको पता चल पता है. मैंने क्रिप्टो में पुरे 3 साल बिताये है तब जाकर आप अपना experince आप सब के साथ साँझा करने जा रहा हूँ. भारत में बिटकॉइन के बढ़ते लोकप्रियता से आज बहुत से भारत के लोग क्रिप्टो में पैसे निवेश कर अच्छा खासा पैसे कम रहे है. 


और हमारे इस लेख के लिखने का मकसद यही है की आप ज्यादा से ज्यादा क्रिप्टो के बारे में सीखे और फिर ट्रेडिंग करे. इस लेख मैं हमने सिर्फ और सिर्फ indian crypto exchanges के बारे में लिखा है और उनके फायदे क्या क्या है ये भी आप सब को बताने की कोशिस की है उम्मीद है की आप सभी को यह लेख पसंद आएगा.
हर एक क्रिप्टो exchange की अपनी अलग अलग खासियत है जो आपको इस लेख को पढने पर पता चल जायेगा.
हमने यह लिस्ट Alphabet ascending order के हिसाब से किया है 


Bitbns 

Bitbns


Bitbns एक भारतीय क्रिप्टो exchange है.  bitbns exchange का स्थापना 14 दिसम्बर 2017 को हुआ था लेकिन तभी बहुत से लोग इनके बारे में नहीं जानते थे लेकिन आज बहुत से यूजर को ट्रेडिंग करते है इनके बारे में जानते है और bitbns exchange के जरिये ट्रेडिंग करते है. bitbns पे ट्रेडिंग करने के लिए आप इनके app को download कर ले फिर installed कर अपना KYC पूरा कर ले फिर आप इसपे आसानी से ट्रेडिंग कर सकते है. bitbns exchange दुसरे exchange की तरह ही है लेकिन इस exchange पे आपको बाकी exchange से ज्यादा coins आप buy कर सकते है. bitbns exchange पे आप 12 pair पे ट्रेडिंग कर सकते है. इसकी एक ख़ास बात मुझे यह अच्छा लगा की इस exchange पे आप low price वाले अच्छे coins जैसे BTT, PundiX, Doge जैसे कॉइन आसानी से INR pair में खरीद सकते है 


Fess


अगर हम bitbns exchange के फीस की बात करे तो ये हमसे किसी भी कॉइन को buy या sell करने के लिए 0.25% चार्ज करते है जो की बाकी exchange की तरह ही है.

bitbns exchange पर आप पैसे deposit UPI या direct बैंक transfer के जरिये भी कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है आप bitbns exchange पे 500 रुपये से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है.


Withdrawal

bitbns में आप अपने फण्ड को withdrawal करने के लिए P2P या Normal Withdrawals या फिर instant Withdrawals का सहारा ले सकते है Instant Withdrawals के लिए आपको ये चार्जेज देने होंगे Upto RS999 के लिए RS 4 चार्ज देना होगा 

Upto RS24,999: RS 6
Upto RS2,00,000: RS 9


अगर आप bitbns exchange पे ट्रेडिंग करना चाहते है तो आप bitbns join करते वक़्त हमारे referral कोड का प्रयोग करे जो की है 256421





Coindcx

https://coindcx.com/




यह भी एक भारतीय क्रिप्टो exchange कंपनी है DCX जो की एक सिंगापुर की क्रिप्टो कंपनी है. coindcx exchange भारत की सबसे fastest growing क्रिप्टो exchange है coindcx exchange को 7 अप्रैल 2018 में लंच किया गया था. coindcx एक यूजर फ्रेंडली क्रिप्टो exchange है और साथ में यह एक ISO Certified कंपनी भी है.
coindcx exchange के 1 लाख भी से ज्यादा monthly यूजर है और इनका daily ट्रेडिंग वॉल्यूम 40 मिलियन का है coindcx exchange के सीईओ सुमित गुप्ता है जिन्होंने अपनी पढाई IIT मुंबई से किया है coindcx भारत का एक बड़ा exchange इसीलिए भी है क्युकी coindcx exchange पर बहुत सारी कंपनिया coinbase, bitmex, Baincapital, polychain Capital, Huobi, ओक़ेक्स और Binance जैसे कंपनियों ने funding किया है. 



coindcx india पे आप 3 pair पे ट्रेडिंग कर सकते है INR, BTC, और USDT. coindcx पे आप spot ट्रेडिंग के साथ साथ feature trading और margin trading के मजे भी ले सकते है. आप चाहे तो coindcx exchange पे अपने coins को staking भी कर सकते है जो की दुसरे भारतीय exchange पे आपको नहीं देखने को मिलेगा.


Fees



अगर हम coindcx exchange के फीस की बात करे तो यह आपको इंटरनेशनल exchange जैसे Binance और Houbi से भी कम फीस आपसे चार्ज करता है.


coindcx exchange का प्रयोग आप अपने phone पे या अपने डेस्कटॉप में भी कर सकते है. अगर आप coindcx exchange का प्रयोग करना चाहते है तो आप coindcx app को playstore से जा कर डाउनलोड कर सकते है निचे हमने डाउनलोड लिंक दे दिया है आप चाहे तो वहा से भी डाउनलोड कर सकते है. आप coindcx पे हमारे referral कोड का प्रयोग कर सकते है जो की है 67187043







Giottus


Giottus




Giottus एक south indian क्रिप्टो exchange कंपनी है यह एक नयी क्रिप्टो कंपनी है जो की धीरे धीरे grow कर रहा है इसके founder Vikram Subburaj है. इसपे 8 से भी ज्यादा pair में आप ट्रेडिंग कर सकते है. Giottus पे ट्रेडिंग करने के लिए आपको इसके app को डाउनलोड करना पड़ेगा. डेस्कटॉप या लैपटॉप में ये exchange आपको ज्यादा मजा नहीं देगा. इसका यूजर intraface काफी simple है. कुछ basic चीजे जैसे कॉइन फ़िल्टर या price फ़िल्टर पे आप्शन हमें नहीं मिले. 


Giottus पे अगर आप ट्रेडिंग करते है और आप अपने दोस्तों को Giottus पे ट्रेडिंग के लिए join करवाते है तो Giottus इसके लिए refferal में आपको MATIC कॉइन देता है. जो की दुसरे exchange नहीं देते है.


Fees

अगर giottus exchange के फीस की बात करे तो यहा आपको 0.25% buy करने के लिए और 0.15% sell करने के लिए देने पड़ते है. Referral Code :RRX0MBK200




Unocoin


Unocoin-Crypto-Exchange-for-India




भारत में बिटकॉइन को लाने का श्रेय unocoin को जाता है. Unocoin exchange india में सबसे पहले bitcoin buy या sell करने की शुरुवात किया था और तब से लेकर आज तक ये काम कर रहा है. unocoin india की शुरुवात जुलाई 2013 में हुआ था. जब unocoin exchange का शुरुवात हुआ था तब इसका मुख्यालय तुमकुर जो की कर्नाटक में था बाद में इसे शिफ्टेड कर बेंगलुरु ले गया.


Unocoin exchange में आप bitcoin buy sell कर सकते है साथ हे OTC trading भी कर सकते है. Unocoin के 1200000 से भी ज्यादा यूजर है. और unocoin को 5 देशो की कंपनियों ने इस unocoin पर फंडिंग किया है unocoin exchange का प्रयोग करने के लिए आपको इनके मोबाइल एप्प को download करना होगा जो की गूगल के प्लेस्टोर और एप्पल के स्टोर में भी मौजूद है. Unocoin पर आपको बस लिमिटेड कॉइन ही buy और sell कर सकते है . unocoin से किसी भी कॉइन को buy करने के लिए आपको सर्विस टैक्स देना पड़ता है जो की दुसरे exchange पे आपको देखने को नहीं मिलेगा. इसपे आप INR, BTC और USDT pair में ट्रेडिंग कर सकते है.


FEES 


अगर unocoin को फीस की बात करे तो unocoin हमसे 0.7% फीस लेती है जो की बाकी exchange से बहुत कम फीस है लेकिन इसके साथ आपको 18% GST भी देना पड़ता है जो की दुःख की बात होगी आपके लिए.  
Unocoin अगर आप join करे तो हमारे refferal कोड का प्रयोग अवश्य करे जो की है :





WazirX


WazirX



इसके बारे में आप में से बहुत से लोग जानते ही होंगे WazirX भारत का सबसे विश्वशनीय क्रिप्टो exchange है. WazirX का 2017 में लंच किया गया था इसके founder Nischal Shetty है जिन्होंने social मीडिया में #indiawantscrypto का अभियान चलाया था. जिसका मकसद भारत सरकार को क्रिप्टो के बारे में पॉजिटिव विचार लाना और क्रिप्टो में कोई कानून भी लाना ताकि bitcoin जो की एक new टेक्नोलॉजी है का प्रयोग भारत के हर लोग कर सके.


wazirx exchange एक P2P इनेबल क्रिप्टो exchange है. Wazirx में आप अपने मोबाइल app और डेस्कटॉप application के जरिये ट्रेडिंग का मज़ा उठा सकते है. Wazirx को भारत के लोगो ने मिल कर बनाया है और ये पूर्ण रूप से भारतीय एक्सचेंज है. Wazirx पे आप INR USDT, WRX, BTC इन सारे पेयर्स में ट्रेडिंग कर सकते है 


Review 


अगर आपको P2P के बारे में पता है और आप pair के बार में जानते है और आप USDT pair में ट्रेडिंग करना चाहते है तो wazirx आपके लिए सबसे अच्छा है. Wazirx advance feature वाला exchange है नए लोगो के लिए wazirx यूज़ करने में थोडा प्रॉब्लम आ सकता है लेकिन अगर वो youtube पे विडियो देखते है तो उनके लिए आसन हो जाता है.



Fees


अगर wazirx fees की बात करे तो यह आपको ट्रेडिंग करने के लिए 0.20% देना पड़ता है अगर wazirx पे आप अपने दोस्तों को join करवाते है तो आपके दोस्त का ट्रेडिंग किया गया पुरे फीस का 50% अमाउंट आपको मिलता है. आप भी wazirx को join करे तो हमारा refferal कोड डालना ना भूले. Our Referral Code :rfg9z4qn 





Zebpay 


Buy-Bitcoin-and-Cryptocurrency-at-India’s-Leading-Exchange-ZebPay




Zebpay भारत का एक क्रिप्टो exchange है जब भारत में बिटकॉइन के बारे में लोग जानने लगे थे तो सबसे पहले ज़्यादातर भारतीयों ने सबसे पहले बिटकॉइन zebpay exchange के जरिये ही ख़रीदा था. लेकिन भारत में 2018 में क्रिप्टो के ban होने की न्यूज़ के कारण zebpay ने अपना सारा सर्विस भारत से बंद करके ऑस्ट्रेलिया चला गया था. तब से लोग zebpay पे इन्वेस्ट करने से डरते है लेकिन 2020 january में zebpay फिर से भारत में आया है अपना सर्विस स्टार्ट कर दिया.


अगर आप क्रिप्टो में बिकुल नए है और आपको क्रिप्टो ट्रेडिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो zebpay आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. मैंने भी अपने क्रिप्टो की शुरुवात zebpay के जरिये ही किया था.
Zebpay पे आपको लिमिटेड कॉइन buy या sell कर सकेंगे क्युकी ये सिर्फ उन कॉइन को लिस्ट करते है जिनका future अच्छा है और जिससे यूजर को ज्यादा फायदा मिलता है.


Fees 


अगर zebpay की फीस को देखे तो बाकी exchange से ये ज्यादा चार्ज करते है Maker 0.15% और taker 0.25% चार्ज करती है, जो की दुसरे exchange के मुकाबले थोडा ज्यादा है.



Review 



मैंने zebpay को 4 साल से प्रयोग कर रहा हूँ मुझे ये सबसे आसन तरीका लगता है जिसके जरिये मैं बिटकॉइन खरीद सकता हूँ लेकिन zebpay का एक negative पॉइंट ये है की zebpay पे आपको हर महीने कम से कम RS100 का ट्रेडिंग करना पड़ता है. अगर आप RS100 का ट्रेडिंग नहीं करते है तो इसके लिए आपको membership चार्ज देना पड़ता है जो की RS.100 है. अगर आप नए है तो zebpay का प्रयोग करे नए लोगो के लिए zebpay सबसे अच्छा exchange है.

Zebpay के वर्तमान सीईओ राहुल पघधिपति का कहना है की अगर भारत में क्रिप्टो बैन हुआ तो वो कभी भी भारत को छोर कर नहीं जायेंगे और क्रिप्टो भारत में चलता रहे ऐसा कुछ करेंगे ताकि लोग ट्रेडिंग आसानी से कर सके. Zebpay join कर आप हमारे referral कोड REF28563303 का प्रयोग कर हमें support करे.






आखिर बात 


हमने इस लेख में जितने भी Indian cryptocurrency exchange के बारे में बताया है उन सब में आप 500 रुपये से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है. जब आप ट्रेडिंग अच्छी तरह से सीख जाये तब आप ज्याद पैसे लगा कर ट्रेडिंग करे. हमेशा spot ट्रेडिंग का प्रयोग करे future trading के बारे में अगर आप नहीं जानते है और आप एक एक्सपर्ट नहीं है तो मैं आपको future ट्रेडिंग करने की सलाह बिकुल नहीं दूंगा.


क्रिप्टो में अच्छा पैसा कमाने के लिए कम से कम RS.50000 रुपये की जरुरत पड़ती है. अगर आप इतने पैसे एक साथ नहीं डाल सकते है तो धीरे धीरे डाले और एक बात आप यह उन पैसे को ही डाले जिनकी जरुरत आपको किसी भी इमरजेंसी के समय ना पड़े. और सही कॉइन पे निवेश करे इससे आपका ही फायदा होगा.

Post a Comment

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल

नया पेज पुराने