Header Ads Widget

Best HD drone camera price in India

क्या आप Drone खरीदने कि सोच रहे है ? और आपके ये पता नहीं है कि भारतीय बाज़ार में कौन से  Best HD drone camera drone आपके लिए best है तो आज हम आपको कुछ ऐसे drone के बारे मे बताने वाले है जिसे आप india पे किसी भी ecommerce वेबसाइट के ज़रिये खरीद सकते है.

Drone Meaning in Hindi – drone एक उड़ने वाला toy (खिलौना) है जो कि एक helicoptor या प्लेन का prototype है. इसे बैटरी और एक रिमोट कण्ट्रोल से प्रयोग किया जाता है. यह जमीन से आकाश कि तरह अपने पंखो कि मदद से उड़ता है.

आज के दिन में drone हर एक छेत्र में प्रयोग होता है जैसा मीडिया, फिल्म जगत, सिक्यूरिटी सर्विस, एविएशन, और सेना, कृषि जैसे छेत्रो में इसका प्रयोग आप देख सकते है.

drone के आज भारतीय बाज़ार में काफी demand बढ़ गया है. आज शादी के घरो में विडियोग्राफर drone का प्रयोग कर के अलग अलग तरीके से शादी के विडियो को शूट करते है.


मीडिया में drone का प्रयोग आज बहुत से ऐसे जगहों पर रिपोर्टर शूटिंग करते है जहा जाना संभव नहीं हो पता है तो वह वो अपने कैमरा drone को भेज कर उस जगह कि तस्वीर drone के ज़रिये कैद कर लोगो तक पहुचता है 

फिल्म जगत में बहुत से टाइम फिल्मो को शूट करने के लिए drone का प्रयोग करते है जैसे किसी समुद्र में अगर शूट करना होता हो तो पहले हम हलिकोप्टर का प्रयोग करते थे जिसपे काफी खर्च आता था. लेकिन वही काम अब एक drone अकेले ही कर लेता है.


Security Service drone का प्रयोग कर अपने आस पास कि निगरानी घर बैठे ही कर सकते है. drone दिन हो या रात किसी भी वक़्त आप इनका प्रयोग कर अपने सुरक्षा कर सकते है.


सेना में भी आज उग्रपंती कि हरकत पर नज़र रखने के लिए drone सबसे अच्छा बिकल्प बन गया है.
कृषि में अगर आपके पास बहुत बड़े तादाद में खेती करते है तो खेतो में पानी देना हो या खाद का छिडकाव करना हो उसपे आप drone का प्रयोग कर सकते है.

नोट: drone किसी हवाई अड्डे के आसा पास या किसी NO FLY ZONE पे उड़ना गैर क़ानूनी अपराध है अगर आप ऐसा करते पकडे गए तो आपका drone जब्त कर लिया जायेगा और आपको सजा भी हो सकती है.

अगर आपके पास drone है और आप उसे अपने सिटी पे उड़ना चाहते है तो आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पे जा कर drone उड़ने कि परमिशन ले कर उड़ा सकते है.

Types of drones

भारत में drone के टाइप्स MCA (Minister of civil aviation) निर्धारित करता है 

  • NANO – इस केटेगरी पे उस टाइप्स के drone को रखा गया है जिसका वजन 250grams तक होता है 
  • MICRO -250 GRAMS से 2kg तक के drone को इस केटेगरी पे रखा गया है 
  • SMALL – इसपे 25किलोग्राम तक के drone को रखा गया है
  • MEDIUM – इसपे उन drone को रखा गया है जिसका वजन 150 किलोग्राम तक है 
  • LARGE – इसपे उन drone को रखा गया है जिसका वजन 150 किलोग्राम से ज्यादा है.


भारत में drone उड़ने के कुछ नियम कानून


सभी drone nano drone होना चाहिए साथ ही drone में UIN (Unique Identitification Number) का होना अनिवार्य है

drone को आप 400 फीट से ऊपर नहीं उड़ा सकते है

NO FLY ZONE पे drone को उड़ने का PERSMISSION नहीं है

Best Drone in india

वैसे तो भारत में drone के बहुत से देशो के कंपनी अपना drone बेचती है लेकिन हमने आपके लिए best drone ही लिस्ट किया है जिसका कीमत RS 10000 से लेकर RS 1 Lakh तक है इन drone को अगर आप खरीदते है तो आपके बेहतर क्वालिटी के फोटो मिल जाएग   

  • Dji Phantom 4


ये एक best camera drone है जो professional यूजर के लिए यह एक Best camera drone performance देता है जिसे आप भारत में किसी भी बड़े शहर से आसानी से खरीद सकते है 

Dji Phantom 4 पे आपको 12MP का कैमरा मिलता है जो 4k विडियो को बड़ी ही आसानी से शूट करता है 120fps पे. इसके कैमरा को प्रोटेक्शन के लिए कंपनी ने इसके कैमरा को एल्युमीनियम केसिंग से सील्ड कर दिया है.

ताकि अगर कभी भी आपका drone crash हो जाता है तो आपका कैमरा और गिम्ब्ल ठीक रहे. इसका flying टाइम है 28 Minutes इसपे आपको 600mAh का बैटरी मिलता है.

जिसे आपको USB के ज़रिये चार्ज कर सकते है साथ ही आपके मोबाइल या टैब के लिए holder भी फ्री में मिल जाता है.

भारत में इस drone कि कीमत Rs.95999 है और आप इसे अमेज़न से खरीद सकते है.





  • Dji Mavic Pro


Dji कंपनी का लंच किया गया यह एक छोटा लेकिन काफी अच्छा drone है. इसपे आपको 12.7 megapixel का कैमरा मिलता है जो 4k विडियो शूट करता है.

इसपे 3-axis gimble जो कैमरा को स्टेबल रखता है. 


  • Dji mavic Air


Dji का ये एक शानदार drone है ये एक foldable drone है जिसे आप कही भी अपने पॉकेट पे भर कर ले जा सकते है.

इस drone पे आपको 32MP का कैमरा और 21 मिनट का flying टाइम मिलता है. इस्पे 8GB इंटरनल मेमोरी स्टोरेज है जिसे आप अपने हिसाब से SD कार्ड स्लॉट कि मदद से बढ़ा सकते है.

इसके gimble पे ३-axis से लैस है जो बड़ी हे आसानी से ३६० डिग्री का फोटो लेता है. और 4k 100 Mbps कि स्पीड से विडियो शूट करता है जिसकी विडियो क्वालिटी UHD क्वालिटी होती है.

इसका कीमत भारतीय बाज़ार में USD $919 तक है.


  • Dji Mavic Mini (Recomended)


Mavic मिनी dji का लेटेस्ट drone है ये best बजट drone है. आइये जानते है इसकी खासियत
इस drone का वजन 249ग्राम है जिसका flying टाइम 30Min क है जो कि दुसरे drone के मुकाबले काफी ज्यादा है. 

इस drone क ट्रांसमिशन 4Km तक कि एरिया पे आप आसानी से कर सकते है भारतीय बाज़ार में इस drone कि कीमत USD $399 है.
और नया पुराने