Header Ads Widget

 

voter id se aadhar card link kaise kare
Image Source: Hindustan Times

क्या आपने अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो करवा लीजिये और आपको नहीं पता है की कैसे आप अपने voter id se aadhar card link कैसे करते है तो चिंता करने की बात नहीं है इस लेख में हम आज आपको बताने वाले है कैसे आप अपने वोटर आईडी आधार लिंक कार्ड से लिंक करेंगे. पिछले लेख में हमने पढ़ा और सीखा था कैसे आप पैन कार्ड को आधार से लिंक करते है ? आज के तारीख में हम सभी को voter id aadhaar link करवाना बहुत जरुरी हो गया है. और हम सबको पता भी नहीं होगा की वोटर आईडी आधार लिंक को करवाना इतना जरुरी क्युकी है इसके बारे में भी हम आज इस लेख के जरिये आप सभी को बताने वाले है.


वोटर कार्ड आधार लिंक क्या है ?

वोटर कार्ड आधार लिंक एक ऐसा प्रोसेस है जिसके जरिये चुनाव आयोग यह जान सकेगा की वोट देने वाला व्यक्ति का कोई अस्तित्वा है या नहीं. क्युकी बहुत से राज्यों में चुनाव आयोग के पास ये शिकायत आई थी की लोग मरे हुए व्यक्ति का चुनाव दे रहे है किसी दुसरे व्यक्ति के जरिये जो की गलत है. इसी समस्या को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने ये कदम उठाये है. और साथ ही आने वाले दिनों में वोटर आईडी कार्ड भी बदलने वाला है इसकी भी एक वजह है की चुनाव आयोग ये कदम उठाये है.




वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक है ?

हाँ वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ही जरुरी हो गया है अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप वोट देने से वंचित हो जायेंगे. आने वाले समय में चुनाव आयोग उन्ही लोगो को वोट देने का अधिकार देने देंगे जिसके वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाया गया हो वरना आपको वोट करने का अधिकार नहीं होगा. लेकिन इसके लिए चुनाव आयोग ने काफी लम्बा समय निर्धारण किया है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है.

 

नोट : अगर आपने अभी अभी अपना address बदला है और नए address को अपने वोटर कार्ड और आधार कार्ड में अपना नया address परवर्तन नहीं किया है तो आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक न करे पहले आप अपने वोटर कार्ड का address बदल ले फिर आप अपने आधार कार्ड का address बदले फिर जा कर आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाए.


वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको किसी भी ऑफिस में जाने की जरुरत नहीं है ये काम आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से कर सकते है. voter card ke saath aadhar card link आप  इसके लिए आप निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे.

 

Voter id Aadhaar Link Process इन हिंदी


  • Step-1 सबसे पहले आप अपने फ़ोन के playstore पे जाये और Voter Helpline (Beta) को अपने फ़ोन पे डाउनलोड कर installed कर ले
  • Step-2 अब आप Voter Helpline (Beta) ऐप्प को open करे और अपने मोबाइल नंबर के जरिये रजिस्ट्रेशन कर ले.
  • Step-3 अब Voter Registration पे क्लिक करे फिर आपको Electral Authentication Form (Form 6B) पे क्लिक करना होगा
  • Step-4 अब अपना मोबाइल नंबर डाल कर send otp पे क्लिक करेंगे और otp डाल कर verify पे क्लिक करे दे.
  • Step-5 अब आपके सामने एक विंडो open होगा जहा आपको अगर अपना वोटर आईडी नंबर पता है तो yes करेंगे वरना no करना होगा.
  • Step-6 अब आपके सामने आपके वोटर आईडी कार्ड का डिटेल्स आ जायेगा जिसे आप देख कर verify कर ले और आधार कार्ड नंबर डालकर अपना फ़ोन नंबर ईमेल आईडी place of application पे अपने जगह का नाम डाल कर done कर दे.
  • Step-7 अब आपके सामने application का preview आ जायेगा जिसे आप सही से देख कर confirm पे क्लिक कर ले. अब आपके सामने एक referrence नंबर आ जायेगा जिसे आप स्क्रीनशॉट कर रख ले साथ ही उसे किसी dairy पे लिख कर भी रख ले इससे बाद में आप अपने voter id aadhaar link status आसानी से चेक कर सकेंगे. 


voter id aadhaar link status कैसे चेक करे ?

वोटर आईडी और आधार कार्ड लिंक का चेक करने के लिए आपको जो referrence नंबर दिया गया था उसके जरिये चेक कर सकते है. चलिए जानते है कैसे आप अपने voter id aadhaar link status को चेक करेंगे.

  • STEP-1 सबसे पहले voter helpline (beta) ऐप्प पे जाये
  • STEP-2 अब आप नीचे से explore पे जाये और फिर status of application पे क्लिक करे
  •  STEP-3 इसपे आप referrence नंबर डाल कर Track status पे क्लिक करेंगे तो आपको आपके aaplication का status मिल जायेगा

 

आप चाहे तो दिए गए लिंक की मदद से भी अपना Track Application Status चेक कर सकते है 


वोटर कार्ड आधार लिंक ऑनलाइन लिंक करने के बाद नए वोटर कार्ड की डिलीवरी शुरू हो जाएगी और नया वोटर कार्ड पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आपके घर तक डिलीवरी हो जायेगा.


और नया पुराने