Header Ads Widget


1k और 1M means क्या होता है हिंदी में

अक्सर जब भी आप social मीडिया पे किसी भी अभिनेता या अभिनेती के प्रोफाइल को देखते है तो उनके follower को ध्यान दिया जरुर दिया होगा कि 1k या 1M followers है क्या आपने कभी इस 1k, 2k, 10k, 20k के बारे में सोचा है कि ये क्या है ?

इसका उत्तर है नहीं क्युकी कहा लोगो के पास टाइम है कि इस 1k के मतलब को समझे मेरे कुछ friend भी इसके बारे में मुझसे पूछते थे तो मैं उन्हें पहले खुद गूगल पे रिसर्च करने कि बात करता हूँ 

फिर बाद में बता देता हूँ. और जब लड़की दोस्त पूछती है तो उन्हें और भी मैं घुमाता हूँ. और पुरे details के साथ बताता हूँ कि 1k followers का मतलब 1 हज़ार follower 2k का मतलब २ हज़ार और 10k का मतलब 10000 होता है.

आज social मीडिया पे TikTok काफी मसहुर platform है जहा लड़के और लडकिया ज्यादा प्रयोग करती है. और लडकियों को like बहुत पसंद है.


हिंदी में 1k means in hindi 1 हज़ार होता है


1k का प्रयोग विभिन्न जगह विभिन्न तरीको से होता है. जैसा कि आप निचे दिए गए उदहारण में जान सकते है.


1k Means in Social Media



social मीडिया मे जैसे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, ट्विटर में अगर followers कि बात करे या कमेंट्स या ट्वीट कि बात करे तो सभी जगह इस 1k शब्द का प्रयोग होता है.


1k Means in Youtube 

1k और 1M means क्या होता है हिंदी में

अगर आप youtube देखने के सौकीन है तो आप वह बहुत से popular चैनल में 1k या फिर 1M subscriber देख सकते है यहा 1k मतलब 1 हज़ार और 10k मतलब 10000 होता है. 


1M Meaning in Hindi  


1k के बारे में हमने आप सबके साथ साँझा कर दिया है अब 1M इसका हिंदी में मतलब 100000 (दश लाख) subscriber से होता है. M का मतलब यहाँ मिलियन होता है जो कि एक इंग्लिश शब्द है.


1k Means How Much 


अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग करते है या सीख रहे है तो आप किसी भी पैसो की लेनदेन को 1k या 1M में लोगो के साथ साँझा करते है. इससे लोग समझ जाते है कि वो उस प्रोडक्ट को कितने में buy/sell करना चाहते है. भारत में भी ऑनलाइन मर्केटर इसी शब्द का प्रयोग करते है 

अगर भारत में हम किसी प्राइवेट या sarkari विभाग में काम करने वाले बन्दे से पूछते है कि उनकी सैलरी कितनी है तो वो लोग अपने वेतन को 1k means in rupees में 1000 रुपये होता है में ही बताता है.

और नया पुराने